पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

पंचायतीराज चुनाव:10 में से 7 पं.स. क्षेत्र में महिला प्रत्याशी अधिक सरनाऊ में केवल आठ ही पुरुष चुनाव लड़ रहे

जालोर2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • पंचायत समिति व जिला परिषद में इस बार महिलाओं की भागीदारी अधिक

पंचायतीराज चुनाव में इस बार पुरुषों से अधिक महिलाओं की रुचि दिख रही है। 10 पंचायत समिति क्षेत्रों में से 7 में पुरुष प्रत्याशियों से अधिक महिलाएं चुनावी मैदान में उतरी हैं। हालांकि जिला परिषद सदस्याें में महिलाओं से 3 पुरुष प्रत्याशी अधिक चुनावी मैदान में हैं। जिले की 10 पंचायत समिति क्षेत्रों में चुनाव हो रहे हैं।

इनमें से आहोर, बागोड़ा, भीनमाल, चितलवाना, रानीवाड़ा, सांचौर व सरनाऊ में महिला प्रत्याशियाें की संख्या ज्यादा है तो केवल तीन पंचायत समिति क्षेत्र जालोर, जसवंतपुरा व सायला में पुरुष प्रत्याशी अधिक हैं। जिले के 10 पंचायत समिति क्षेत्र के 212 वार्डों में कुल 518 प्रत्याशी चुनावी मैदान में उतरे हैं, इनमें से 278 महिला व 240 पुरुष प्रत्याशी हैं, जो 38 महिला अधिक हैं। जिला परिषद के 31 वार्डों में 71 प्रत्याशी चुनावी मैदान हैं, इनमें से पुरुष 37 व महिलाओं की संख्या 34 है।

5 पंचायत समिति क्षेत्र में महिला प्रधान के लिए सीट आरक्षित हैं। ऐसे में प्रधान के लिए महिला सीट आरक्षित होने से दिग्गज नेताओं ने अपने रिश्तेदार महिलाओं को मैदान में उतार दिया है। ऐसे में सायला, भीनमाल, सांचौर, चितलवाना व सरनाऊ में महिलाओं के लिए सीट आरक्षित हो चुकी है, जहां पर अधिक महिलाएं चुनाव लड़ रही हैं। जबकि आहोर, बागोड़ा व रानीवाड़ा में अधिक महिलाएं हैं, जहां पर सामान्य की सीट प्रधान के लिए आरक्षित है।

ये तीन महिलाएं हो चुकी हैं निर्वाचित
रेखा कुमारी :
जिला परिषद सदस्य के रूप में रेखा कुमारी पहले से निर्विरोध निर्वाचित हो चुकी हैं। रेखा कुमारी वार्ड संख्या 20 से चुनाव लड़ रहीं थीं। लेकिन कांग्रेस प्रत्याशी का नामांकन खारिज होने से निर्विरोध निर्वाचित हाे गईं।
ऊषा कुमारी : सायला पंचायत समिति से भी 1 महिला निर्विरोध निर्वाचित होकर पंचायत समिति सदस्य चुनी जा चुकी हैं। भाजपा की प्रत्याशी ऊषा कुमारी सायला क्षेत्र के वार्ड संख्या 11 से चुनी गई हैं। यहां से सामने प्रत्याशियों का नामांकन खारिज हो गया था।
अल्का : जालोर पंचायत समिति क्षेत्र से भी एक महिला प्रत्याशी निर्विरोध निर्वाचित हुई हैं। वार्ड संख्या 6 से भाजपा की उम्मीदवार चुनावी मैदान से हटने के चलते कांग्रेस की अल्का देवी निर्विरोध निर्वाचित हुई हैं।

रोचक : सरनाऊ में तीन गुना और चितलवाना में दोगुना महिला प्रत्याशी
जिले में 5 जगहों पर महिला प्रधान के लिए सीटें आरक्षित हुई हैं। जबकि 7 पंचायत समिति क्षेत्र में महिला प्रत्याशी अधिक चुनाव लड़ रही हैं। रोचक बात यह है कि सरनाऊ पंचायत समिति क्षेत्र में पुरुषों से तीन गुना अधिक महिला प्रत्याशी चुनाव मैदान में खड़ी हैं। यहां पर कुल 32 प्रत्याशी हैं, जिसमें 24 महिलाएं हैं एवं पुरुष केवल 8 ही चुनाव लड़ रहे हैं। चितलवाना में दोगुना महिला अधिक चुनावी मैदान में हैं। जहां कुल 42 प्रत्याशी है, इनमें से 28 महिला व 14 पुरुष है।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज ऊर्जा तथा आत्मविश्वास से भरपूर दिन व्यतीत होगा। आप किसी मुश्किल काम को अपने परिश्रम द्वारा हल करने में सक्षम रहेंगे। अगर गाड़ी वगैरह खरीदने का विचार है, तो इस कार्य के लिए प्रबल योग बने हुए...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...
  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser