• Hindi News
  • Local
  • Rajasthan
  • When The First Wave Was Peaked In November, The Corona Increased One and a half Times In 20 Days, Now The Cases Increased 4 fold In 12 Days; Infection Rate Crosses 9 Percent

राजस्थान में कोरोना:शाम 6 से सुबह 6 बजे तक नाइट कर्फ्यू; बाजार शाम 5 बजे बंद होंगे, सरकारी ऑफिस 4 बजे तक ही खुलेंगे

जयपुरएक वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक

राजस्थान में एक दिन में मिलने वाले केसों की संख्या 13 दिन में 4 गुना बढ़ गई है। पहली लहर के मुकाबले ये रफ्तार करीब ढाई गुना ज्यादा है। इसके बाद सरकार ने बुधवार शाम को 30 अप्रैल तक के लिए नई गाइडलाइन जारी कर दी है। प्रदेश के सभी शहरों में शुक्रवार (16 अप्रैल) से शाम 6 बजे से सुबह 6 बजे तक नाइट कर्फ्यू लगाने का फैसला किया है।

नई पाबंदियों के बाद शहरी क्षेत्रों में शाम 5 बजे बाजार बंद होंगे, सरकारी दफ्तर शाम 4 बजे तक ही खुलेंगे। प्रदेश में सभी कोचिंग, स्कूल-कॉलेज भी बंद रहेंगे। कोरोना को देखते हुए राज्य में 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षाएं भी स्थगित कर दी गई हैं। इन परीक्षाओं को कब कराया जाएगा, इस पर फैसला बाद में होगा। इसके साथ ही 8वीं, 9वीं और 11वीं के छात्रों को सीधे अगली कक्षाओं में प्रमोट करने का फैसला किया गया है।

पाबंदियों की नई गाइडलाइन
कोरोना के मामले लगातार बढ़ने के साथ सरकार ने लॉकडाउन तो नहीं, पर लॉकडाउन जैसी पाबंदियां लगाने की शुरुआत कर दी है। मुख्यमंत्री ने बुधवार दोपहर को धर्मगुरुओं, सभी दलों के विधायकों, नेताओं और सामाजिक संगठनों के साथ ओपन वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग की। इसके बाद शाम को राज्य के गृह विभाग ने गाइडलाइन जारी की, जो शुक्रवार की शाम 6 बजे से लागू होगी..

  • शहरी क्षेत्रों में शाम 5 बजे बाजार बंद होंगे, सरकारी दफ्तर शाम 4 बजे तक ही खुलेंगे।
  • प्रदेश में सभी कोचिंग क्लासेस, लाइब्रेरी, स्कूल-कॉलेज बंद रहेंगे।
  • शादी और निजी आयोजनों में 50 से ज्यादा लोग नहीं आ सकेंगे।
  • अंतिम संस्कार में अधिकतम 20 लोगों को शामिल होने की अनुमति।
  • सार्वजनिक कार्यक्रमों, धार्मिक आयोजनों, रैलियों, जुलूसों पर रोक।
  • रेस्टोरेंट में 50% क्षमता से ज्यादा लोग नहीं बैठ सकेंगे।
  • सिनेमा हॉल, थियेटर, जिम और मल्टीप्लेक्स बंद रहेंगे।
  • बसों में 50% यात्री ही जा सकेंगे। खड़े होकर सफर नहीं कर सकेंगे।
  • निजी वाहनों में तय क्षमता से ज्यादा लोग नहीं बैठ सकेंगे।

शादियों में बैंड वालों की गिनती अलग से की जाएगी
सरकार ने अपनी गाइडलाइन में कहा है कि शादी समेत हर निजी आयोजन में 50 से ज्यादा लोग इकट्ठा नहीं हो सकेंगे। हालांकि, शादियों में बैंड वालों को अधिकतम 50 मेहमानों की संख्या में नहीं गिना जाएगा। आयोजन के लिए इलाके के इलाके के SDM को सूचना देनी होगी

CM की वर्चुअल मीटिंग:व्यापारी बोले- शनिवार-रविवार को लॉकडाउन ठीक नहीं

राजस्थान में नए केस मिलने की रफ्तार चार गुना बढ़ी
राज्य में पहली लहर के पीक यानी नवंबर 2020 में 1 तारीख को एक दिन में 1754 केस मिले थे, 24 तारीख को ये संख्या 3314 थी। केस बढ़ने की रफ्तार डेढ़ गुना तक बढ़ी थी। इस साल 1 अप्रैल को 24 घंटे में 1350 नए केस मिले और 13 अप्रैल को ये संख्या 5528 हो गई यानी नए केस मिलने की रफ्तार चार गुना बढ़ गई।

हालात के देखते हुए कोविड मैनेजमेंट से जुड़े विशेषज्ञ डॉ. वीरेन्द्र सिंह कहते हैं कि दूसरी लहर का पीक शुरू ही हुआ है और ये बना रहेगा। सख्ती और पाबंदियां नहीं बढ़ाई गईं तो ये मई तक रहेगा।

राजस्थान बोर्ड परीक्षाएं स्थगित

रेमडेसिविर इंजेक्शन की खुली बिक्री पर रोक
राज्य सरकार ने रेमडेसिविर और टोसिलिजुमैब की खुली बिक्री पर रोक लगा दी है। सभी निजी अस्पतालों को निर्देश दिए हैं कि अगर किसी को रेमडेसिविर इंजेक्शन की जरूरत है तो वह अपनी डिमांड पहले CMHO को बताएगा, वही इंजेक्शन उपलब्ध कराएंगे। बाजार में ओपन काउंटर पर इंजेक्शन के बेचने और स्टॉक करने पर भी सरकार ने रोक लगा दी है।

चुरू के सुजानगढ़ में उपचुनाव में भाजपा की चुनावी सभा में उमड़ी भीड़।
चुरू के सुजानगढ़ में उपचुनाव में भाजपा की चुनावी सभा में उमड़ी भीड़।

राज्य में संक्रमण की दर 9 फीसदी पार
राजस्थान में मंगलवार को राज्य में संक्रमण की दर 9.33% दर्ज की गई। यहां लिए गए हर 11 में से एक सैंपल पॉजिटिव निकला है। राजस्थान में कल 59,209 सैंपल लिए, जिसमें से 5,528 पॉजिटिव निकले हैं। राज्य में अब तक कोरोना के कुल 3 लाख 75 हजार 92 नए केस मिल चुके हैं, जबकि 2,979 लोगों की मौत हो चुकी है। अब तक कुल 3 लाख 31 हजार 423 मरीज ठीक हो चुके हैं।