• Hindi News
  • Local
  • Rajasthan
  • VDO Pre examination Will Be Held On 27 28 December, Examinations Will Be Held In Two Phases, Expert Tips

VDO भर्ती परीक्षा की खास सीरीज आज से:एक्सपर्ट टिप्स से लेकर फ्री मॉडल टेस्ट सीरीज, मिलेंगे ग्राम विकास अधिकारी बनने के सक्सेस मंत्र

जयपुर6 महीने पहले

राजस्थान में ग्राम विकास अधिकारी के कुल 3896 पदों पर भर्ती होनी है। यह REET और पटवारी के बाद सबसे बड़ी परीक्षा होगी। इसकी तैयारी के लिए दैनिक भास्कर एप पर खास सीरीज आपके लिए रविवार से शुरू हो रही है। हमारे साथ जुड़ी है कोचिंग फील्ड की एक्सपर्ट टीम, जो कम समय में तैयारी के टिप्स देगी। हर सब्जेक्ट के एक्सपर्ट आपको बताएंगे कि कैसे तैयारी करनी है। कौन से सब्जेक्ट और टॉपिक पर फोकस करना है। स्टडी मैटेरियल कौन सा अच्छा रहेगा। टाइम मैनेजमेंट कैसे करना है, ऐसी ही महत्वपूर्ण जानकारियां आप तक लगातार पहुंचाई जाएंगी। ये ऐसे टिप्स होंगे, जो निश्चित ही आपकी तैयारी में महत्वपूर्ण साबित होंगे। साथ ही, परीक्षा से जुड़ा हर अपडेट आपको सबसे पहले भास्कर एप पर मिलेगा।

मॉक टेस्ट और मेगा टेस्ट सीरीज भी
इसी कड़ी में अभ्यर्थियों के लिए मॉक टेस्ट और मेगा टेस्ट सीरीज भी चलाई जाएगी, वो भी बिल्कुल फ्री। इस सीरीज को कोचिंग फील्ड में सब्जेक्ट के एक्सपर्ट टीचर तैयार करेंगे। हर मॉक टेस्ट में परीक्षा की दृष्टि से महत्वपूर्ण प्रश्नों को रखा जाएगा, ताकि आप अच्छा स्कोर बना सकें। एग्जाम होने के बाद पेपर को एक्सपर्ट से रिव्यू भी कराया जाएगा और आंसर की भी आप तक पहुंचाएंगे।

परीक्षा पेपर का पैटर्न
VDO की प्री-परीक्षा का पेपर 100 नम्बर का होगा। इसमें 120 प्रश्न आएंगे। सभी प्रश्नों के अंक समान होंगे। यह पेपर 2 घंटे का होगा। पेपर मल्टीपल चॉइस क्वेश्चन पैटर्न पर होगा। प्री-परीक्षा क्लियर करने वाले करीब 60-70 हजार कैंडिडेट्स को फाइनल एग्जाम के लिए सिलेक्ट किया जाएगा। ऐसा सब्जेक्ट एक्सपर्ट्स का मानना है।

परीक्षा के लिए 14 लाख फॉर्म भरे
सूत्रों के मुताबिक, अबकी बार ग्राम विकास अधिकारी परीक्षा के लिए करीब 14 लाख फॉर्म भरे गए हैं। 2016 में ग्राम सेवक भर्ती परीक्षा में करीब 3600 पदों के लिए 4.65 लाख कैंडिडेट्स ने फॉर्म भरा था। पिछली परीक्षा में 1/3 नेगेटिव मार्किंग थी। इस बार अब तक बोर्ड ने नेगेटिव मार्किंग की जानकारी नहीं दी है। ग्राम सेवक भर्ती की पिछली परीक्षा में जनरल और ओबीसी कैटेगरी के लिए मिनिमम पासिंग मार्क्स 100 में से 40 और एससी-एसटी के लिए 36 रखे गए थे। शुरुआती कट ऑफ जनरल पुरुष के लिए 45, जनरल महिला के लिए 40 रही थी। ओबीसी में पुरुष और महिला दोनों कैटेगरी में कट ऑफ 44, एससी-एसटी में पुरुष की 36, महिला की 35 कट ऑफ रही थी। इसके बाद दो और वेटिंग लिस्ट निकाली गई। इससे पहले हो चुकी प्री परीक्षा में कुल पोस्ट से 15 गुणा ज्यादा तक कैंडिडेट्स को मेन परीक्षा के लिए सिलेक्ट किया जाता रहा है। अबकी बार 15 से 20 गुणा तक कैंडिडेट सिलेक्ट किए जा सकते हैं।

ग्राम विकास अधिकारी प्री परीक्षा का सिलेबस।
ग्राम विकास अधिकारी प्री परीक्षा का सिलेबस।

क्या रहेगा सेफ स्कोर
अगर नेगेटिव मार्किंग नहीं हुई, तो सेफ स्कोर के लिए सारे 120 सवाल जरूर अटेंड करने हैं। एक्सपर्ट के मुताबिक, अगर नेगेटिव मार्किंग रख दी जाती है और पेपर टफ रहता है तो कम से कम 80 प्रश्न अटेंड करना स्कोरिंग हो सकता है। पेपर का डिफिकल्टी लेवल मीडियम होने पर करीब 100 प्रश्न अटेंड कर सकते हैं। पेपर आसान आने पर 110 तक प्रश्न सॉल्व करने हैं।

अपने सवाल हमें ऐसे भेजें
VDO भर्ती को लेकर अगर आपके भी कोई सवाल है तो उसे हमें भेजें। आपके कॉमन सवालों को हमारी टीम कलेक्ट करेगी, जिनके जवाब सब्जेक्ट के एक्सपर्ट देंगे। अगले 30 दिन हमारे मोबाइल ऐप से जुड़कर करें परीक्षा की तैयारी। यहां क्लिक कर भेजें अपने सवाल...