पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

टोंक मालपुरा की घटना:महिला शिक्षकों पर फब्तियां कसते थे शिक्षक, ग्रामीणों ने स्कूल के गेट पर ताला लगा कर प्रदर्शन किया

मालपुरा4 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
भीपुर गांव के राजकीय उच्च प्राथमिक स्कूल के गेट पर ताला लगाकर प्रदर्शन करते ग्रामीण।
  • भीपुर गांव के राजकीय उच्च प्राथमिक स्कूल की घटना
  • शिक्षा अधिकारी ने 3 शिक्षकों को स्कूल से हटाया

(महेश शर्मा)। टोंक जिले में मालपुरा कस्बे के भीपुर गांव के राजकीय उच्च प्राथमिक स्कूल की महिला शिक्षकों पर फब्तियां कसना, अपशब्दों का उपयोग कर प्रताड़ित करना तीन शिक्षकों को महंगा पड़ गया। गांववासियों ने शिक्षकों की हरकतों के विरोध में बुधवार को स्कूल के गेट पर ताला जड़ कर विरोध-प्रदर्शन किया। सूचना पर स्कूल पहुंचे मुख्य ब्लॉक शिक्षा अधिकारी ने प्राथमिक जांच के बाद शारीरिक शिक्षक अजय शर्मा, राजाराम चौधरी व ओमप्रकाश सैनी को तत्काल प्रभाव से आगामी आदेश तक पीओ मुख्यालय धोली स्कूल में उपस्थिति देने के आदेश दे दिए।

मामले के अनुसार भीपुर गांव की राजकीय उच्च प्राथमिक स्कूल में कुछ मेल टीचर्स लंबे समय से तैनात हैं। उक्त शिक्षकों सहित करीब डेढ़ साल से नियुक्त महिला शिक्षिकाएं के बीच आपसी कहासुनी व छींटाकशी के अलावा आरोप-प्रत्यारोप के कारण विवाद चल रहा है।

शिक्षिकाओं ने भीपुर गांव के प्रमुख लोगों के घर जाकर स्थिति से अवगत भी कराया। गांववासियों ने शिक्षकों को कहा भी लेकिन सुधार नहीं हुआ। ग्रामीणों का कहना है कि शिक्षिकाएं घर आकर रोते-रोते शिक्षकों द्वारा की जा रही हरकतों के बारे में बताती थीं। हालांकि मेल टीचर्स के पक्ष में भी गांव के कुछ लोग थे जो महिला शिक्षकों की शिकायतें करते रहते थे।

ग्रामीणों ने जड़ा स्कूल पर ताला
सुबह कुछ ग्रामीण महिला शिक्षकों के समर्थन में स्कूल के गेट पर ताला जड़ कर धरने पर बैठ गए। इसमें पंचायत के सरपंच भंवर लाल तथा पूर्व सीआर बलराज चौधरी सहित अन्य जनप्रतिनिधि भी शामिल रहे।
सूचना पर डिग्गी नायब तहसीलदार और डिग्गी थानाधिकारी मौके पर पहुंचे। स्थिति का जायजा लिया तथा मुख्य ब्लॉक शिक्षा अधिकारी को मामले की जानकारी दी। भीपुर स्कूल पहंचे सीबीईओ रमाशंकर स्वामी सहित धोली पीओ प्रतिनिधि रामअवतार शर्मा ने लोगों को समझा कर करीब ढाई तीन घंटे बाद स्कूल गेट का ताला खुलाया।

महिला टीचर्स ने यह कहा
महिला शिक्षकों ने बताया कि शिक्षक अजय शर्मा, राजाराम चौधरी व ओमप्रकाश सैनी हमें देख कर अपशब्दों का उपयोग करते रहते हैं। गालियां तक बकते हैं और फब्तियां कसने से हम परेशान हैं। इसके अलावा स्कूल का पोषाहार, परीक्षा संबंधी तथा छात्रवृति सहित तमाम काम हमें करना पड़ता था। इन्हें कहते तो यह हमारी सरकार होने की धमकी देते रहते थे। स्कूल के अंदर आने जाने के रास्ते पर कांटे लगा कर परेशान करने सहित कई तरह से परेशान करते हैं।

शिक्षकों ने आरोपों को गलत बताया: उधर, शिक्षकों ने सभी आरोपों को मनगढंत बताते हुए महिला शिक्षिकाओं द्वारा स्कूल का काम नहीं करने का बहाना बताया है। गांव वालों ने चेतावनी दी है कि उक्त शिक्षकों को जो वर्षों से यहां नियुक्त है इन्हें वापस भीपुर स्कूल में लगाया गया तो स्कूल के गेट पर ताला ठोक कर आंदोलन किया जाएगा।

क्या कहते हैं मुख्य ब्लाक शिक्षा अधिकारी
मुख्य ब्लाक शिक्षा अधिकारी रमाशंकर स्वामी ने कहा कि प्रारंभिक जांच व पूछताछ के बाद अजय शर्मा, राजाराम चौधरी व ओमप्रकाश सैनी को तत्काल प्रभाव से पीओ मुख्यालय धोली पर एपीओ कर दिया गया है। जांच के लिए सहायक ब्लाक मुख्य शिक्षा अधिकारी लोकेश कुमार व सोडा के राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय की शाला प्रधान अनीता मीणा को जांच अधिकारी नियुक्त कर रिपोर्ट पेश करने के आदेश दिए हैं।

0

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- लाभदायक समय है। किसी भी कार्य तथा मेहनत का पूरा-पूरा फल मिलेगा। फोन कॉल के माध्यम से कोई महत्वपूर्ण सूचना मिलने की संभावना है। मार्केटिंग व मीडिया से संबंधित कार्यों पर ही अपना पूरा ध्यान कें...

और पढ़ें