पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

परेशानी:उपखंड क्षेत्र का एक मात्र बैंक, बैंक प्रबंधन नहीं दे रहे ध्यान, बुजुर्गों काे हर माह पेंशन के लिए आना पड़ता है बैंक

चितलवाना3 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • बैंक में रैंप की सुविधा नहीं होने से हो रही परेशानी

उपखंड के डूंगरी गांव में राजस्थान मरुधरा ग्रामीण बैंक की शाखा का कार्यालय प्रथम तल पर है। प्रथम तल पर जाने के लिए रैंप की सुविधा नहीं है। ऐसे में यहां पहुंचने वाले बुजुर्गाें व दिव्यांग खाताधारकों को परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। इसकाे लेकर उपभाेक्ताओ ने कई बार बैंक प्रबंधक काे शिकायत भी कर चुके है, लेकिन समस्या का समाधान नहीं हाे पा रहा है।

जानकारी के अनुसार डूंगरी गांव में राजस्थान मरुधरा की एक ही ब्रांच है। ऐसे में डूंगरी सहित आसपास के 10 ग्राम पंचायतों के खाते इसी बैंक में है। वृद्धजन के खाते भी इसी ब्रांच में होने के कारण उनको पेंशन सहित अन्य प्रकार की राशि लेने के लिए यहां पहुंचना पड़ता है।

कई बार लाेगाें की ज्यादा भीड़ हाेने के चलते उन्हें कतार में भी लगना पड़ता है। रैंप नहीं हाेने के चलते कई बार बैंक में उतरते समय बुजुर्ग व दिव्यांग चाेटिल भी हाे चुके है, लेकिन लेकिन बैंक प्रबंधन की ओर से न ताे व्यवस्था की जा रही है और न ही बैंक ग्राउंड फ्लाेर पर कार्यालय नहीं खाेला जा रहा है।

बैंक में पहुंचे मुकना राम ने बताया कि बैंक में माता के नाम से केसीसी करवा रखी है। बैंक में लेनदेन के लिए बैंक के कार्मिक माता को लाने के लिए बाेलते है और वे बुजुर्ग होने के कारण घर से गाड़ी में बैठाकर बैंक के बाहर तक तो ले आते है, लेकिन बैंक ग्राउंड फ्लोर से ऊंची होने व शाखा में जाने के लिए रैंप की व्यवस्था नहीं होने के कारण परेशान होना पड़ता हैं।

10 ग्राम पंचायतों में नहीं बैंक सुविधा
चितलवाना उपखंड मुख्यालय से 40 किमी दूर डूंगरी गांव में आरएमजीबी बैंक की शाखा ही है। डूंगरी के अलावा सेसावा, दूठवा, टॉपी, भीमगुड़ा, सुराचंद, सुन्थड़ी, खेजड़ियाली, सिपाईयो की ढाणी ग्राम पंचायतों में बैंक की सुविधा नहीं है। ऐसे में ज्यादातर लोगों के पेंशन व केसीसी सहित अन्य प्रकार के खाते इसी आरएमजीबी बैंक में है, लेकिन बैंक की शाखा प्रथम फ्लोर पर होने व रैंप की सुविधा नहीं होने के कारण खाताधारकों को परेशानी उठानी पड़ रही है।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- कहीं इन्वेस्टमेंट करने के लिए समय उत्तम है, लेकिन किसी अनुभवी व्यक्ति का मार्गदर्शन अवश्य लें। धार्मिक तथा आध्यात्मिक गतिविधियों में भी आपका विशेष योगदान रहेगा। किसी नजदीकी संबंधी द्वारा शुभ ...

    और पढ़ें