• Hindi News
  • Local
  • Rajasthan
  • There Will Be Investment In 10 Sectors, Industry Minister Shakuntala Rawat Will Make MOU And LOI, In Dubai, MOU Worth 45 Thousand Crores

‘इन्वेस्ट राजस्थान समिट’ के लिए दिल्ली में रोड-शो आज:10 सेक्टर्स में होगा निवेश, दुबई से मिलेंगे 45 हजार करोड़; MOU और LOI हो चुके

जयपुर7 महीने पहले
‘इन्वेस्ट राजस्थान समिट’ के लिए दिल्ली में रोड-शो आज

प्रदेश में 24 और 25 जनवरी को होने वाले ‘इन्वेस्ट राजस्थान’ के लिए आज दिल्ली के कनॉट प्लेस में होटल ली मेरेडियन में राजस्थान का रोड-शो होगा। उद्योग मंत्री शकुंतला रावत की अगुवाई वाला डेलीगेशन निवेशकों से चर्चा करेगा। इस दौरान राजस्थान में निवेश करने की मंशा रखने वाले निवेशकों के साथ MOU (मेमोरेंडम ऑफ अंडरस्टैंडिंग) और LOI (लेटर ऑफ इंटेंट) किए जाएंगे। साथ ही, निवेशकों को निवेश सम्मेलन में आंमत्रित भी किया जाएगा।

दुबई एक्सपो में 45000 करोड़ के MOU
दुबई एक्सपो में 45000 करोड़ के MOU

दुबई एक्सपो में 45 हजार करोड़ रुपए के हुए MOU

इस रोड शो में राजस्थान की प्रमुख आवासीय आयुक्त शुभ्रा सिंह, कॉमर्स एंड इंडस्ट्री सेक्रेट्री और रीको एमडी आशुतोष ए. टी. पेडणेकर, राजस्थान फाउंडेशन के कमिश्नर धीरज श्रीवास्तव, कॉमर्स एंड इंडस्ट्री कमिश्नर अर्चना सिंह, रिन्यू पावर के चीफ टैक्स ऑफिसर मयंक बंसल, जेके सीमेंट के सीईओ माधव सिंघानिया, दिल्ली कॉन्फेडरेशन ऑफ इंडियन इंडस्ट्रीज के चेयरमैन कंवलजीत जावा और राजस्थान CII चेयरमैन संजय साबू सहित राजस्थान सरकार के सीनियर ऑफिसर्स शामिल होंगे। इससे पहले दुबई एक्सपो में भी करीब 45 हजार करोड़ रुपए के MOU और LOI हो चुके हैं।

CS निरंजन आर्य ने वीसी से सभी कलेक्टर्स को दिए निर्देश
CS निरंजन आर्य ने वीसी से सभी कलेक्टर्स को दिए निर्देश

जिला लेवल पर होंगे MOU साइन

मुख्य सचिव निरंजन आर्य ने बताया कि जनवरी 2022 में होने वाले इन्वेस्ट राजस्थान-2022 समिट में जिला लेवल पर MOU किए जाएंगे। समिट को लेकर सभी जिला कलेक्टरों को तैयारियों के निर्देश दिए हैं।मुख्यमंत्री ने प्रदेश के विकास के लिए इनवेस्ट राजस्थान सम्मेलन को इफेक्टिव बनाने को कहा है। इसलिए इसे जिला लेवल तक ले जाने का फैसला लिया है। मुख्य सचिव ने वीसी से सभी जिला कलेक्टर्स से कहा कि इन्वेस्ट राजस्थान की कामयाबी में जिला कलक्टरों का सबसे बड़ा रोल रहेगा। सभी जिला कलक्टर को जिले के NRI राजस्थानियों की लिस्ट तैयार करने और सम्मेलन की पब्लिसिटी पर फोकस करने को कहा गया है।

24 और 25 जनवरी 2022 को JECC सीतापुरा में होगा इन्वेस्ट राजस्थान
24 और 25 जनवरी 2022 को JECC सीतापुरा में होगा इन्वेस्ट राजस्थान

राजस्थान में 10 सेक्टर्स में निवेश पर फोकस

निवेश के लिए 10 सेक्टर्स- एग्रीकल्चर और एग्रो प्रोसेसिंग, ऑटो और ऑटो कॉम्पोनेंट्स,इलेक्ट्रिक व्हीकल, केमिकल और पेट्रोकेमिकल,इलेक्ट्रॉनिक सिस्टम डिजाइन एंड मेन्युफेक्चरिंग, आईटी, मेडिकल एंड हेल्थ, माइंस, मिनरल्स और सिरेमिक्स,रिन्यूएबल एनर्जी,टेक्सटाइल्स और टूरिज्म पर फोकस रखने को कहा गया है। इन्वेस्ट राजस्थान में 8 हजार निवेशकों के शामिल होने की सम्भावना है। जिनमें से 3 हजार समिट में शामिल होंगे,जबकि 5 हजार ऑनलाइन जुड़ेंगे।

जिलों में बायोस्फीयर होंगे रिजर्व

सभी जिला कलेक्टर्स को सरकार ने निर्देश दिए हैं कि रामसर सूची में शामिल करवाने के लिए अपने-अपने जिलों में तय नियमों में आ रहे नए वैटलैण्ड और बायो स्फीयर रिजर्व मार्क करें।

खबरें और भी हैं...