पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

कार्रवाई:गुजरात से आए व्यापारियों ने सरकारी भूमि पर लगा दिए अवैध ईंट भट्टा, नहीं हो रही कार्रवाई

भीनमाल7 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • भीनमाल व दासपा में सरकारी भूमि पर ईट भट्टे का हा़े रहा संचालन, अधिकारी बेखबर

शहर के सूरता की ढाणी में एक ईट भट्टा सरकारी भूमि पर पिछले दो साल से अवैध रूप से संचालित होने का मामला सामने आया है। मामले में संबंधित पटवारी ने इस जमीन को सरकारी होने की बात स्वीकारी है। हैरत की बात तो यह है कि शहर से कुछ ही दूरी पर संचालित हो रहे अवैध भट्टे पर पिछले साल से किसी भी सरकारी अधिकारी ने कार्यवाही नही की है। ऐसे में ईट संचालक सरकार को हर वर्ष लाखों रूपए का राजस्व चूना लगाते हुए सरकारी भूमि का भी दुरूपयोग कर रहे है।

जानकारी के अनुसार शहर के खजूरिया नाला से ऊपर सूरता की ढाणी में एक सरकारी भूमि खसरा नंबर 4854 आया हुआ है। इस जमीन को खाली देख गुजरात के सिद्धपुर निवासी भरत प्रजापत ने इस जमीन पर भट्टा लगा रखा है। पिछले दो सालों से यहां संचालक लाल ईंट को पका कर रोजाना दर्जनों ट्रेक्टर-ट्रॉली से ईटे सप्लाई कर लाखों रूपए का मुनाफा कमाने में लगा हुआ है।

इतने समय से शहर के सटे इलाके में सरकारी भूमि पर अवैध ईट भट्टा संचालित होना जिम्मेदारों पर सवाल खड़े करता है। इससे पूर्व भी यह व्यापारी कई गांवों में भट्टा संचालित कर चुका है। इसी तरह दासपा में भी सरकारी भूमि पर वरजांगाराम कुम्हार ईट भट्टा संचालित कर रहा है।
गुजरात में सख्ती है इसलिए राजस्थान आते है व्यापारी

गुजरात में अगर ईट भट्टा लगता है तो उसके लिए सख्त नियम अपाए गए है इसके लिए व्यापारी को मिट्टी उत्खनन के लिए लीज की स्वीकृति लेने के लिए पर्यावरण विभाग की एनओसी, वन विभाग की एनओसी, ग्राम पंचायत की मंजूरी, तहसील की एनओसी, निर्माण करने वाले लोगों का लाइसेंस आदि तैयार कराना होगा।

तब ही आप कही ईंट भट्टों का व्यापार कर सकते हैं। लेकिन क्षेत्र में अधिकारियों की ढिलाई के चलते किसी तरह की कार्यवाही नही होने से व्यापारी रातों-रात ईट भट्टा शुरू कर देते है। ऐसे में सरकारी भूमि पर भी ईट भट्टा आसानी से शुरू हो जाता है।

  • क्षेत्र में अवैध ईट भट्टा संचालन के बारे में मेरे को जानकारी नही है। जहां-जहां भी भट्टे चल रहे है वहा पर संबंधित पटवारी से रिपोर्ट मंगवाकर कार्यवाही की जाएगी। - ओमप्रकाश, उपखंड अधिकारी भीनमाल
0

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज घर से संबंधित कार्यों को संपन्न करने में व्यस्तता बनी रहेगी। किसी विशेष व्यक्ति का सानिध्य प्राप्त हुआ। जिससे आपकी विचारधारा में महत्वपूर्ण परिवर्तन होगा। भाइयों के साथ चला आ रहा संपत्ति य...

और पढ़ें