पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Local
  • Rajasthan
  • Voting Is Going On Today In Thaneseta Panchayat Of Rajsamand Before The By election; To Stop Alcohol, Not To Choose A Public Representative

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

उपचुनाव से पहले शराबबंदी पर मतदान:राजसमंद की थानेटा पंचायत में सिर्फ 61 लोग चाहते हैं शराब बिके, 2200 ने शराबबंदी पर लगाई मुहर, 95% शराब के विरोध में

राजसमंदएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
राजसमंद की थानेटा पंचायत में शराबबंदी के लिए वोटिंग। - Dainik Bhaskar
राजसमंद की थानेटा पंचायत में शराबबंदी के लिए वोटिंग।

राजसमंद विधानसभा सीट के लिए उपचुनाव 17 अप्रैल को हैं, लेकिन जिले की थानेटा पंचायत में वोटिंग आज शुक्रवार को ही हो गई। यह वोटिंग अपने क्षेत्र का जनप्रतिनिधि चुनने के लिए नहीं, बल्कि उसे उसकी जिम्मेदारी बताने के लिए हुई। ये बताने के लिए कि यदि जनता चाहे तो अपने इलाके में शराबबंदी भी करा सकती है। उसकी जिम्मेदारी राज्य के जनप्रतिनिधियों की होनी चाहिए, जो सत्ता में पहुंचकर ऐसा कदम नहीं उठा सकते, इसलिए आज आम चुनाव की तरह यहां वोट डाले गए। और वोट डालकर यह संकल्प जता दिया कि अब इस पंचायत में एक भी शराब की दुकान नहीं होगी।

थानेटा ग्राम पंचायत में 3,244 मतदाता हैं। इनमें से 2,206 वोटर्स ने शराबबंदी के पक्ष में वोट डाले। जबकि केवल 61 लोग चाहते थे कि यहां शराब बिके। 40 वोट निरस्त भी हुए। यानी गांव के मतदान करने वालों में 95.62 प्रतिशत लोगों ने शराब को नकार दिया। गांव के केवल 2.64 प्रतिशत लोग ही शराबबंदी के विरोध में दिखे। इस रिकॉर्ड वोटिंग और एकतरफा वोटिंग के बाद अब सभी शराब के ठेके बंद होंगे। इससे पहले भी यहां दो पंचायतों में वोटिंग करके शराबबंदी लागू की जा चुकी है।

चार साल की लड़ाई का 9 घंटे की वोटिंग से दिया जवाब
थानेटा पंचायत के लोग महिलाओं की अगुवाई में बीते चार साल से इसकी लड़ाई लड़ रहे हैं। वे चाहते थे कि पूरी पंचायत में शराब बंद हो। आंदोलन हुए, ज्ञापन, आग्रह-जिरह सब हुए। जनप्रतिनिधियों से बैठकों के दौर चले, लेकिन सब बे-नतीजा, इसलिए पंचायत ने तय कि, वोट पड़ेंगे। चुनाव होगा कि पंचायत में शराब की दुकान रहेंगी या नहीं। ऐसा ही हुआ।

थानेटा पंचायत में शराबबंदी के लिए वोटिंग में महिलाएं सबसे आगे।
थानेटा पंचायत में शराबबंदी के लिए वोटिंग में महिलाएं सबसे आगे।

इसलिए वोटिंग
नियम है कि यदि क्षेत्र के 51 प्रतिशत लोग वोट के जरिए बता दें कि शराबबंदी होगी तो उसे लागू किया जा सकता है, इसलिए शुक्रवार को वोट डाले गए। पूरी पंचायत में आम चुनाव सा माहौल दिखा। महिलाएं ही नहीं, पुरुष भी लंबी कतार में लग वोट डालते दिखे। लंबी कतार, वोटर लिस्ट में नाम की जांच, अंगुली पर स्याही और एक प्रश्न का बैलट पेपर। मुहर और वोट। वैसा ही सिलसिला जैसा सामान्य चुनाव में होता है। बस यहां बैलट पेपर पर प्रत्याशियों के नाम नहीं थे, प्रश्न है- शराब बंदी हो- उत्तर में हां या ना। 95 प्रतिशत से ज्यादा का जवाब हां में था।

पक्ष और विपक्ष का अनूठा प्रचार
गांव की महिलाएं जागरूक रहीं तो उन्होंने गांव के पुरुषों को भी इस वोटिंग के लिए मना लिया था। वोटिंग से पहले लोगों में चर्चा थी। एक-दूसरे को शराबबंदी के पक्ष में वोट की अपील की जा रही थी। जो विरोध में थे, वे चुप थे। चुप्पी ही उनके विरोध का संकेत रही। चुनाव की तरह का प्रचार और चुनाव की तरह ही वोटिंग का यह अनूठा नजारा यहां दिखाई दिया।

खबरें और भी हैं...

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- समय चुनौतीपूर्ण है। परंतु फिर भी आप अपनी योग्यता और मेहनत द्वारा हर परिस्थिति का सामना करने में सक्षम रहेंगे। लोग आपके कार्यों की सराहना करेंगे। भविष्य संबंधी योजनाओं को लेकर भी परिवार के साथ...

और पढ़ें