पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

राजस्थान:बागी विधायकों की विधानसभा सदस्यता पर लटकी तलवार, बाड़मेर में हेमाराम के मकान पर नोटिस चस्पा

जोधपुर10 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
बाड़मेर में गुडामालानी से विधायक हेमाराम चौधरी के मकान के बाहर चस्पा नोटिस। - Dainik Bhaskar
बाड़मेर में गुडामालानी से विधायक हेमाराम चौधरी के मकान के बाहर चस्पा नोटिस।
  • विधानसभा सचिवालय ने नोटिस जारी कर तीन दिन में मांगा जवाब
  • मुख्य सचेतक महेश जोशी ने सदस्यता समाप्त करने को दायर की याचिका

बगावत पर उतरे सचिन पायलट को प्रदेशाध्यक्ष व उप मुख्यमंत्री के पद से हटाने के साथ कांग्रेस ने अब बागियों से दबाव बढ़ाना शुरू कर दिया है। ताकि दबाव में कुछ विधायक वापस गहलोत खेमे में लौट सके। बागियों की विधानसभा सदस्यता पर तलवार लटक रही है। इसी रणनीति क तहत गुड़ामालानी से विधायक व कांग्रेस के वरिष्ठ नेता हेमाराम चौधरी के बाड़मेर स्थित मकान के बाहर विधानसभा सचिवालय की तरफ से नोटिस चस्पा किए गए है। उनसे तीन दिन में जवाब पेश करने को कहा गया है। वहीं हेमाराम बार-बार अपने समर्थकों से कह रहे है कि वे किसी सूरत में भाजपा की सदस्यता ग्रहण नहीं करेंगे। उनका कहना है कि वे अपने हक के लिए संघर्ष कर रहे है। 
 छठी बार विधायक बने हेमाराम चौधरी मंत्री पद नहीं मिलने के कारण मुख्यमंत्री अशोक गहलोत से नाराज चल रहे थे। वे अपनी नाराजगी कई बार सार्वजनिक रूप से प्रकट कर चुके है। सहज-सरल स्वभाव के धनी हेमाराम को सरहदी बाड़मेर में मजबूत जनाधार वाला नेता माना जाता है। 
हेमाराम के नेहरू नगर स्थित मकान के बाहर चस्पा नोटिस में विधान सभा सचिवालय के सचिव अनिल कुमार माथुर की तरफ से कहा गया है कि विधानसभा में कांग्रेस के मुख्य सचेतक महेश जोशी ने उनके खिलाफ एक याचिका दायर की है। इस याचिका में कहा गया है कि दल परिवर्तन के आधार पर निरर्हता नियम लागू किया जाए। यानि हेमाराम की विधानसभा से सदस्यता समाप्त की जाए। इस नोटिस के साथ ही जोशी की तरफ से पेश याचिका की प्रतिलिपि भी चस्पा की गई है। हेमाराम से कहा गया है कि वे 17 जुलाई को दोपहर एक बजे तक विधानसभा अध्यक्ष के पास लिखित में अपनी जवाब प्रस्तुत करे। यदि तय समय तक इस नोटिस का जवाब पेश नहीं किया गया तो याचिका का निस्तारण कर दिया जाएगा। 
दबाव बढ़ाने की रणनीति
गहलोत खेमे से जुड़े लगों का मानना है कि फिलहाल पार्टी बागी विधायकों पर दबाव बढ़ाने के लिए नोटिस जारी कर रही है। ताकि उनकी सदस्यता समाप्त करने के नाम पर दबाव बढ़ाया जा सके। इस प्रक्रिया में उम्मीद है कि कुछेक विधायक पायलट का साथ छोड़ कर वापस लौट सकते है। 
हेमाराम की घेराबंदी कर मनाने का प्रयास
वहीं गहलोत के खास सिपहसालार नाराज हेमाराम को साधने में पूरी शिद्दत के साथ जुटे हुए है। हेमाराम से उनकी कई बार आमने-सामने बातचीत हो चुकी है, लेकिन हेमाराम अभी तक अपनी बात पर अड़े हुए है। नेता प्रतिपक्ष रह चुके हेमाराम ने विधानसभा चुनाव से पहले चुनाव लड़ने से ही इनकार कर दिया। जाट बाहुल्य इलाकों में इससे समीकरण गड़बड़ाते देख कांग्रेस ने उन्हें मनाने का बहुत प्रयास किया, लेकिन वे माने नहीं। आखिरकार राहुल गांधी को स्वयं उन्हें फोन कर समझाना पड़ा, इसके बाद वे चुनाव लड़ने को तैयार हुए।  

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव - आज की स्थिति कुछ अनुकूल रहेगी। संतान से संबंधित कोई शुभ सूचना मिलने से मन प्रसन्न रहेगा। धार्मिक गतिविधियों में समय व्यतीत करने से मानसिक शांति भी बनी रहेगी। नेगेटिव- धन संबंधी किसी भी प्रक...

    और पढ़ें