पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

अव्यवस्था:एक साथ कोविड केयर सेंटर पहुंचे 95 पॉजिटिव, देर रात तक बाहर बैठे रहे, अव्यवस्थाओं की खुली पाेल

जालोर10 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • मरीजाें की शिकायत मिलने पर रात 11 बजे भास्कर टीम पहुंची केयर सेंटर, मरीजाें ने बयां किया दर्द
  • मरीजों को धमकाते रहे भैंसवाड़ा विद्यालय के प्रधानाचार्य, मरीज बोले तो कहा- इनको जोधपुर शिफ्ट कर दाे

जिले में लगातार कोरोना के केस बढ़ते जा रहे हैं। अब तक जिले में 709 मरीज पॉजिटिव आ चुके हैं। इनमें से 412 मरीज वर्तमान में भैंसवाड़ा स्थित कोविड केयर सेंटर में भर्ती हैं, जहां उनका उपचार चल रहा है। सोमवार को जिले में रिकॉर्ड एक साथ 95 काेराेना मरीज सामने आए थे। एक साथ इतनी संख्या में मरीजाें के ने के बाद भैंसवाड़ा स्थित काेविड केयर सेंटर में अव्यवस्थाओं की पोल खुल गई।

कोविड केयर सेंटर में मरीजों की देखभाल करने वाला भी कोई नहीं था। ऐसे में देेर रात तक मरीजों व जिम्मेदारों के बीच बहस होती रही। 95 पॉजिटिव मरीज आने के बाद इनको एंबुलेंस से कोविड केंयर सेंटर तो ले आए, लेकिन वहां पर न तो इनको देखने के लिए कोई डॉक्टर मौजूद था और न ही मरीजों को भर्ती करने वाला कोई कर्मचारी।

ऐसे में कई मरीज देर रात तक कोविड केयर सेंटर में यहां-वहां बैठे रहे। सूचना मिलने पर साेमवार रात 11 बजे भास्कर टीम कोविड केयर सेंटर पहुंची अाैर मरीजाें से बातचीत की ताे उन्हाेंने अपना दर्द बयां किया। हालात यह थे कि मरीजों काे संभालने के बजाय जिम्मेदार ही उनकाे धमकाते हुए नजर आ रहे थे।

मरीज बोले : गर्मी में न तो कोई व्यवस्था, न ही काेई सुनने वाला, किसी डॉक्टर की ड्यूटी तक नहीं
कोविड केयर सेंटर में भर्ती मरीज व्यवस्थाओं को लेकर संतुष्ट नजर आ रहे थे। रात को करीब 11 बजे बड़ी संख्या में मरीज गेट के आगे खड़े होकर प्रदर्शन कर रहे थे। उनका आरोप था कि कोविड केयर सेंटर में लाने के बाद उन्हें भर्ती कर दिया जाता है। इसके बाद उनकी कोई देखभाल नहीं की जाती है। इसके चलते मरीजों को परेशानी का सामना करना पड़ता है। साथ ही तेज गर्मी के कारण उन्हें परेशानी हो रही है। 

नए मरीजाें ने कहा- डॉक्टरों को तो बुलाओ, प्रधानाचार्य बोले चुपचाप अंदर चले जाओ, ज्यादा बोले तो जोधपुर शिफ्ट कर देंगे
रात करीब 11 बजे एंबुलेंस से नए पॉजिटिव मिलने वाले मरीजों को यहां लाया गया। इस दौरान मरीजों ने कहा हमें चैक करने के लिए कोई डॉक्टर को तो बुलाओ। इस दौरान वहां पर उपस्थित भैंसवाड़ा आवासीय विद्यालय के प्रधानाचार्य सवाराम चौधरी मरीज को धमकाते हुए बोले चुपचाप अंदर चले जाओ। नहीं तो जोधपुर शिफ्ट करवा दूंगा। वहीं मरीजों का आरोप था कि कुछ समस्या होने पर यहां पर उपस्थित जिम्मेदारों को अवगत करवाते ही धमकाते हैं। 
पूर्व में भी निम्न स्तर के खाने को लेकर आरोप लग चुके हैं
कोविड केयर सेंटर में पूर्व में भी मरीजों ने वीडियो वायरल कर निम्न स्तर का भोजन देने का आरोप लगाया था। मरीजों का आरोप था कि उन्हें पानी जैसी दाल व जली हुई राेटियां खाने काे दी जा रही है। हालांकि इसके बाद कलेक्टर हिमांशु गुप्ता ने भी काेविड केयर सेंटर पहुंच कर भोजन की गुणवत्ता जांची थी।

रात के समय डॉक्टर की ड्यूटी तक नहीं है

  • कोविड केयर सेंटर में दिन के समय ही डॉक्टरों की ड्यूटी लगी हुई है। रात के समय यहां डॉक्टरों की ड्यूटी नहीं लगाई जाती है। रात में यहां नर्सिंग स्टाफ ही रहता है।  -डॉ. एस.पी. शर्मा, पीएमओ, जालोर 

व्यवस्थाओं को सुधारेंगे

  • कोविड केयर सेंटर में मरीज भी क्षमता से अधिक हो गए हैं। रात के समय कोई अव्यवस्था हुई होगी, जिसको हम जल्द ही सुधार लेंगे। अगर कोई धमकाता है, तो उनको समझाएंगे।  -मासिंगाराम जांगिड़, एसडीएम, आहोर 

इधर, मंगलवार को जिले में 30 और नए मरीज मिले 
मंगलवार सुबह 842 की सैंपल की रिपोर्ट प्राप्त हुई, जिनमें से जिले में कुल 30 व्यक्ति कोरोना संक्रमित पाए गए, जबकि 812 व्यक्त्यिों की रिपाेर्ट निगेटिव प्राप्त हुई है। सीएमएचअाे डॉ. गजेन्द्रसिंह देवल ने बताया कि मंगलवार सुबह आई रिपोर्ट में पॉजिटिव आए लोगों में से 2 रतनपुर, 1 अरणाय, 7 बाला, 1 बासड़ा धनजी, 1 पांचला, 2 गिरधर धोरा, 1 झाक, 1 पुरण, 3 धानासा, 2 भीनमाल, 1 निम्बाऊ, 4 ओटवाला, 3 सांचौर एवं उम्मेदाबाद में एक व्यक्ति कोरोना संक्रमित मिला है। 
43002 सैंपल, 38884 निगेटिव, 709 पॉजिटिव व 1901 प्रक्रियाधीन
सीएमएचओं डॉ. गजेंद्र सिंह देवल ने बताया कि संदेहास्पद व्यक्तियों एवं कोरोना संक्रमित लोगों के संपर्क में आये व्यक्तियों में से जिले में अब तक कुल 43002 सैंपल लिए गए हैं, इनमें से 38884 की रिपोर्ट निगेटिव प्राप्त हुई हैं। जिले में अब तक कुल 709 व्यक्ति कोरोना संक्रमण पॉजिटिव पाए गए हैं। 1901 सैंपल जांच के लिए प्रक्रियाधीन है।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आध्यात्मिक गतिविधियों में समय व्यतीत होगा। जिससे आपकी विचार शैली में नयापन आएगा। दूसरों की मदद करने से आत्मिक खुशी महसूस होगी। तथा व्यक्तिगत कार्य भी शांतिपूर्ण तरीके से सुलझते जाएंगे। नेगेट...

    और पढ़ें