पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

ट्रेनों पर कोरोना का साया:जिन गाड़ियों में हर साल दिवाली से 3 माह पहले वेटिंग का भी टिकट नहीं मिलता था उनमें इस बार 200 से भी अधिक सीटें खालीं

जयपुर2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
कोरोना के कारण इस बार ट्रेनों में अभी काफी कम बुकिंग हुई है। अभी 40 फीसदी टिकट ही बुक हुईं हैं।
  • त्यौहार पर घर जाने के लिए जयपुर से जुड़ी 12 ट्रेनें 60 फीसदी से भी अधिक खालीं

(शिवांग चतुर्वेदी)। कोरोना संक्रमण का असर अभी तक अपना कुप्रभाव बनाए हुए है। इसका असर ट्रेनों की बुकिंग पर भी देखा जा रहा है। हर साल दीपावली से तीन माह पहले ही ट्रेनों में बुकिंग फुल हो जाती है। इस बार स्थिति बिल्कुल उलट है। दीपावली 14 नवंबर की है और इससे ठीक पहले के दिनों के लिए मौजूदा स्पेशल ट्रेनों की बुकिंग शुरू हुए भी कई दिन बीत चुके हैं।

बावजूद इसके जयपुर से शुरू होने और यहां होकर गुजरने वाली 12 ट्रेनों में 10 से 12 नवंबर के लिए महज 40 फीसदी सीट ही बुक हुई हैं। दरअसल रेलवे इस बार अपने सिस्टम में बड़ा बदलाव करने की तैयारी में जुटा हुआ है। इसके चलते अभी अक्टूबर तक तो ट्रेनों के पहले की स्थिति में आने की कोई संभावना नहीं है।

दिसंबर के पहले सप्ताह की बुकिंग शुरू हो चुकी है
रेलवे बोर्ड फिलहाल स्पेशल ट्रेनों की बुकिंग को ही आगे बढ़ा रहा है। जयपुर से शुरू होने वाली 2 और बाईपास होकर गुजरने वाली 4 स्पेशल ट्रेनों में दिसंबर के पहले सप्ताह की बुकिंग शुरू हो चुकी है। दीपावली के मौके पर हर साल इन ट्रेनों में दीपावली के आसपास के लिए नो रूम की स्थिति बनी रहती थी लेकिन इस बार काफी सीटें खाली हैं।

मुंबई की ओर जाने के लिए तो बॉम्बे सुपरफास्ट में 200 से भी ज्यादा सीट खाली हैं। इससे पहले इस ट्रेन में कन्फर्म टिकट मिलने वालों को किस्मत का धनी बोला जाता था। गौरतलब है कि रेलवे ने पिछले साल त्यौहार के सीजन के मद्देनजर 150 स्पेशल ट्रेनें चलाई थीं।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- अध्यात्म और धर्म-कर्म के प्रति रुचि आपके व्यवहार को और अधिक पॉजिटिव बनाएगी। आपको मीडिया या मार्केटिंग संबंधी कई महत्वपूर्ण जानकारी मिल सकती है, इसलिए किसी भी फोन कॉल को आज नजरअंदाज ना करें। ...

और पढ़ें