• Hindi News
  • Local
  • Rajasthan
  • Wildlife preserve in Rajasthan: Sariska Tiger Reserve (Alwar) Closed To Tourists For Three Months From Tomorrow

सरिस्का बाघ अभयारण्य / कल से तीन महीने के लिए पर्यटकों के लिए बंद हो जाएगा, कोरोना के कारण 82 दिन पहले बंद रह चुका है

सरिस्का को तीन माह के लिए बंद कर दिया गया है। अब टाइगर लवर्स को बाघ को देखने के लिए तीन माह इंतजार करना पड़ेगा। सरिस्का को तीन माह के लिए बंद कर दिया गया है। अब टाइगर लवर्स को बाघ को देखने के लिए तीन माह इंतजार करना पड़ेगा।
X
सरिस्का को तीन माह के लिए बंद कर दिया गया है। अब टाइगर लवर्स को बाघ को देखने के लिए तीन माह इंतजार करना पड़ेगा।सरिस्का को तीन माह के लिए बंद कर दिया गया है। अब टाइगर लवर्स को बाघ को देखने के लिए तीन माह इंतजार करना पड़ेगा।

  • 8 जून को सरिस्का को खोला गया था, 22 दिन बाद फिर से पर्यटकों के लिए बंद कर दिया गया
  • बारिश के मौसम में वन्यजीव ब्रीडिंग करते हैं, इस सीजन में पौधे तथा वनस्पतियां भी उगती हैं

दैनिक भास्कर

Jun 30, 2020, 07:44 PM IST

अलवर. सरिस्का बाघ अभयारण्य को बुधवार से तीन महीने के लिए पर्यटकों के लिए बंद कर दिया जाएगा। इस दौरान पर्यटकों की आवाजाही पर रोक रहेगी। बारिश के सीजन में हर साल एक जुलाई से 30 सितंबर तक सरिस्का बाघ अभयारण्य को बंद कर दिया जाता है। तीन महीने बाद एक अक्टूबर को सरिस्का को पर्यटकों के लिए खोला जाएगा।

बंद के दौरान पर्यटन गतिविधियों पर रोक रहेगी। बारिश के मौसम में वन्यजीव ब्रीडिंग करते हैं। इस सीजन में पौधे तथा वनस्पतियां भी उगती हैं। पर्यटकों के वाहनों के कारण वन्यजीवों को किसी तरह का व्यवधान नहीं हो इसके लिए इसे तीन महीने के लिए बंद दिया जाता है।

सरिस्का डीएफओ सेढूराम का कहना है कि पर्यटकों के लिए बंद के दौरान एक जोन खुला रखा जाता है। इसमें टहला व सदर गेट से पांडुपोल तक पर्यटक जा सकते हैं। इस साल यह जोन खुलेगा या नहीं, इसके लिए अभी स्पष्ट निर्देश नहीं मिले हैं।

कोरोना के कारण 82 दिन पहले बंद रह चुका सरिस्का
कोरोना के कारण सरिस्का को आर्थिक नुकसान झेलना पड़ा है। कोरोना रोकने के लिए उठाए गए कदमों के तहत सरिस्का को इस साल 82 दिन तक बंद रखा गया। सरिस्का को 18 मार्च को राज्य सरकार के आदेश पर बंद कर दिया गया था। अनलॉक-1 के बाद 8 जून को सरिस्का को खोला गया। 22 दिन बाद फिर से सरिस्का तीन महीने के लिए पर्यटकों के लिए बंद कर दिया गया है।

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना