पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

टीकाकरण:8395 लोगों ने एक दिन में को लगवाया कोरोना से बचाव का टीका, सबसे अधिक रानीवाड़ा में 1586

जालोर15 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • जिलेभर में 45 वर्ष से अधिक उम्र वालों को लग रहा है टीका, लोग उत्साह से करवा रहे टीकाकरण

चिकित्सा विभाग के कोविड-19 टीकाकरण अभियान के तहत गुरुवार को जिले में 8 हजार 395 लोगों को कोरोना वायरस से बचाव का टीका लगाया गया। 45 साल से अधिक आयु तथा गंभीर बीमारियों से पीडि़त व्यक्तियों ने उत्साह से टीका लगाया गया। मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. गजेन्द्रसिंह देवल ने बताया कि जिले में चल रहे टीकाकरण अभियान के तहत गुरुवार को 3 बजे तक 8 हजार 395 लोगों को कोविड 19 टीका लगाया गया।

आहोर ब्लॉक में 1007, भीनमाल में 1040, चितलवाना में 712, जालोर ब्लॉक 688, जसवंतपुरा में 91, रानीवाड़ा ब्लॉक में 1586, सांचौर ब्लॉक में 1145 सायला ब्लॉक में 348 एवं एमसीएच जालोर में 219 लोगों को कोरोना वायरस से बचाव की प्रथम डोज लगाई गई। उन्होंने बताया कि गुरुवार को 6 हजार 836 व्यक्तियों को कोविड वैक्सीन की पहली डोज लगाई गई तथा 1 हजार 559 व्यक्तियों को कोरोना वायरस से बचाव की द्वितीय डोज लगाई गई।

आहोर कोरोना महामारी के बढते संक्रमण के प्रभाव से बचाव को लेकर उपखंड कार्यालय में उपखंड अधिकारी मासिंगाराम जांगिड़ ने व्यापारियों सहित विभिन्न संगठनों व अधिकारियों की बैठक ली। बैठक में प्रतिष्ठानों के बाहर सोशल दूरी बनाए रखने, सेनेटाइजर एवं मास्क की अनिवार्यता के साथ कोविड गाइडलाइन की पालना करने के निर्देश दिए।

बैठक के दौरान उपखंड अधिकारी ने कहा कि कस्बे सहित क्षेत्र के गांवों में प्रतिष्ठानों बाहर सामाजिक दूरी को लेकर घेरे बनाने, सेनेटाइजर उपलब्ध रखने, मास्क की अनिवार्यता व कोविड गाइडलाइन की पालना करने की बात कही। साथ ही प्रतिष्ठानों पर उपभोक्ताओं को सामान खरीदते समय मास्क लगाने एवं एंटी कोविड टीमों का गठन कर गाइडलाइन का उल्ल्घंन करते पाए जाने पर चालान काटने की कार्रवाई करने के निर्देश दिए।

आयोजनों को लेकर भी दिये निर्देश : बैठक के दौरान आगामी दिनों में विवाह की सीजन में भी पूर्ण रूप से बचाव करने पर भी चर्चा की। जिसमें विवाह समारोह में एक सौ से अधिक मेहमानों की संख्या नही होने के निर्देश दिये। इसके बावजूद भी किसी व्यक्ति, संस्था, संगठन द्वारा जारी निर्देशों की पालना नही करने पर राजस्थान महामारी अधिनियम-2020 के तहत सीलिंग करने, शास्ती लगाने की कार्रवाई करने के निर्देश दिये।

इस दौरान एसडीएम ने अधिकाधिक आमजन को टीकाकरण करवाने के लिए प्रेरित करने का आह्वान किया। इस दौरान सरपंच सुजाराम प्रजापत, मुकेश राठी, महावीर इंटरनेशनल आहोर अध्यक्ष हेमताराम प्रजापत, कुंदनसिंह, हेमाराम प्रजापत, प्रमोद नामदेव, वासु तिवारी, कांतिलाल प्रजापत, अशोक सुथार, अरूण वैष्णव, कोविड प्रभारी रमेशचंद्र शर्मा समेत व्यापारी मौजूद थे।
गुड़ाबालोतान- कस्बे में स्थित राजकीय प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र पर 45 वर्ष से अधिक आयु वाले ग्रामीणों को कोविड-19 वैक्सीन के टीके लगाए गए। इस दौरान वैक्सीन का टीका लगवाने के लिए ग्रामीणों में खासा उत्साह नजर आया। स्थानीय चिकित्सा अधिकारी डॉ. चंद्रशेखर विश्नोई ने बताया कि सरकार के निर्देश पर 1 अप्रैल से 45 वर्ष से ऊपरी आयु वर्ग के ग्रामीणों को कोरोना वैक्सीन के टीके लगाए जा रहे है।

जिसके चलते गुरुवार को गुडाबालोतान पीएचसी पर टीकाकरण किया गया। टीकाकरण करवाने को लेकर सवेरे से ही 45 वर्ष की आयु पर कर चुके ग्रामीण पीएचसी पर आना शुरू हो गए। इस दौरान लोगों ने गाइड लाइन की पालना करते हुए दो गज दूरी व मास्क लगाकर टीकाकरण करवाया। प्रभारी डॉ. चंद्रशेखर विश्नोई ने बताया कि गुरुवार को स्थानीय पीएचसी में 313 ग्रामीण महिला-पुरुषों को टीके लगाए गए।

आहोर खंड चिकित्सा अधिकारी डॉ. वीरेंद्र हमथानी ने बताया कि पीएचसी के अलावा गावों में भी वैक्सीनेशन के लिये शेड्यूल बनाया गया है। जिसमें 1 से 8 अप्रैल तक का शेड्यूल पूरा हो चूका है। वही 9 अप्रैल को उम्मेदपुर, 10 को दयालपुरा, 11 गुडा बालोतान व 12 को दयालपुरा में टीकाकरण किया जायेगा।
चांदराई- कोरोना वैक्सीनेशन के दौरान गुरुवार को चांदराई पीएचसी पर 45 वर्ष से ऊपर की आयु के लोगों में उत्साह नजर आया। इस दौरान पहली डोज लगवा चुके कई लोगों ने दूसरी डोज भी लगाई। इस दौरान हेल्थ सुपरवाइजर इन्द्रकुमार शर्मा व एएनएम सविता मीना ने अपनी सेवाएं देकर आमजन से टीकाकरण करवाने के सहयोग की अपील की।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- किसी भी लक्ष्य को अपने परिश्रम द्वारा हासिल करने में सक्षम रहेंगे। तथा ऊर्जा और आत्मविश्वास से परिपूर्ण दिन व्यतीत होगा। किसी शुभचिंतक का आशीर्वाद तथा शुभकामनाएं आपके लिए वरदान साबित होंगी। ...

    और पढ़ें