• Hindi News
  • Local
  • Rajasthan
  • Students Celebrate Summer Vacation Before Exams; UG PG Examinations Will Be Held In June, This Year There Will Be Admission In PG Without Entrance Examination

कोरोना का असर:परीक्षा से पहले ग्रीष्मकालीन अवकाश मनाएं स्टूडेंट्स; जून में होगी यूजी-पीजी की परीक्षाएं, इस साल बिना प्रवेश परीक्षा के होंगे पीजी में एडमिशन

जयपुर2 वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक
  • 16 अप्रैल से 31 मई तक ग्रीष्मकालीन अवकाश घोषित, कमेटी के सुझाव के बाद उच्च शिक्षा विभाग का निर्णय

(अर्पित शर्मा)। कोविड-19 वैश्विक महामारी के प्रकोप को देखते हुए अब परीक्षाओं से पहले राज्य सरकार ने ग्रीष्मकालीन अवकाश घोषित कर दिया है। 16 अप्रैल से 31 मई तक सभी राजकीय एवं गैर राजकीय कॉलेजों में ग्रीष्मावकाश रहेगा। परिस्थितियां ठीक होने पर यूजी, पीजी अंतिम वर्ष की परीक्षाएं जून के प्रथम सप्ताह से और यूजी प्रथम, द्वितीय वर्ष व पीजी पूर्वार्द्ध/वार्षिक/सेमेस्टर परीक्षाओं सहित अन्य परीक्षाएं 15 जून के बाद आयोजित कराई जाएंगी।

टेस्ट नही, मेरिट से मिलेगा पीजी में एडमिशन

उच्च शिक्षा विभाग ने निर्णय लिया है कि नए सेशन में पीजी कोर्सेज में एडमिशन के लिए एंट्रेंस टेस्ट नहीं होगा, पिछली परीक्षा के अंकों की मेरिट के आधार पर एडमिशन किए जाएंगे।  नए सत्र में एडमिशन की प्रक्रिया 15 जून से: यूजी प्रथम वर्ष में एडमिशन प्रक्रिया 15 जून या 12 वीं बोर्ड परीक्षाओं के परिणाम जारी होने के बाद शुरू की जाएगी। वहीं परीक्षा परिणाम लेट हुए तो यूजी द्वितीय एवं तृतीय वर्ष तथा पीजी उत्तरार्द्ध की कक्षाओं में छात्रों को अस्थाई प्रवेश देकर कक्षाएं शुरू कर दी जाएंगी।

प्रोफेशनल कोर्स जैसे एजुकेशन, लॉ एवं एमबीए की परीक्षाओं का आयोजन और उनके आगामी एकेडमिक सेशन के लिए उनकी सम्बद्ध नियामक शीर्ष संस्थाओं-एन.सी.टी.ई., बार काउंसिल ऑफ इण्डिया, ए.आई.सी.टी.ई. आदि के दिशा-निर्देशों की अनुपालना की जाएगी।

गौरतलब है कि कोविड-19 वैश्विक महामारी के चलते सरकार ने विश्वविद्यालयों मे शिक्षण, प्रशिक्षण तथा सैद्धान्तिक एवं प्रायोगिक परीक्षाएं आगामी आदेशों तक स्थगित की थीं। स्थगित परीक्षाओं और आगामी सत्र प्रारंभ करने के संदर्भ में सुझाव देने के लिए आरयू के कुलपति प्रो. आर. के. कोठारी के संयोजन में एक उच्च स्तरीय कमेटी गठित की थी। कमेटी की रिपोर्ट में कई गई अनुशंसाओं के आधार पर राज्य सरकार ने यह निर्णय किया है।

खबरें और भी हैं...