• Hindi News
  • Local
  • Rajasthan
  • Statues Of Gandhiji And Charkha, Maharana Pratap And Chetak, Vivekananda Will Be Installed, 45 Art Will Be Displayed

राजभवन में संविधान पार्क का शिलान्यास:गांधीजी और चरखा, महाराणा प्रताप और चेतक, विवेकानन्द की प्रतिमाएं लगेंगी, 45 आर्ट होंगी प्रदर्शित

जयपुर10 महीने पहले
राजभवन में संविधान पार्क का शिलान्यास।

राज्यपाल कलराज मिश्र ने गणतन्त्र दिवस पर राजभवन में संविधान पार्क का शिलान्यास किया। जेडीए की ओर से करीब 8 करोड़ 16 लाख रुपए की लागत से बनाए जा रहे संविधान पार्क में चरखा कातते राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की गन मेटल की वह प्रतिमा विशेष आकर्षण के तौर पर प्रदर्शित की जाएगी, जिसने आजादी के आंदोलन में चरखे के जरिए स्वेदशी के आदर्श को जीवंत किया था। दूसरी ओर महाराणा प्रताप और उनके घोड़े चेतक की सफेद मार्बल की मूर्ति भी प्रदर्शित की जाएगी। भारत गौरव स्वामी विवेकानन्द की प्रतिमा भी कलाकार बनाकर यहां लगाएंगे। राजभवन में राष्ट्रीय पक्षी मोर रहते हैं। इसलिए यहां मोर के सफेद मार्बल (अम्बाजी) में स्तम्भ बनाए जाएंगे। पार्क में पत्थर की छतरियां,वॉकवे और फाउण्टेन भी लगाए जाएंगे।

प्रोजेक्ट की जानकारी देते आर्किटेक्ट अनूप बरतरिया।
प्रोजेक्ट की जानकारी देते आर्किटेक्ट अनूप बरतरिया।

पर्यटक,स्कूली बच्चों,आम लोगों के लिए वॉक वे बनेगा

जेडीसी गौरव गौयल ने बताया कि भारतीय संविधान और उससे जुड़े ऐतिहासिक घटनाक्रम की याद दिलाने के लिए 45 अलग-अलग तरह की आर्ट संविधान पार्क में प्रदर्शित की जाएंगी। भारतीय संविधान में योगदान देने वाली महान हस्तियों की प्रतिमाएं यहां लगाई जाएंगी। संविधान की संरचना और उसके वास्तिविक मूल्यों को शिलालेखों पर अंकित किया जाएगा। आम जनता और पर्यटकों के लिए इस संविधान पार्क का निर्माण किया जाना है। पार्क से जुड़े फैक्ट्स की जानकारी अलग-अलग प्रतिमाओं और शिलालेखों को वॉकवे के पास लगाकर ऑडियो-विजुअल तौर पर दिखाई-सुनाई जाएंगी। जिससे आम जनता, स्कूली बच्चे और पर्यटक संविधान की भावना को ग्रहण कर सकें। जेडीए 15 अगस्त 2022 तक यह काम पूरा करेगा। जयपुर स्मार्ट सिटी लिमिटेड की ओर से ये काम फायनेंस किया जा रहा है। इसके आर्किटेक्ट अनूप बरतरिया हैं।

नींव रखते हुए राज्यपाल मिश्र,सीएम गहलोत,विधानसभाध्यक्ष जोशी।
नींव रखते हुए राज्यपाल मिश्र,सीएम गहलोत,विधानसभाध्यक्ष जोशी।

राज्यपाल मिश्र, CM गहलोत,विधानसभाध्यक्ष डॉ जोशी ने रखी नींव

राज्यपाल कलराज मिश्र, मुख्यमंत्री अशोक गहलोत और राजस्थान विधानसभा अध्यक्ष डॉ सीपी जोशी ने वैदिक मंत्रोचार के बीच संविधान पार्क की नींव रखी। संविधान समिति का गठन, संविधान के निर्माण और इसे लागू करने से जुड़े महत्वपूर्ण ऐतिहासिक घटनाक्रम और संसद में इस सम्बन्ध में हुई कार्यवाही को भी चित्रों और मूर्ति आर्ट के जरिए संविधान पार्क में जीवंत किया जाएगा। संविधान के 22 भागों के बारे में जानकारी भी यहां रोचक तरीके से पेश की जाएगी।जेडीए की ओर से राजभवन में राष्ट्रीय ध्वज का स्तम्भ भी लगाया जाएगा। राष्ट्रीय ध्वज (तिरंगा) की कल्पना महान स्वतंत्रता सेनानी पिंगली वेंकैया ने की थी। इसे 15 अगस्त 1947 को अंग्रेजों से भारत की स्वतंत्रता के कुछ ही दिन पहले 22 जुलाई, 1947 को हुई भारतीय संविधान-सभा की बैठक में अपनाया गया था।

खबरें और भी हैं...