पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Local
  • Rajasthan
  • The First Memorial Of The Country Where Organ Donors Will Be Remembered, Chief Minister Gehlot Said That The Donors Of Angadan Are Found On Earth Only.

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

देश में पहली बार:जयपुर में अंगदान स्मारक का उद्घाटन; मुख्यमंत्री गहलोत बोले- अंगदान वालों को धरती पर ही मिल जाता है स्वर्ग

जयपुर2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
राजधानी जयपुर में टोंक रोड सेंट्रल पार्क तिराहे के पास बना देश का पहला ऐसा स्मारक, जहां अंगदान करने वालों को याद किया जाएगा। - Dainik Bhaskar
राजधानी जयपुर में टोंक रोड सेंट्रल पार्क तिराहे के पास बना देश का पहला ऐसा स्मारक, जहां अंगदान करने वालों को याद किया जाएगा।

अंतरराष्ट्रीय अंगदान दिवस के अवसर शुक्रवार को देश के पहले अंगदान स्मारक का मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने जयपुर में उद्घाटन किया। इस दौरान उन्होंने कहा कि लोगों में ये गलतफहमी है कि अंगदान करने वाले को मोक्ष नहीं मिलता, उसे तो अंगदान करते ही इस धरती पर ही स्वर्ग मिल जाता है। क्योंकि उस एक व्यक्ति के अंगदान करने से 9 लोगों को नया जीवन मिलता है।

गहलोत ने कहा कि आज भारत में केवल देश में तमिलनाडु के बाद राजस्थान दूसरा प्रदेश है, जहां सबसे ज्यादा अंगदान होते हैं और ये उत्तर भारत में पहले स्थान पर है। ये हमारी एक शुरूआत है। अब इसके लिए हमें ज्यादा से ज्यादा लोगों को जागरूक करना होगा।

उन्होंने बताया कि भारत में एक 10 लोगों में से केवल 0.8% लोग ही अंगदान करते हैं, जबकि स्पेन में ये आंकड़ा 35, अमेरिका में 21 और यूके में 15.5 % से ऊपर है। उन्होंने बताया कि हमारे देश में हर साल 5 लाख लोग ऐसे हैं जो अंग खराब होने की वजह से मर जाते हैं। ऐसे में अब आवश्यकता है कि लोगों को अंगदान के लिए ज्यादा से ज्यादा प्रेरित किया जाए।

अंगदान स्मारक स्थल पर लगी पट्टियां, जहां दानदाताओं का नाम लिखा गया है।
अंगदान स्मारक स्थल पर लगी पट्टियां, जहां दानदाताओं का नाम लिखा गया है।

2015 से अब तक के अंगदाताओं का नाम उकेरा
मोहन फाउंडेशन जयपुर सिटीजन फोरम (MFJCF) और नगर निगम जयपुर की ओर से स्थापित ये प्रेरक अंगदाता स्मारक जयपुर में एसएमएसअस्पताल रोड पर सेंट्रल पार्क के नजदीक बनाया है। संस्था के संस्थापक अध्यक्ष राजीव अरोड़ा और संयोजक भावना जगवानी ने बताया कि यह स्मारक 'एक खामोशी -अनेक मुस्कान , आओ करें अंगदान' के रूप में लोगों को अंगदान के लिए प्रेरित करेगा। संस्थापक ट्रस्टी अनिल बक्षी ने बताया कि स्मारक में संस्था की ओर से प्रेरित प्रथम अंगदाता चिरंजीवी (2015) से लेकर आज तक प्राप्त सभी अंगदाताओं के सम्मान में स्मृति पट्टिकाएं लगाई हैं।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज कोई लाभदायक यात्रा संपन्न हो सकती है। अत्यधिक व्यस्तता के कारण घर पर तो समय व्यतीत नहीं कर पाएंगे, परंतु अपने बहुत से महत्वपूर्ण काम निपटाने में सफल होंगे। कोई भूमि संबंधी लाभ भी होने के य...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...
  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser