पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

जयपुर पुलिस को मिली बड़ी सफलता:मानसरोवर में हुई बैंक लूट के मामले में तीन बदमाश गिरफ्तार, वारदात के बाद मास्टरमाइंड के घर में ली थी पनाह

जयपुर8 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
जयपुर पुलिस कमिश्नरेट की गिरफ्त में वारदात का मास्टरमाइंड गौरव सिंह जाट व उसका साथी विपिन कश्यप। महज 24 घंटे के भीतर पुलिस ने गैंग को पकड़कर 31.50 लाख रुपए बरामद कर लिए।
  • लूट की रकम को एक स्कार्पियो की स्टेपनी में छिपाकर दिल्ली भागने की फिराक में थे
  • 200 से ज्यादा पुलिसकर्मियों की टीम ने लगातार 30 घंटे चलाया सर्च ऑपरेशन
  • एक आरोपी दिल्ली भाग निकला, उसे पकड़ने के लिए पुलिस टीम को दिल्ली भेजा

जयपुर पुलिस ने 24 घंटे के अंदर मानसरोवर इलाके में शनिवार दोपहर को हुई 31.50 लाख रुपए की लूट के मामले का पर्दाफाश करते हुए वारदात में शामिल तीन लुटेरों को रविवार रात गिरफ्तार कर लिया। रात 10:30 बजे अतिरिक्त पुलिस कमिश्नर अजयपाल लांबा ने वारदात का खुलासा करते हुए बताया कि वारदात का मास्टरमाइंड गौरव सिंह जाट (37) है। वह जयपुर के मुहाना थाना इलाके में प्रजापति विहार स्थित मकान नंबर ए-13 में रहता है। जबकि गिरोह में शामिल अन्य दोनों आरोपी विपिन कश्यप (25) निवासी बदरपुर, नई दिल्ली और सौगंध सिंह (27) बदरपुर, नई दिल्ली का है।

वारदात के बाद मास्टरमाइंड गौरव सिंह व एक बदमाश बाइक पर भागे, जबकि एक बदमाश पैदल चला। वह ऑटोरिक्शा से भागा। सीसीटीवी फुटेज में नजर आये थे बदमाश
वारदात के बाद मास्टरमाइंड गौरव सिंह व एक बदमाश बाइक पर भागे, जबकि एक बदमाश पैदल चला। वह ऑटोरिक्शा से भागा। सीसीटीवी फुटेज में नजर आये थे बदमाश

दिल्ली में ढाबा चलाता था गौरव, शराब की लत व सूदखोरी में कर्जा हो गया था

प्रारंभिक पूछताछ में सामने आया कि वारदात का मास्टरमाइंड गौरव सिंह दिल्ली के बदरपुर में ढाबा चलाता है। शराब की लत और सूदखोरी के धंधे में उसके काफी कर्ज हो गया। ऐसे में गौरव सिंह ने विपिन कश्यप व एक अन्य साथी के साथ मिलकर लूट की योजना बनाई। ताकि वे आर्थिक कर्ज के बोझ को दूर कर सके।

इसके लिए उन्होंने तीन पिस्टल, एक होंडा कार फाइनेंस पर एक व्यक्ति की मदद से खरीदी। फिर जयपुर में आकर कई बैंकों की रैकी की। फिर दो जगहों पर लूट की वारदात को अंजाम देने की योजना बनाई। उन्होंने एक बाइक भी खरीदी। इसके बाद 17 अक्टूबर को दोपहर 2 बजे आईसीआईसीआई बैंक, रीको एरिया मानसरोवर में फायरिंग कर लूट की वारदात की।

लूट के बाद सीसीटीवी फुटेज में इस तरह भागते हुए नजर आए थे तीनों बदमाश
लूट के बाद सीसीटीवी फुटेज में इस तरह भागते हुए नजर आए थे तीनों बदमाश

वारदात के बाद लूट के मास्टरमाइंड के मुहाना स्थित घर में पनाह ली थी
इस वारदात के बाद एडिशनल डीसीपी अवनीश कुमार शर्मा की अगुवाई में 10 पुलिस इंस्पेक्टर्स सहित करीब 200 पुलिसकर्मियों की टीम का गठन किया गया। करीब 50 से ज्यादा सीसीटीवी फुटेज खंगाले गए। इसमें बदमाशों का हुलिया सामने आया। वहीं, एक बदमाश जिस ऑटोरिक्शा में बैठकर भागा। पुलिस ने उसे ऑटोरिक्शा चालक को भी पकड़ लिया। उससे पूछताछ की तो उसने बताया कि बदमाश को कहां उतारा था।

दोस्त ने दिल्ली से भेजी स्कार्पियो, गाड़ी की स्टेपनी में रुपयों को छिपाकर भाग रहे थे

डीसीपी मनोज कुमार चौधरी के मुताबिक लूट के बाद बदमाश भागकर मास्टरमाइंड गौरव सिंह जाट के घर पहुंचे। वहीं छिपे रहे। वे पुलिस की नाकाबंदी के डर से दिल्ली नहीं भाग सके। इसी बीच पुलिस को स्थानीय लोगों ने सूचना दी कि कुछ संदिग्ध शनिवार को बैंक लूट के बाद यहां प्रजापति विहार में छिपे हुए है। तब पुलिसकर्मियों ने वहां हथियारबंद घेराबंदी की। इसी बीच बदमाश रविवार दोपहर को एक हरियाणा नंबर की स्कार्पियो में बैठकर भागने लगे। बदमाशों के साथी ने दिल्ली से यह स्कार्पियो भेजी थी। इसकी स्टेपनी में रुपयों को छिपाकर पेचकस से पैक कर दिया था। पुलिस ने घेराबंदी कर बदमाशों को दबोच लिया। लुटेरों से 31 लाख 50 हजार की राशि बरामद कर ली गई है। इसके अलावा उनके पास तीन पिस्टल भी बरामद हुई हैं।

शनिवार दोपहर को लूट के बाद आईसीआईसीआई बैंक में जांच में जुटे थे पुलिस अधिकारी
शनिवार दोपहर को लूट के बाद आईसीआईसीआई बैंक में जांच में जुटे थे पुलिस अधिकारी

शनिवार दोपहर को 2 बजे हुई थी वारदात

गौरतलब है कि शनिवार दोपहर को कुछ बदमाशों ने मानसरोवर में रीको एरिया स्थित आईसीआईसीआई बैंक के बाहर कैश वैन में नगद ले जा रहे सिक्योरिटी गार्ड पर फायरिंग कर दी और इसके बाद रुपयों से भरे दो बक्से लूट के ले गए थे। बदमाशों की फायरिंग में एक सिक्योरिटी गार्ड घायल हो गया इसके अलावा दूसरे कर्मचारी पर बदमाशों ने अपनी कार को चढ़ा दिया लूट की वारदात के बाद अतिरिक्त पुलिस कमिश्नर अजय पाल लांबा के निर्देशन में टीम गठित की गई जिसमें सीसीटीवी फुटेज में बदमाशों का हुलिया सामने आया जिसके बाद उनकी पहचान कर ली गई थी।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज किसी समाज सेवी संस्था अथवा किसी प्रिय मित्र की सहायता में समय व्यतीत होगा। धार्मिक तथा आध्यात्मिक कामों में भी आपकी रुचि रहेगी। युवा वर्ग अपनी मेहनत के अनुरूप शुभ परिणाम हासिल करेंगे। तथा ...

और पढ़ें