पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Local
  • Rajasthan
  • The Security Shield Of MNIT Jaipur, Made Bullet Proof Sheets Of Army Vehicles, Even The Pellets Will Not Be Able To Cross.

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

आत्मनिर्भर भारत:एमएनआईटी जयपुर का सुरक्षा कवच, सेना के वाहनों की बुलेट प्रूफ शीट बनाई, गोली-छर्रे भी पार नहीं हो सकेंगे

जयपुरएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
शीट्स के साथ प्रो. पटनायक व टीम।
  • एमएनआईटी ने इसे स्वदेशी तकनीक से तैयार किया, केंद्र से मिली 90 लाख रुपए की ग्रांट
  • आमतौर पर मिलने वाली बुलेट प्रूफ शीट्स से इसका वजन और कीमत करीब 40% तक कम होगी

(अर्पित शर्मा) जयपुर स्थित मालवीय नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी (एमएनआईटी) ने आत्मनिर्भरता की ओर एक कदम बढ़ाते हुए सेना के वाहनों के लिए बुलेट प्रूफ शीट तैयार की हैं। इन शीट्स को लगाने के बाद कोई भी गोली, छर्रे या कोई मेटल्स वाहन के आर-पार नहीं जा सकेंगे।

एमएनआईटी का दावा है कि जवानों के साथ-साथ ये वाहनों की भी रक्षा करेगा। ट्रायल्स में भी हैवी मेटल्स इस शीट से टकराकर नीचे गिर गए। टीम का कहना है कि यह वाहनों के नीचे भी इसकी लेयर लगेगी। तेज धमाके से निकले छर्रे, गोली या दूसरे मैटल्स भी शीट को छेद नहीं सकेंगे। फ्लैक्सिबल होने से इसे किसी भी शेप में मोड़ सकते हैं।

सामान्य बुलेट प्रूफ शीट से वजन और कीमत दोनों 40% तक कम होंगे
एमएनआईटी के मेकेनिकल इंजीनियरिंग विभाग के प्रोफेसर अमर पटनायक और उनकी टीम इस पर पिछले 2 साल से रिसर्च कर रही थी। प्रो. अमर पटनायक ने बताया कि डिफेंस के लिए यह पॉलीमर और सेरामिक का मिक्स प्रोडक्ट है। आमतौर पर मिलने वाली बुलेट प्रूफ शीट्स से इसका वजन और कीमत करीब 40% तक कम होगी।

इसके लिए शीट्स को फाइबर रेन्फोर्सड फाइबर कम्पोजिट और सेरामिक से तैयार किया है। इसकी फ्लैक्सिबलिटी ऑफ मैन्युफैक्चरिंग के कारण इस मैटेरियल से कई प्रकार के बुलेट प्रूफ प्रोडक्ट्स बन सकते हैं। इस पर खोज के लिए एमएनआईटी को केंद्र के विभिन्न विभागों से करीब 90 लाख की ग्रांट मिली थी।

बुलेट प्रूफ मेटेरियल बनाने के साथ हमारी लैब में एंटी रस्ट व इरोजन कोटिंग तैयार की गई है। जंग लगने से पावर प्लांट्स में हाइड्रोटरबाइन ब्लेड के मेंटेनेंस का खर्चा बढ़ता है। नए ब्लेड बदलना महंगा पड़ता है। इस मेटेरियल की कोटिंग से टरबाइन में जंग व इरोजन कम होगा।
-प्रो. अमर पटनायक, मेकेनिकल इंजीनियरिंग

पेटेंट फाइल किया
केंद्र सरकार की लैब्स में फाइनल ट्रायल हाे चुका है। अब इस रिसर्च का पेटेंट फाइल किया गया है।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- परिस्थिति तथा समय में तालमेल बिठाकर कार्य करने में सक्षम रहेंगे। माता-पिता तथा बुजुर्गों के प्रति मन में सेवा भाव बना रहेगा। विद्यार्थी तथा युवा अपने अध्ययन तथा कैरियर के प्रति पूरी तरह फोकस ...

और पढ़ें