पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

अव्यवस्था:भीनमाल से लंबी दूरी की एक भी रोडवेज बस नहीं, 4 बजे के बाद बुकिंग विंडाे भी कर दिए जाते हैं बंद

भीनमाल11 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
भीनमाल. रोडवेज बस स्टैंड जहां पर सांय 4 बजे के बाद ताला लग जाता है। - Dainik Bhaskar
भीनमाल. रोडवेज बस स्टैंड जहां पर सांय 4 बजे के बाद ताला लग जाता है।
  • 34 साल बाद भी नहीं खुल सका रोडवेज डिपो, प्रतिदिन 400 से 500 यात्रियाें का रहता है अावागमन

भीनमाल शहरवासियों को राजस्थान रोडवेज की बस सेवा का भी पूरा लाभ नहीं मिल पा रहा है। क्षेत्रीय जनप्रतिनिधियों की कमजोर पैरवी के कारण पिछले लंबे समय रोडवेज का डिपो शहर में सृजित नहीं हो पाया है। वर्तमान में रोडवेज बस स्टैंड से 400-500 यात्रीभार के साथ मात्र 40 बसों का ही आवागमन हो रहा है। वहीं लंबी दूरी के लिए एक भी सीधी बस फिलहाल नहीं है। अब हालात यह है कि अगर बस स्टैंड पर शाम 4 बजे के बाद पूछताछ के लिए लाेग आते हैं तो यहां ताला लगा नजर आता है।

34 साल हो गए पर हालात जस के तस
राजस्थान राज्य पथ परिवहन निगम का बस स्टैंड शहर में नगरपालिका की जमीन पर 1987 में शुरू किया गया था। इसके बाद अब तक 34 साल हो गए, मगर क्षेत्रवासियों को कोई विशेष सुविधाएं नहीं मिल पाई है। वर्तमान में दिल्ली, जयपुर, हरिद्वार, कोटा, भीलवाड़ा, चितौड़गढ़ तक के लिए एक भी सीधी बस सेवा उपलब्ध नहीं है। महज दो कर्मचारियों के भरोसे बस स्टैंड का संचालन हो रहा है।
डिपो खोलने के लिए स्थानीय जनप्रतिनिधियों ने उच्च स्तर पर कभी कोई विशेष प्रयास नहीं किए
शहर में रोडवेज बस डिपो खोलने की मांग पिछले लंबे समय से की जा रही है। जिले में रोडवेज डिपो सिर्फ जिला मुख्यालय पर ही है, जो 1974 में खुला था। डिपो के अभाव में आजादी के 72 साल बाद भी बागोड़ा व जसवंतपुरा तहसील रोडवेज बस सेवा से महरूम है।

दोनों तहसीलों में दर्जनों गांवों के ग्रामीण रोडवेज बस सेवा का इंतजार कर रहे हैं। अगर भीनमाल में डिपो खुलता तो उपरोक्त तहसीलों को जरूर रोडवेज बस सेवा का फायदा मिलता, लेकिन इसके लिए स्थानीय जनप्रतिनिधियों ने उच्च स्तर पर कभी कोई विशेष प्रयास नहीं किए। इसी वजह से राज्य सरकार ने इसकी उपेक्षा की है।

ड्यूटी पूरी हाेने के बाद 4 बजे लग जाता है ताला
स्टाफ के अभाव में रोडवेज बस स्टैंड पर शाम 4 बजे के बाद ताला लग जाता है। शाम 4 बजे के बाद पहुंचने वाले यात्रियों को बस पूछताछ संबंधी जानकारी नहीं मिल पाती है। स्टाफ के अभाव में पिछले लंबे समय से एक ही शिफ्ट चलने के कारण बस स्टैंड पर सवेरे 6 से शाम 4 बजे तक दो ही कर्मचारी बैठते हैं। बुकिंग क्लर्क एवं इंक्वायरी स्टाफ के घर चले जाने के बाद यहां ताला लग जाता है।
अब तक 3 कांग्रेस व 4 भाजपा के विधायक चुने
वर्ष 1987 के बाद जनता ने भीनमाल विधानसभा क्षेत्र में तीन बार कांग्रेस व चार बार भाजपा से विधायक चुनकर विधानसभा पहुंचाया है, लेकिन किसी भी नेता ने डिपो को लेकर दिलचस्पी नहीं दिखाई। इधर, अन्य समाजसेवी संस्थाओं ने शहर में रोडवेज बस डिपो के लिए समय-समय पर मांग जरूर की है। हाल ही में जालोर जिला प्रवासी महासंघ ने भी मुख्यमंत्री को ज्ञापन भेजकर डिपो खुलवाने की मांग की है।

इन शहरों के लिए बस नहीं

दिल्ली, जयपुर, हरिद्वार, कोटा, भीलवाड़ा, चित्तौड़ के लिए फिलहाल कोई सीधी बस सेवा नहीं है। सिर्फ अहमदाबाद के लिए सुबह 8 बजे एक बस सेवा का संचालन हो रहा है। ऐसे में इन शहरों तक जाने वाले यात्री पूछताछ के लिए बस स्टैंड पर रोजाना पहुंच रहे हैं लेकिन बस सेवा के अभाव में निजी बसों का रुख करते हैं।

वर्तमान में रोडवेज बस स्टैंड से 40 बसों का संचालन हो रहा है, जिसमें जोधपुर, बीकानेर, उदयपुर, ब्यावर, पाली, झुंझुनूं, जैसलमेर, सिरोही, आबूरोड सम्मिलित है। वहीं, बस स्टैंड पर रात में 10 बसों का ठहराव हो रहा है।

लोगों को सुविधाएं मिले इसके लिए शहर में रोडवेज डिपो खुलना जरूरी है। डिपो खुलवाने की मांग और वर्तमान में लंबी दूरी की गाड़ियाें के अभाव एवं स्टाफ की कमी के बारे में उच्च स्तर पर मांग की जाएगी।
डॉ. समरजीतसिंह राठौड़, पूर्व विधायक भीनमाल

पहले मैंने मांग तो रखी थी, लेकिन आगे से स्वीकृत नहीं हो पाई। विधानसभा सत्र में रोडवेज डिपो खुलवाने की मांग पुरजोर तरीके से रखूंगा।
पूराराम चाैधरी, विधायक भीनमाल


खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- किसी विशिष्ट कार्य को पूरा करने में आपकी मेहनत आज कामयाब होगी। समय में सकारात्मक परिवर्तन आ रहा है। घर और समाज में भी आपके योगदान व काम की सराहना होगी। नेगेटिव- किसी नजदीकी संबंधी की वजह स...

    और पढ़ें