• Hindi News
  • Local
  • Rajasthan
  • Why Did The Union Minister's Son Lie To The Elder Netaji, The Stories Of IAS's Five Star Hotel Became The Talking Point

महिला के साथ विधायक की चैट लीक:केंद्रीय मंत्री के बेटे ने बड़े नेता को सुनाई खरी खोटी, IAS की फाइव स्टार पार्टियां बनीं टॉकिंग पॉइंट

जयपुर8 महीने पहलेलेखक: गोवर्धन चौधरी
  • हर शनिवार पढ़िए राजनीति और ब्यूरोक्रेसी से जुड़े रोचक किस्से

सियासी गलियारों में इन दिनों एक विधायक और महिला कर्मचारी के बीच हुई चैटिंग के स्क्रीन शॉट्स चर्चा में हैं। सत्ता-विपक्ष से दूर इन विधायक का फोन पत्नी के हाथ लग गया। घर में जो बवाल हुआ वो तो निपट गया लेकिन पत्नी ने इसे शेयर कर दिया। कई लोगों तक ये स्क्रीन शॉट पहुंच गए। जिस महिला कर्मचारी से चैटिंग के स्क्रीन शॉट हैं, उससे बातचीत के कुछ ऑडियो भी बताए जा रहे हैं। फिलहाल सबने चुप्पी साध रखी है लेकिन मामला अभी शांत नहीं हुआ है। आगे बड़ा तूफान भी आ सकता है, क्योंकि महिला कर्मचारी ने हार नहीं मानी है।

पहले पुत्र फिर केंद्रीय मंत्री पिता ने बड़े नेताजी को खरी-खरी सुनाई
पिछले दिनों एक केंद्रीय मंत्री के पुत्र ने विपक्षी पार्टी के बड़े नेताजी को फोन कर खूब खरी खोटी सुनाई। नाराज बड़े नेता ने शिकायत की तो केंद्रीय मंत्री ने बेटे से माफी मंगवाने का आश्वासन तो दिया लेकिन साथ ही यह भी कह दिया कि कहने का अंदाज गलत था लेकिन बात तो सही कही है। आप हमारे विरोधियों को ही पनपा रहे हो। यह सुन बड़े नेताजी की हालत देखने लायक थी।

मंत्रियों के प्रोटोकॉल में लगे एसडीएम के पास फुर्सत नहीं
भरतपुर में अब 4 मंत्री हो गए हैं। कुछ और विधायक पद लेने की कतार में हैं। परेशानी यह है कि जहां जितने ज्यादा मंत्री, वहां अफसरों के लिए उतनी ही आफत। एक एसडीएम तो मंत्रियों के प्रोटाेकॉल में ही लगे रहते हैं। उनके पास दूसरा काम करने की फुर्सत ही नहीं मिलती। एक अफसर ने सलाह दी है कि प्रोटोकॉल एसडीएम का अलग से ही पद बना दिया जाए ताकि मंत्रियों को कोई शिकायत ही नहीं रहे।

बेटे ने कर दी मंत्री की योग्यता पर सवाल उठाने वाली पोस्ट
नए-नए मंत्री बने तो पढ़ाई और प्रोपर्टी का ब्यौरा भी छाना गया। सारी बातें पब्लिक डोमेन की हैं इसलिए इनकी चर्चा भी खूब हुई। कम पढे़-लिखे मंत्रियों को अहम विभाग सौंपने पर सवाल भी खूब उठे। इसी बीच एक मंत्री पुत्र ने अपने पिता की कम योग्यता पर सवाल उठाने वाली पोस्ट सोशल मीडिया पर शेयर कर दी। अब सियासी हलकों में इसके मायने खोजे जा रहे हैं।

टिकट के बदले लेनदेन के पुराने विवाद ने अटकाया राजयोग
मारवाड़ के एक जिले में विधानसभा चुनावों के दौरान टिकटों के लिए लेनदेन के विवाद से सत्ताधारी पार्टी में हड़ंकप मचा हुआ है। जिलाध्यक्ष रह चुके नेताजी पर टिकट के नाम पर उगाही करने का आरोप लगाते हुए कई ऑडियो आ गए हैं। दाम देकर वंचित रहने वाले भी खुलकर बोलने लगे हैं। नेताजी किसी बोर्ड, निगम के चेयरमैन बनने के बड़े दावेदार हैं। अब साढे़ तीन साल पुराने टिकट विवाद से मामला बिगड़ने के आसार बन गए हैं। ये नेताजी सत्ता के भीतर विपक्षी खेमे से थे।

आईएएस के फाइव स्टार होटल के किस्से बने टॉकिंग पॉइंट
राजनीति और ब्यूरोक्रेसी में बैठे लोगों के लिए प्राइवेसी अब दूर की कौड़ी है। एक तेजतर्रार आईएएस के राजधानी के एक मशहूर होटल की पार्टियों के किस्से ब्यूरोक्रेसी में टॉकिंग पॉइंट बनने लगे हैं। कुछ वीडियो भी चुनिंदा लोगों के पास आ चुके हैं। चर्चा है कि कौन कहां जाता है, यह सब प्राइवेसी का मामला है, लेकिन प्राइवेसी तब तक ही है जब तक यह मेंटेन रहे। आईएएस ने ब्यूरोक्रेसी के उतार चढ़ाव देखे नहीं हैं। यह स्टाइल आगे चलकर नुकसान ही करता है।

अफसर की अचानक विदाई पर लग रही अटकलें
सत्ता के बड़े ऑफिस से एक अफसर की रातों रात विदाई कर दी गई। विदाई इतनी तत्काल हुई कि किसी को कानों कान खबर नहीं लगी। ब्यूरोक्रेसी में चर्चा है कि सरकारी सिस्टम में किसी अनहोनी या दबाव के बिना इतनी तेजी कभी नहीं देखी जाती। बड़े ऑफिस का मामला है इसलिए बातें भी जल्दी बाहर नहीं आती। अब तक इसके कारण का पता नहीं लग पाया है, लेकिन मामला गंभीर ही बताया जा रहा है।

वॉइस ओवर: राहुल बंसल

सुनी-सुनाई में पिछले सप्ताह भी थे कई किस्से, पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें…

महिला मंत्री के खिलाफ MLA का दांव नहीं चला:नेता की कंपनी के कारण बदला तेजतर्रार मंत्री का विभाग, मुखिया ने सलाहकार से पूछा- खाना खा लूं?

राजघराने की महिला नेता के पोस्टर खूब चर्चा में:पार्क में बात करते वक्त दो नेताओं की बात लीक, हैदराबाद के नेता का इतना डर क्यों?

महिला और नेताजी की बातचीत का ऑडियो लीक:यूटर्नवादी विधायक ने दिवाली मैसेज को समझा मंत्री पद की बधाई

खबरें और भी हैं...