भीनमाल के युवक ने बनाए मॉडल:अनियंत्रित वाहनों को ब्रिज से गिरने से बचाएगा नवाचार, सड़क एवं परिवहन मंत्री को भेजी रूपरेखा

भीनमाल4 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

लाखनी गांव के एक युवक ने ऐसा हाईवे मॉडल बनाया है, जिसमें किसी पुल पर गाड़ी का संतुलन बिगड़ने या एक्सीडेंट होने पर भी गाड़ी पानी में नहीं गिर कर पुल पर ही रह सकती है। युवक ने इस तरह के 5 मॉडल तैयार किए हैं, जिसकी रूपरेखा उसने भारत सरकार के सड़क एवं परिवहन मंत्री को भेजी है।

आंखों देखी घटना के बाद आया आइडिया

लाखनी गांव निवासी पारसाराम सुथार मुंबई में एक मोबाइल एसेसरीज कंपनी में काम करता है। हाल ही में वह अपने गांव लाखनी से मुंबई बस से जा रहा था। इस दौरान गुजरात राज्य के आणंद के पास बस के आगे तेज गति से चल रही कार का संतुलन बिगड़ने से वह नदी में गिर गई थी।

इस दौरान कार में सवार दो लोगों की मौत भी हो गई थी। जिसके बाद पारसाराम को आइडिया आया कि ऐसा कोई मॉडल बनाया जाए, जो पुल पर संतुलन बिगड़ने के बाद भी गाड़ी को सुरक्षित रखें।

ऐसे काम करता है मॉडल

पारसाराम ने मॉडल में हाईवे पुल को दर्शाया गया है। पुल में उसने दोनों साइड दीवारों की जगह बेलनाकार स्ट्रीम लगाई है। जैसे ही किसी गाड़ी का संतुलन बिगड़ेगा वह गाड़ी इन बेलनाकार स्ट्रीम से टकराएगी। सभी बेलन घूमते हुए गाड़ी को वापस सड़क पर ले आएंगें।

घुमावदार मोड़ पर भी यही बेलन गाड़ी को नदी में गिरने से बचा सकते हैं। कई बार आमने-सामने दो वाहनों की भिड़ंत होने से भी वाहन नदी में नहीं गिर सकता है। इस परिस्थिति में भी बेलनाकार स्ट्रीम वाहनों को बचा सकते हैं।

रुक सकते हैं गंभीर हादसे

मॉडल बनाने वाले पारसाराम ने बताया कि फिलहाल देश भर में कहीं भी नदी पर बने पुल पर बेलनकार स्ट्रीम को लागू नहीं किया गया है। इस कारण हादसे गंभीर हो रहे है। किसी भी नदी पर बने छोटे बड़े पुलों पर सुरक्षा दीवारों की जगह बेलनाकार स्ट्रीम बनाई जाए, तो हादसे गंभीर होने से बच सकते हैं।

खबरें और भी हैं...