पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

लापरवाही:लॉकडाउन में बिना सुरक्षा ड्यूटी कराई न बीमा और न कोई सहायता की गई

बड़गांव11 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • कोटवारों ने पांच सूत्री मांगों को लेकर सीएम के नाम सौंपा ज्ञापन

पखांजूर तहसील कोटवार संघ ने अपनी पांच सूत्रीय मांगों को लेकर मुख्यमंत्री व मुख्य सचिव के नाम एसडीएम निशा नेताम को ज्ञापन सौंपा। संघ अध्यक्ष संतुराम नाग, कृष्णा टांडिया, मनीराम कोर्राम ने कहा कि लॉकडाउन में ड्यूटी के दौरान कई कोटवार साथियों की मृत्यु हो गई। हमने परिवार को आर्थिक सहायता देने व परिवार के सदस्य को कोटवार नियुक्त करने को शासन से निवेदन किया था, लेकिन आज तक परिवार के सदस्य को ना ही नियुक्ति मिली है और ना ही आर्थिक सहायता दी गई। इसके चलते परिजनों को आर्थिक परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है।
उन्होंने एसडीएम से मांगों को शासन तक पहुंचाकर समस्याओं का निदान करने की मांग की। जयलाल नाग, अमरसिंह पोटाई, माहरी बाई, भगबती ने कहा कि प्रदेश के कोटवार लगातार अपनी मांगों को लेकर संघर्ष करते हुए शासन का ध्यान अपनी समस्या को लेकर आकर्षित करते आ रहे हैं, लेकिन आज तक ज्वलंत समस्या का निराकरण नहीं हुआ है।
18 हजार मानदेय दें
वर्ष 2003 से जो जमीन कोटवारों को भूमि स्वामी हक में दे दी गई थी, उसे पुन: वापस लेकर उक्त भूमि को भी राजस्व अभिलेखों में शासकीय भूमि दर्ज कर कोटवारों से उक्त भूमि को वापस लेने की साजिश रची जा रही है। कोटवार मात्र 2250 से लेकर अधिकतम 4500 रुपए मानदेय में काम कर रहे हैं। हमारी मांग है कि कोटवारों को राजस्व विभाग में संलग्नीकरण करते हुए नियमित कर्मचारी का दर्जा दिया जाए। नियमित न होने तक सर्वोच्च एवं उच्च न्यायालय द्वारा जारी न्यूनतम मजदूरी एवं समान काम समान वेतन संबंधी दिशा निर्देश का पालन करते हुए 18 हजार या कलेक्टर द्वारा निर्धारित दर पर मानदेय देने का आदेश दिया जाए।
लॉक डाउन में ड्यूटी करने वाले सभी कोटवारों को मार्च से जून तक 4 माह का अतिरिक्त भत्ता प्रदान करने व सभी का बीमा कराने, कोटवारों को नियमित पारिश्रमिक भुगतान एवं नियुक्ति में परिवार के सदस्य को प्राथमिकता देने संबंधी पूर्व के आदेशों का पालन किए जाने की मांंग शासन तत्काल पूरा करें।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज का दिन परिवार व बच्चों के साथ समय व्यतीत करने का है। साथ ही शॉपिंग और मनोरंजन संबंधी कार्यों में भी समय व्यतीत होगा। आपके व्यक्तित्व संबंधी कुछ सकारात्मक बातें लोगों के सामने आएंगी। जिसके ...

और पढ़ें