पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

अपहरण कर हत्या:11 माह पहले हवाला के 44 लाख लूटे, युवक हिस्सा लेने आया ताे अपहरण कर तार से गला घोंट मार डाला

आहोर/जालोरएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
बाड़मेर. सिवाना थाने के बाहर शव के साथ प्रदर्शन करते लोग। - Dainik Bhaskar
बाड़मेर. सिवाना थाने के बाहर शव के साथ प्रदर्शन करते लोग।
  • जोधपुर कायलाना झील की हाथी नहर में फेंका शव, एक आरोपी गिरफ्तार
  • आनंदसिंह बिशनगढ़ उतरा, बाकी साथी शव लेकर जोधपुर गए, दो नाबालिग भी निरुद्ध
  • 21 मार्च को सिवाना निवासी ड्राइवर का आहोर क्षेत्र से हुआ था अपहरण, पैसे बंटवारे का था विवाद

आहोर थाना क्षेत्र से 21 मार्च को अपहृत हुए बाड़मेर जिले के सिवाना निवासी ड्राइवर की बदमाशों ने उसी दिन हत्या कर दी थी। इसके बाद शव को जोधपुर के हाथी नहर कायलाना झील में फेंक कर आराेपी फरार हाे गए। आहोर पुलिस को तलाशी के दौरान रविवार दोपहर को शव हाथी नहर से मिल गया। वारदात में शामिल एक आरोपी को भी गिरफ्तार करते हुए पुलिस ने 2 नाबालिगों को भी निरुद्ध किया है।

मामला लेनदेन से जुड़ा हुआ है। अपहृत युवक समेत आरोपियों मिलकर कुछ समय पहले लूट की थी, जिनके पैसों के बंटवारे के विवाद में महेंद्र खान की हत्या करने का मामला सामने आया है। जानकारी के अनुसार 21 मार्च को बाड़मेर जिले के सिवाना क्षेत्र के कुसीप निवासी महेंद्र खान पुत्र खमीश खां मुसलमान अपना हिस्सा लेने जालोर के लिए निकला था, जहां से बदमाशों ने युवक को अपहरण कर लिया। अपहृत युवक के भाई की रिपोर्ट पर 25 मार्च को पुलिस ने मामला दर्ज करते हुए तलाश शुरू की।

इस बीच 28 मार्च को महेंद्र खान का शव बरामद हुआ। मामले में पुलिस ने बादनवाड़ी निवासी अजयपाल सिंह पुत्र गुमान सिंह राजपुरोहित को गिरफ्तार कर लिया। पुलिस के अनुसार इसी मामले में शामिल केलावा कला जोधपुर निवासी अजयपाल सिंह पुत्र उर्फ एपी सिंह पुत्र जब्बरसिंह राजपूत व उसके भाई ऋषिपाल सिंह उर्फ यशपाल सिंह पुत्र जब्बर सिंह राजपूत की तलाश जारी है।

बादनवाड़ी से महेंद्र खान का अपहरण कर हत्या के बाद आरोपी आनंदसिंह को अन्य आरोपियों ने बिनशगढ़ उतार दिया। जबकि बाकी साथी सबूत मिटाने के लिए शव ठिकाने लगाने ले गए। लेकिन पुलिस ने वारदात में कॉल डिटेल समेत तकनीकी सहायता से आनंदसिंह को पकड़ कर पूछताछ की, जिसमें आराेपी ने वारदात करना कबूल लिया।

मंदसौर से 11 माह पहले लूटे थे 44 लाख रुपए

पुलिस पूछताछ में पैसों के लेनदेन को लेकर विवाद सामने अाया। 11 माह पहले मृतक महेंद्र खान व आरोपी अजयपाल सिंह समेत साथियों ने मिलकर मंदसौर से हवाला के 44 लाख रुपए लूटे थे। यह सभी पैसे आनंद सिंह के पास थे। महेंद्र खान के हिस्से में आ रहे करीब 7 लाख रुपए भी आनंद सिंह के पास थे। 21 मार्च काे महेंद्र हिस्सा लेने बादनवाड़ी पहुंचा था।

मृतक के साथ 2 आरोपियों पर कई मामले दर्ज

मृतक महेंद्र खान भी आपराधिक प्रवृत्ति का था। उसके खिलाफ पॉक्सो एक्ट समेत कई धाराओं में मामले दर्ज हैं। आरोपी आनंद सिंह व अजयपालसिंह के खिलाफ जालोर जिले में लूट व मारपीट के दो प्रकरण दर्ज हैं। आरोपी अजयपाल सिंह के खिलाफ जोधपुर जिले में हत्या, मारपीट, एससी व एसटी एक्ट एवं पैरोल से फरार होने के मामले दर्ज हैं।

अपहरण के बाद कुछ दूर ले जाकर की हत्या, कार में ही हत्या

मृतक उसके दो नाबालिग दोस्तों के साथ 21 मार्च की रात को बादनवाड़ी पहुंचा। यहां एक होटल पर नाबालिग ने फोन कर आनंदसिंह को बुलाया। यहां से महेंद्र खान, अजयपाल सिंह समेत आरोपी कार में बैठ गए। इसके बाद बादनवाड़ी निवासी आनंदसिंह पुत्र गुमानसिंह राजपुरोहित बाइक बादनवाड़ी घर पर रख महेंद्र के साथ काम में बैठ गया। वहां से आनंद सिंह, अजयपाल सिंह समेत महेंद्र खान के साथ आए दोस्तों ने मिलकर बादनवाड़ी व मीठड़ी रास्ते पर महेंद्र खान का तार से गला घाेंटकर हत्या कर दी।

मामले में एक आरोपी को गिरफ्तार कर लिया है, जबकि 2 नाबालिग को निरुद्ध कर पूछताछ की जा रही है। आरोपियों से पूछताछ में हवाला के लूटे पैसों के बंटवारे को लेकर हत्या करना सामने आ रहा है। कुछ और भी शामिल आरोपियों को गिरफ्तार करने का प्रयास किया जा रहा। - घेवरसिंह, थानाधिकारी आहोर

इधर, सिवाना में शव को थाने के बाहर रखकर प्रदर्शन, समझाइश के बाद अंतिम संस्कार

अपहरण के बाद युवक की हत्या करने के मामले को लेकर आक्रोशित परिजन व सर्वसमाज के लोग शव के साथ धरने पर बैठे रहे। मंगलवार को पुलिस व प्रशासन के साथ विधायक की समझाइश के बाद शव व धरना हटाया गया। इस दौरान सिवाना विधायक हमीरसिंह भायल के 3 लाख, राजस्व मंत्री हरीश चौधरी के एक लाख पीड़ित परिवार को देने व थानाधिकारी के खिलाफ जांच करवाने का आश्वासन देने पर परिजन माने।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आज घर के कार्यों को सुव्यवस्थित करने में व्यस्तता बनी रहेगी। परिवार जनों के साथ आर्थिक स्थिति को बेहतर बनाने संबंधी योजनाएं भी बनेंगे। कोई पुश्तैनी जमीन-जायदाद संबंधी कार्य आपसी सहमति द्वारा ...

    और पढ़ें