प्रशासन गांवों के संग शिविर:87 वर्षीय विधवा को 7 वर्ष से रुकी पेंशन मिलेगी, 77 आवासीय पट‌्टे जारी, ग्रामीणों का स्वास्थ्य जांचा

जालोरएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
प्रशासन गावों के संग शिविर में दस्तावेज देते अधिकारी। - Dainik Bhaskar
प्रशासन गावों के संग शिविर में दस्तावेज देते अधिकारी।
  • जिले में आज देच्छू, वालेरा, मांडोली, मेड़ा व सरवाना में आयोजित होगा शिविर

प्रशासन गावों के संग अभियान 2021 के तहत जोरादर में आयोजित शिविर मे 87 वर्षीय विधवा अजोति देवी पत्नी नागजीराम रेबारी की जुलाई 2014 से बन्द पेंशन को शुरू किया गया। शिविर के दौरान अजोति देवी ने अपनी परिवेदना तहसीलदार रामस्वरूप जौहर व विकास अधिकारी डॉ. जगदीश विश्नोई के समक्ष पेश की। परिवेदना प्राप्त होने पर विकास अधिकारी द्वारा अजोति देवी की बन्द पेंशन चालू कर पीपीओ नम्बर दिया गया। इसी प्रकार शिविर में बटवाड़ा 25, शुद्धिकरण व सम्मानजनक नाम 189, रिकार्ड दुरस्तीकरण 4, म्युटेशन 255, रास्ते के प्रकरण 32, पेंशन प्रकरण 10, आवासीय भूखण्ड के पट्टे 77, नये बिजली कनेक्शन 1, प्रधानमंत्री आवास 5, स्वच्छ भारत मिशन 8, वरिष्ठ नागरिक पास 1, नये जॉब कार्ड 18, जन्म-मृत्यु प्रमाण पत्र 30, सहित 22 विभागों द्वारा विभिन्न अन्य कार्यों का मौके पर निस्तारण किया गया।

इस दौरान उपप्रधान गनी खॉ, नायब तहसीलदार ईश्वरलाल सोलंकी, सरपंच यशोदा देवी, पीईईओ जोरागर बाबूराम नैण, सहित 22 विभागों के अधिकारी व कर्मचारी मौजूद थेरणछोडाराम को प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत हुआ आवास स्वीकृत : सायला की सिराणा ग्राम पंचायत में आयोजित शिविर में रणछोड़ाराम को पचास वर्षों बाद मकान का पट्टा मिला तथा प्रधानमंत्री आवास योजना में आवास स्वीकृत किया गया। शिविर के दौरान रणछोडाराम ने विकास अधिकारी को बताया कि उसके पास पचास वर्षों से घर का पट्टा नही है तथा घर भी कच्चा है। जिस पर सिराणा ग्राम विकास अधिकारी सीपी सोनी व चैनाराम ने मौके पर जाकर जमीन का नाप करके पट्टा बनाया और साल ही प्रधानमंत्री आवास योजना में आवास स्वीकृत किया गया। जिसको पाकर रणछोड़ाराम की आंखों से खुशी के आंसू छलक पड़े। इस पर आवासीय पट्टा पाकर उसने कहा कि अब मेरे पक्के मकान का सपना साकार हो सकेगा।

शहरी क्षेत्र के लोगों की समस्याओं के त्वरित निदान करने एवं पट्टों से वंचित लोगों को पट्टे जारी करने के लिए राज्य की नगरीय निकायों में प्रशासन शहरों के संग अभियान के तहत लोगों को लाभ मिल रहा हैं। नगर परिषद आयुक्त महिपाल सिंह ने बताया कि मंगलवार को नगरपरिषद के वार्ड संख्या 34 के लिए नेहरू उद्यान में कैम्प का आयोजन किया गया। जिसमें वार्डवासियों के द्वारा आबादी भूमि नियमन के लिए 01 आवेदन (जिसमें 01 धारा 69ए ) के प्राप्त हूए। जन्म मृत्यु प्रमाण पत्र के लिए 08 आवेदन और डे-एनयूएलएम योजनांतर्गत 03 स्वरोजगार घटक वहीं इन्दिरा शहरी क्रेडिट कार्ड के लिए 08 आवेदन पत्र प्राप्त हूए। नगरपरिषद द्वारा 04 पट्टे कृषि भूमि नियमन के जारी किये गये एवं 01 पट्टा स्टेट ग्रांट एक्ट के तहत जारी किया गया।

वहीं भवन निर्माण स्वीकृति के तहत प्राप्त 05 ऑनलाइन प्रकरणों का निस्तारण किया गया। इसके अलावा कैम्प में मौजूद अन्य विभाग जिसमें सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग के द्वारा 10 पेंशन प्रकरणों का शिविर में ही निस्तारण कर आमजन को राहत पहुंचायी गयी। साथ ही पीएचईडी विभाग के द्वारा 01 पाइप लाईन लीकेज के प्रकरण का निस्तारण किया गया और चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग के द्वारा 11 प्रकरणों का शिविर में निस्तारण किया गया। बुधवार को पुन वार्ड संख्या 34, के लिए शिविर का आयोजन रेलवे स्टेशन रोड स्थित नेहरू उद्यान में किया जाएगा जिसमें आमजन की विभिन्न परिवेदनाओं का निस्तारण किया जाएगा।

बुधवार को 5 स्थानों पर होगा शिविर का आयोजन

जिले में प्रशासन गांवों के संग अभियान-2021 के बुधवार को 5 स्थानों पर शिविर आयोजित किये जायेंगे। कलेक्टर नम्रता वृष्णि ने बताया कि अभियान के बुधवार को जालोर पंचायत समिति की देच्छू, सायला पंस की वालेरा, जसवंतपुरा पंस की माण्डोली, रानीवाड़ा पंस की मेडा़, सांचौर पंचायत समिति की सरवाना ग्राम पंचायत में शिविर आयोजित होगा। जिसमें ग्रामीणों की समस्याओं का मौके पर ही समाधान किया जायेगा। इसी प्रकार प्रशासन शहरों के संग अभियान के तहत बुधवार को नगरपालिका भीनमाल के वार्ड सं. 39 के लिए नगरपालिका परिसर भीनमाल में तथा नगरपालिका सांचौर के वार्ड सं. 26 के लिए नगरपालिका कार्यालय सांचौर में शिविर आयोजित होगा।

खबरें और भी हैं...