पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

7 महीने में 18 रुपए बढ़े:जिले से 4 किमी दूर पेट्रोल 11, डीजल 2 रुपए सस्ता

आबूराेड7 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • सिरोही में पेट्रोल @ 98.29 , डीजल @ 88.75, प्रीमियम वाला पेट्रोल तो 100 के पार

लगातार महंगा होता जा रहा पेट्रोल सिरोही जिले में भी गुरुवार को 100 रुपए प्रति लीटर के करीब पहुंच गया। अब जिले में पेट्रोल 98.29 और डीजल 88.75 रुपए प्रति लीटर बिक रहा है। प्रीमियम पेट्राेल तो 100 रुपए का आंकड़ा पार कर चुका है। हालांकि दूसरा पहलू यह है कि प्रदेश सीमा से सटे पालनपुर फोरलेन एवं मंडार से गुजरात सीमा में महज 4 किलोमीटर दूर पेट्रोल 87.28 रुपए तथा डीजल 86.68 रुपए प्रति लीटर बिक रहा है। इस हिसाब से आबूरोड से महज 4 किलोमीटर दूर गुजरात सीमा में गुरुवार को पेट्रोल 11.01 और डीजल 3.78 रुपए सस्ता बिका। इसका सबसे बड़ा खामियाजा जिले के पंपों को भुगतना पड़ रहा है। यहां पेट्रोल व डीजल की खपत में दिनोंदिन गिरावट हो रही है। जिले के आबूरोड व मंडार के बोर्डर पेट्रोल पंपों पर पेट्रोल व डीजल की बिक्री घटकर 10 प्रतिशत रह गई है जबकि, अन्य पंपों पर भी बिक्री में 30 प्रतिशत तक की कमी हुई है। महज 4 किमी के फासले पर भावों में इतने फर्क का तोड़ जिले के लोगों ने गुजरात के पंपों से पेट्रोल-डीजल भरवाकर निकाल लिया है।

बता दें कि पेट्राेल व डीजल की दरें लगातार बढ़ रही है और इसका असर आम आदमी की जेब और पेट्राेल पंप के संचालकाें पर भी पड़ रहा है। जिले में पिछले 7 महीने में पेट्रोल 18 रुपए महंगा हो चुका है। सिरोही जिले में वर्तमान में इंडियन ऑयल, हिन्दुस्तान पेट्रोलियम, रिलायंस व भारत गैस सहित जिले में करीब 100 पेट्रोल पम्प हैं। सीमावर्ती प्रदेशों गुजरात, मध्यप्रदेश, दिल्ली, हरियाणा व पंजाब की अपेक्षा हमारे यहां सबसे महंगा पेट्रोल व डीजल बिक रहा है। सिरोही जिले में आबूरोड व मंडार कस्बा सीमावर्ती गुजरात प्रदेश से जुड़े हुए हैं।

वैट के साथ दूरी की भी मार, आबूराेड से 250 किमी दूर जाेधपुर में भी 1.96 रु. का फर्क
पेट्रोल पम्प व्यवसायी सुरेश कोठारी के अनुसार आबूरोड व मंडार में जोधपुर से पेट्रोल व डीजल की सप्लाई हो रही है। ऐसे में वहां से यहां तक सप्लाई पहुंचाने में जो खर्च आता है वह जुड़ जाता है तथा पेट्रोल-डीजल की कीमतें बढ़ जाती हैं। जोधपुर में पेट्रोल-डीजल इसलिए सस्ता है कि वहां पर यह खर्चा नहीं होता है।
जोधपुर से श्रीगंगानगर करीब 500 किलोमीटर दूर स्थित है इसलिए प्रदेश में सबसे महंगा पेट्रोल-डीजल वहां पर मिलता है। इसलिए वहां पर पेट्रोल 100 रुपए प्रति लीटर पहुंच गया था। आगामी 27 फरवरी को डीलर्स की जयपुर में एक बैठक होना प्रस्तावित है इसमें आगामी रणनीति बनाई जाएगी।

डीजल पर राजस्थान में सबसे ज्यादा
और पंजाब में सबसे कम वैट
प्रदेश वेट प्रतिशत वेट प्रतिशत
राजस्थान पेट्रोल 26 डीजल 36
गुजरात पेट्रोल 24 डीजल 24
दिल्ली पेट्रोल 30 डीजल 16.75
मध्यप्रदेश पेट्रोल 33 डीजल 23
उतरप्रदेश पेट्रोल 26.80 डीजल 17.48
पंजाब पेट्रोल 25 डीजल 15.94

आबूराेड से जाेधपुर 250 किमी दूर, वहां 2 रुपए सस्ता

जोधपुर आबूरोड

96.33 98.29 पेट्राेल की दर पेट्राेल की दर​​​​​​​

88.57 88.75 डीजल की दर डीजल की दर​​​​​​​

प्रीमियम वाला 100.49 में बिका
इधर, प्रीमीयम पेट्राेल की दर का आंकड़ा 100 रुपए पार हाे चुका है। सिराेही में प्रीमियम पेट्राेल की दर 100.49 रुपए प्रति लीटर
पहुंच गई है। वहीं टर्बाे डीजल भी 92.73 रुपए प्रति लीटर।

एसोसिएशन की ओर से लगातार किए जा रहे हैं प्रयास
एसोसिएशन की ओर से पेट्रोल व डीजल की कीमतों पर अंकुश लगाने के लिए पूर्व में भी मुख्यमंत्री को ज्ञापन देकर वेट में कमी करने की मांग की गई थी। इसको लेकर हरस्तर पर प्रयास किए जा रहे हैं। गुजरात सीमा पास में हाेने की वजह से बाॅर्डर के पंप में 90 और अन्य स्थानाें के पंपाे पर 30 प्रतिशत तक बिक्री में कमी आई है।
- संदीप जयसवाल, जिलाध्यक्ष, इंडियन ऑयल, पेट्रोल पम्प एसोसिएसन, सिरोही

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आज आपकी प्रतिभा और व्यक्तित्व खुलकर लोगों के सामने आएंगे और आप अपने कार्यों को बेहतरीन तरीके से संपन्न करेंगे। आपके विरोधी आपके समक्ष टिक नहीं पाएंगे। समाज में भी मान-सम्मान बना रहेगा। नेग...

    और पढ़ें