पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

रेलकर्मियों ने नारेबाजी कर रोष जताया:आबूरोड में मांगों के समर्थन में रेलकर्मियों ने किया प्रदर्शन

आबू रोड2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

ऑल इंडिया रेलवे मेंस फैडरेशन के आव्हान पर नार्थ वेस्टर्न रेलवे एम्पलॉयज यूनियन के तत्वावधान में गुरुवार को रेलकर्मियों ने विभिन्न मांगों के समर्थन में प्रदर्शन किया गया। इस दौरान प्रदर्शनकारियों ने रेलकर्मचारियों की समस्याओं एवं मांगों के बारे में बार-बार बताने के बाद भी ध्यान नहीं देने पर नारेबाजी कर रोष जताया। नार्थ वेस्टर्न रेलवे एम्पलॉयज यूनियन सचिव समदरसिंह राठौड़ के अनुसार प्रदर्शन के दौरान भारतीय रेल एवं रेलकर्मियों के अस्तित्व को बरकरार रखने, एनपीएस, महंगाई भत्ते समेत विभिन्न मांगों के निस्तारण के लिए गत 1 जनवरी से सघन पखवाड़ा शुरु कियाहै।

इसमें आगामी 15 जनवरी तक विभिन्न विभागों पर जाकर रेलकर्मियों को केन्द्र सरकार की असंगत नीतियों के बारे में बताया जाएगा। रेलकर्मियों ने रेलगाडिय़ों का निजी ऑपरेटर्स से संचालन एवं आउटसोसिंग बंद करवाने, नई पेंशन नीति के स्थान पर पुरानी पेंशन योजना लागू करने, विभिन्न केटेगरी के स्टॉफ को विशेषकर फील्ड स्टाफ को कार्य जोखिम, उत्तरदायित्व के आधार पर जोखिम भत्ता देने के आदेश शीघ्र लागू करने, कारखाने में रिक्त पदों पर नियुक्तियां करवाने, रेलों पर भर्ती केवल ट्रैक मेंटेनर पद पर ही हो एवम इनकी 2-3 साल की सेवा के बाद वरिष्ठता के आधार पर पदोन्नति का अवसर प्रदान करने, रनिंग स्टाफ के किलोमीटर भत्ते निर्धारित फार्मूले के अनुसार तय करवाने, किलोमीटर भत्ते की आयकर सीमा छूट बढ़ाने, टिकट चैकिंग स्टॉफ के विश्रामगृह ,रनिंग रूम व अधीनस्थ विश्राम गृह आदि सुविधाएं उपलब्ध करवाने, 12 किलोमीटर से ज्यादा पेट्रोलिंग नही करवाने एवं पैट्रोलमैन को आवश्यक उपकरण उपलब्ध करवाने, चिकित्सा सुविधाओं में सुधार करवाने, पर्याप्त संख्या में विशेषज्ञ चिकित्सक, पैरामेडिकल स्टॉफ की उपलब्धता, दवाई की प्रचुर मात्रा में उपलब्धता, दवाइयों की स्थानीय खरीद शीघ्र सुनिश्चित करवाने तथा कोरोना महामारी के समय महंगाई भत्ते पर लगाई गई रोक को हटाने सहित विभिन्न मांगों को पूरा करवाने की मांग की गई।
यूनियन मंडल मंत्री ने रेलकर्मियों को भागीदारी निभाने को किया प्रेरित

नार्थ वेस्टर्न रेलवे एम्पलॉयज यूनियन मंडल मंत्री अरुण गुप्ता ने गुरुवार को शहर में इंजीनियरिंग विभाग, मेडिकल विभाग व कैरीज विभाग आदि शाखाओं में जाकर रेल कर्मचारियों से संपर्क किया। सरकार की ओर से लिए जा रहे असंगत निर्णय के विरोध में चलाए जा रहे अभियान में सक्रिय भागेदारी निभाने को प्रेरित किया गया। इस मौके आबूरोड शाखा अध्यक्ष देवेंद्र शर्मा, सचिव समदरसिंह राठौड़, मांगूसिंह रावत व रमेश मोरवाल मौजूद थे।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आज आप बहुत ही शांतिपूर्ण तरीके से अपने काम संपन्न करने में सक्षम रहेंगे। सभी का सहयोग रहेगा। सरकारी कार्यों में सफलता मिलेगी। घर के बड़े बुजुर्गों का मार्गदर्शन आपके लिए सुकून दायक रहेगा। न...

    और पढ़ें