पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

कार्यक्रम:हिंदी पखवाड़े के तहत भीनमाल में अभिभावक सम्मेलन का आयोजन

भीनमाल11 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

आदर्श विद्या मंदिर उच्च माध्यमिक विद्यालय, भीनमाल में हिन्दी पखवाड़े के तहत अभिभावक सम्मेलन आयोजित किया गया। सम्मेलन का प्रारंभ मुख्य अतिथि व्यवस्थापक श्यामसुंदर शर्मा, अध्यक्ष दलपतसिंह ओपावत, विशिष्ट अतिथि अभिभावक दुर्गाराम पुरोहित, हीरालाल सोनी, प्रधानाचार्य प्रमोद दवे एवं नरेन्द्र आचार्य ने सरस्वती प्रतिमा के समक्ष दीप प्रज्वलित कर किया।

अभिभावक सम्मेलन में सं‍बोधित करते हुए मुख्य अतिथि श्यामसुंदर शर्मा ने कहा कि नई शिक्षा नीति में मातृभाषा पर जोर देना गर्व का विषय है। मातृभाषा के बल पर बालक में ज्ञान प्राप्त करना सरल हो जाता है। 2 से 8 वर्ष तक के बालक भाषा को जल्दी सीखते है। प्रारम्भिक कक्षाओं में पढ़ने वाले बालको के लिए मातृभाषा में शिक्षा देना बहुत उपयोगी सिद्ध होगा।

केंद्र और राज्य सरकार द्वारा बड़ी संख्या में क्षेत्रीय भाषा शिक्षकों की भर्ती से बेरोजगारी की समस्या दूर होगी। विद्यालयों में राजस्थानी, तमिल, तेलुगु, गुजराती, कन्नड़, मलयालम, ओड़िया, पाली, फ़ारसी और प्राकृत सहित अन्य शास्त्रीय भाषाओं और साहित्य का शिक्षण भी सरल हो जाएगा। हिन्दी भाषा को वर्तमान में राजभाषा का दर्जा प्राप्त है।

हिन्दी भाषा में अलंकार, छंद, रस के माध्यम से काव्य को सरल एवं सुगम बनाया जाता है। अध्यक्ष दलपतसिंह ओपावत ने हिंदी दिवस पर कहा कि नई शिक्षा नीति से देश मे ऐतिहासिक परिवर्तन होगा। देश मे भारतीय भाषाओं में उच्च गुणवत्ता वाली पाठ्यपुस्तकों से राष्ट्रीयता से ओत-प्रोत शिक्षा मिलेगी।

प्रधानाचार्य नरेन्द्र आचार्य ने विद्यालय की व्यवस्थाओं से अवगत कराया। कार्यक्रम में मंच संचालन हनुमान प्रसाद दवे ने किया। इस अवसर पर दामोदरलाल बोहरा, विजय अग्रवाल, उर्मिला खण्डेलवाल, रमाकांत दास, देवीसिंह चूंडावत, चंद्रप्रकाश शुक्ला सहित कई लोग उपस्थित रहे।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज का दिन पारिवारिक व आर्थिक दोनों दृष्टि से शुभ फलदाई है। व्यक्तिगत कार्यों में सफलता मिलने से मानसिक शांति अनुभव करेंगे। कठिन से कठिन कार्य को आप अपने दृढ़ विश्वास से पूरा करने की क्षमता रखे...

और पढ़ें