• Hindi News
  • Local
  • Rajasthan
  • Tatkal booking starts, but most trains are empty; 20% passenger load in all trains except Jodhpur Howrah Jodhpur Express

रेलवे / तत्काल बुकिंग शुरू, लेकिन अधिकांश ट्रेनें खालीं; जोधपुर-हावड़ा जोधपुर एक्सप्रेस के अलावा सभी ट्रेनों में 20 फीसदी यात्री भार

रेलवे ने तत्काल बुकिंग भी शुरू कर दी है लेकिन जयपुर होकर जाने वाली ट्रेनों में यात्रीभार 20 फीसदी है। रेलवे ने तत्काल बुकिंग भी शुरू कर दी है लेकिन जयपुर होकर जाने वाली ट्रेनों में यात्रीभार 20 फीसदी है।
X
रेलवे ने तत्काल बुकिंग भी शुरू कर दी है लेकिन जयपुर होकर जाने वाली ट्रेनों में यात्रीभार 20 फीसदी है।रेलवे ने तत्काल बुकिंग भी शुरू कर दी है लेकिन जयपुर होकर जाने वाली ट्रेनों में यात्रीभार 20 फीसदी है।

  • रेलवे काउंटर्स के अलावा ऑनलाइन और सुविधा केंद्रो से भी के सकते हैं टिकट

दैनिक भास्कर

Jun 30, 2020, 07:30 PM IST

जयपुर. (शिवांग चतुर्वेदी)। रेलवे द्वारा जून से शुरू की गईं 200 मेल/एक्सप्रेस ट्रेनों में सोमवार से तत्काल बुकिंग शुरू हो गई है, लेकिन जयपुर से होकर गुजरने वाली किसी भी ट्रेन में तत्काल बुकिंग खुलने के बाद यात्रियों में रुझान नहीं दिख रहा है। जोधपुर से जयपुर होते हुए हावड़ा आने-जाने वाली ट्रेन के अलावा सभी 13 ट्रेनों में यात्रीभार 20 फीसदी है। हालांकि इसके पीछे सबसे बड़ा कारण पीक रूट्स पर ट्रेनों का संचालन नहीं होना है।

हालांकि रेलवे जुलाई में स्पेशल नंबर से वर्तमान में संचालित हो रहीं 200 स्पेशल ट्रेनों के अतिरिक्त लोकप्रिय रूट पर और ट्रेनें चलाने की योजना बना रहा है। रेलवे के एक अधिकारी के अनुसार जल्दी ही इसकी आधिकारिक घोषणा भी कर दी जाएगी।

रेलवे काउंटर्स के अलावा ऑनलाइन और सुविधा केंद्रो पर भी बुक हो सकेंगे तत्काल टिकट
रेलवे काउंटर्स के अलावा आईआरसीटीसी की वेबसाइट, अधिकृत पोस्ट ऑफिस, अधिकृत एजेंट, कॉमन सर्विस सेंटर से भी तत्काल टिकट बुक करवा सकते हैं। तत्काल टिकट के लिए संबंधित व्यक्ति के पास आधार कार्ड, वोटर आईडी, बैंक पासबुक या पासपोर्ट होना अनिवार्य है। ट्रेन के कैंसिल और डायवर्ट होने की स्थिति में अगर गाड़ी उस स्टेशन पर नहीं आई जहां से आपको बैठना है, तो उस स्थिति में आपको पूरा रिफंड मिलेगा।

यूपी, बिहार की ट्रेनें चलें तो बढ़े यात्रीभार
अभी रेलवे द्वारा जयपुर से जिन रूट्स पर ट्रेन संचालन किया जा रहा है, उन रूट्स पर पीक सीजन में भी सीटों की इतनी मारामारी नहीं होती थी। हालांकि मुंबई रूट पर ट्रेनें फुल रहती थीं, लेकिन मुंबई में संक्रमण अधिक होने के चलते लोग सफर करने से डर रहे हैं।

वहीं यूपी, बिहार के लिए ट्रेनों का संचालन काफी कम है। इस रूट पर अभी एक मात्र जोधपुर-हावड़ा एक्सप्रेस चलाई जा रही है, जिसमें यात्री भार काफी अच्छा है। जोधपुर वाराणसी, उदयपुर न्यूजलपाईगुड़ी, बीकानेर कोलकाता, जयपुर इलाहाबाद जैसी यूपी बिहार की लोकप्रिय ट्रेनों का संचालन नहीं किया जा रहा है जिसके चलते यात्री भार बढ़ नहीं पा रहा है।

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना