पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

बैठक:सुपर ग्रेन ड्रायिंग व दाल मिल तकनीक के बारे में विस्तृत से बताया

आहोर3 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • अनाज सुखाने के बारे में दिया प्रशिक्षण

निकटवर्ती खारा गांव स्थित कृषि कुंए पर किसानों की बैठक कृषि संयुक्त निदेशक वीरआर सोलंकी, उप निदेशक आरबी सिंह की अध्यक्षता एवं एफपीओं जालोर एग्रो प्रॉड्यूसर कम्पनी लिमिटेड आहोर के अध्यक्ष कलाराम चौधरी एवं परियोजना अधिकारी जगदीश प्रजापति की मौजूदगी में आयोजित हुई।

बैठक में किसानों को सुपर ग्रेन ड्रायिंग व दाल मिल तकनीक के बारे में विस्तृत जानकारी दी गई। साथ ही बैठक में ताईवान की सनक्यूग्रेन ड्रायर कम्पनी के भारत के डीलर पीएच सुपर फूड्स प्राईवेट लिमिटेड के डायरेक्टर शरद दीक्षित ने किसानों द्वारा वर्तमान में अनाज को धूप में रखकर सुखाया जा रहा है।

अनाज को सुखाने में करीबन 25 से 30 दिन लग जाते है। इस बीच मौसम की स्थिति सामान्य नही रहने पर किसानों को नुकसान होने के साथ अनाज का लाभ नही मिल पाता है। चना, मूंग, सरसों, जीरा, गेंहू की फसलों में अफलातूक्सिंन जैसे हानिकारक रसायन उत्पन्न होते है।

सनक्यू (ताईवान) ने सभी प्रकार के अनाज व फल-सब्जियों को सुखाने के लिए उत्तम तकनीक से तैयार हुई मशीन से कृषि उत्पाद को दो से छ: घण्टे में ही सुखाया जा सकेगा। साथ ही उत्पाद की क््वालिटी एवं रंग बहुत अच्छे बना रहता है। दाल, गेंहू, मूंग, सरसो, चना, जीरा, गेहूं व अन्य मिलों में आसानी से लगाया जा सकता है।

इस दौरान आहोर स्माल फार्मर प्रोड्यूसर कम्पनी के जबरसिंह, अध्यक्ष ओटाराम, शुभद्रा अर्जुन फार्मर प्रोड्यूसर कंपनी के अध्यक्ष राणाराम, पाण्डेश्वर फार्मर प्रोड्यूसर कंपनी के अध्यक्ष हिम्मताराम सहित क्षेत्र के कई किसानों ने भाग लिया।

साथ ही किसानों को मुनाफे में वृद्धि को लेकर दाल मिल की विस्तृत जानकारी दी गई। किसानों द्वारा अपने स्तर पर दाल तैयार कर बैच सकेगें। वर्तमान में किसानों द्वारा आड़तियों को बेचते हैं। साथ ही आड़तियों द्वारा दाल मिल में बैचान करते है। उसके पश्चात दाल तैयार होकर बाजार में आ रही हैं।

किसानों द्वारा दाल तैयार करने से सीधी दाल तैयार होकर बाजार में आने से मुुनाफे में किसानों को वृद्धि हो पाएगी। इस दौरान आहोर स्माल फार्मर प्रोड्यूसर अध्यक्ष जबरसिंह, अध्यक्ष ओटाराम मीणा, शुभद्रा अर्जुन फार्मर प्रोड्यूसर कम्पनी अध्यक्ष राणाराम, पाण्डेश्वर फार्मर प्रॉड्यूसर कम्पनी अध्यक्ष हिम्मताराम सहित क्षेत्र के कई किसानों ने भाग लिया।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आपकी मेहनत और परिश्रम से कोई महत्वपूर्ण कार्य संपन्न होने वाला है। कोई शुभ समाचार मिलने से घर-परिवार में खुशी का माहौल रहेगा। धार्मिक कार्यों के प्रति भी रुझान बढ़ेगा। नेगेटिव- परंतु सफलता पा...

    और पढ़ें