पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Local
  • Rajasthan
  • The Politics Of Congress In Rajasthan, The Minister Of Mines Bhaya Met The First Pilot And Then The CM, Bharat Singh Wrote A Letter To The CM, Pointed Towards Bhaya

लेटर बम:राजस्थान में कांग्रेस की सियासत गरमाई, खान मंत्री भाया पहले पायलट से फिर सीएम से मिले, भरत सिंह ने सीएम को लिखा था पत्र, भाया की ओर किया था इशारा

जयपुर13 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
प्रमोद जैन भाया
  • पायलट समर्थक कुछ युवा कांग्रेस प्रमोद जैन भाया के खिलाफ पिछले दिनों प्रदर्शन किया था
  • राजस्थान कांग्रेस में फीडबैक बैठकों का दौर फिर से जल्द ही शुरू होगा

अंदरूनी कलह से जूझ रही राजस्थान कांग्रेस में कयासों और अटकलों का दौर एक बार फिर से शुरू हो गया है। खान मंत्री प्रमोद जैन भाया बुधवार को अचानक सचिन पायलट से मिलने उनके बंगले पहुंच गए। हालांकि शाम को भाया सीएम अशोक गहलोत से भी मिलकर अपनी बात की, लेकिन पायलट से उनकी यह मुलाकात किसी भी मायने में सामान्य नहीं कही जा सकती, क्योंकि बाड़ाबंदी के बाद गहलाेत व पायलट कैंप के बीच सियासत की लक्ष्मण रेखा खिंच चुकी है।

भले ही कांग्रेस आलाकमान की दखल के बाद दोनों खेमों में सीजफायर हो चुका है लेकिन रिश्तों में कड़वाहट अब भी महसूस की जा सकती है। ऐसे सरकार के मंत्री का पायलट के घर जाकर मिलने काे लेकर सियासी चर्चाएं की जा रही है। सवाल यह कि क्या भाया एक बार फिर से सचिन पायलट कैंप की तरफ बढ़ रहे हैं क्योंकि सरकार के गठन से पहले भाया पायलट के नजदीकी नेताओें में शुमार थे। लेकिन गहलोत सरकार में मंत्री बनने के बाद हालात बदल गए।

भाया व पायलट की इस मुलाकात को मंगलवार को भरतसिंह की ओर से लिए गए पत्र से जोड़कर भी देखा जा रहा है। भरतसिंह ने मुख्यमंत्री अशोक गहलोत के नाम एक पत्र लिखा था, जिसमें उन्होंने इशारों-इशारों में प्रमोद जैन भाया को सरकार से बर्खास्त करने की मांग की थी। हालांकि इस पत्र में उन्होंने सीधे तौर पर भाया का नाम नहीं लिया, लेकिन हाडौती के इन दोनों दिग्गज नेताओं के बीच अदावत जग जाहिर है। सूत्रों के मुताबिक इस पत्र के लिखे जाने से दो दिन पहले भरतसिंह ने साेच समझ कर यह पत्र लिखा है, जिसके सियासी मायने निकाले जा रहे हैं।

पायलट समर्थकों ने किया था प्रदर्शन
पायलट समर्थक कुछ युवा कांग्रेस प्रमोद जैन भाया के खिलाफ पिछले दिनों प्रदर्शन किया था। सूत्रों का कहना है कि भाया उन्हीं की शिकायत लेकर पायलट के पास पहुंचे हुए थे।

कांग्रेस की फीडबैक बैठकें होगी ऑनलाइन

राजस्थान कांग्रेस में फीडबैक बैठकों का दौर फिर से जल्द ही शुरू होगा। हालांकि इस बार कोरोना संक्रमण के बढ़ते प्रभाव को देखते हुए ये फीडबैक बैठकें ऑनलाइन होंगी। पिछली फीडबैक बैठकों में आमंत्रितों के अलावा समर्थकों की भी भारी भीड़ जुट गई थी।

प्रदेश में इस वक्त कोरोना मामलों में रिकॉर्ड इजाफा हो रहा है। खुद मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने एक महीने के लिए अपनी भी राजनीतिक मुलाकातों को स्थगित कर दिया है। इसके अलावा सरकार ने तबादलों की प्रक्रिया को भी ऑनलाइन कर दिया है।

सूत्रों के मुताबिक अक्टूबर से पहले ये ऑनलाइन फीडबैक बैठकें खत्म की जानी है। इसके बाद संगठन में नियुक्तियों की प्रक्रिया को शुरू किया जा सके। राजस्थान के प्रभारी महासचिव अजय माकन ने 9 व 10 सितंबर को अजमेर व जयपुर संभाग की फीडबैक बैठकें ली थीं।

इसमें इन संभागों के प्रत्येक जिले के कांग्रेस विधायकों, पूर्व विधायकों व जनप्रतिनिधियों को बुलाया गया था। मुख्यमंत्री अशोक गहलोत अाैर सचिन पायलट के समर्थकों के बीच जो गहरी खाई बन चुकी है, उसका प्रभाव इन बैठकों पर भी नजर आया।

अजमेर संभाग की फीडबैठक बैठक में चिकित्सा मंत्री रघु शर्मा व पायलट समर्थक में टकराव हुआ। जयपुर संभाग की बैठक में भी पायलट समर्थकों ने पीसीसी के बाहर हंगामा किया। सूत्रोंं का यह भी कहना है कि बैठकों को ऑनलाइन करने के पीछे यह भी बड़ी वजह है। प्रदेश में अब पंचायत चुनावों की अधिसूचना जारी हो चुकी है ऐसे में संगठन में किसी भी तरह का मनमुटाव चुनावों पर सीधा असर डाल सकता है।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- अगर आप कुछ समय से स्थान परिवर्तन की योजना बना रहे हैं या किसी प्रॉपर्टी से संबंधित कार्य करने से पहले उस पर दोबारा विचार विमर्श कर लें। आपको अवश्य ही सफलता प्राप्त होगी। संतान की तरफ से भी को...

और पढ़ें