पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

योजना:काश्तकारों से फसल बीमा योजना खरीद का बीमा करवाने की अपील

जालोर10 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

 प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना खरीफ-2020 अंतर्गत किसानों द्वारा अपनी फसलों के बीमा पंजीकरण की अंतिम तिथि 15 जुलाई हैं, इसके मध्य नजर किसानों अपनी बुआई की गई या बोई जाने वाली अधिसूचित फसलों का बीमा अवश्य करायें। उपनिदेशक कृषि विस्तार डॉ. आर.बी.सिंह ने बताया कि जिला कलक्टर जालोर के प्रयासों फलस्वरुप जालोर जिला फसल बीमा पंजीकरण के मामले में पूरे राजस्थान राज्य में  प्रथम स्थान पर हैं।

जालोर जिले में अब तक प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के पोर्टल पर कुल 213786 कृषकों की बीमा पॉलिसी दर्ज हो चुकी है। अत: कृषकों से अपील की जाती है कि वे अपने सम्बन्धित बैंक शाखा अथवा नजदीकी कॉमन सर्विस सेन्टर  पर सम्पर्क कर अपनी फसलों का बीमा अवश्य करायें। विश्व कृषि एवं खाद्य संगठन से प्राप्त चेतावनी के अनुसार आगामी दिनों में टिड्डी दलों के आक्रमण की प्रबल संभावना है।

अत: फसलों में सम्भावित नुकसान के मध्यनजर भी अपनी फसलों का बीमा कराना किसानों के लिए हितकारी हैं। बैंकों से आग्रह हैं कि यदि कृषक द्वारा अपनी फसल का खरीफ 2020 हेतु ऋण नही लिया गया है तो गैर ऋ ऋणी के रुप में कृषक का पंजीकरण किया जाये। फसल बीमा के सम्बन्ध में निकटतम बैंक कृषि विभाग के कार्मिक या अधिकृत बीमा कम्पनी बजाज एलायंस जीआईसी लिमिटेड  के टोल फ्री नम्बर 18002095959 पर संपर्क कर सकते हैं।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव - आर्थिक स्थिति में सुधार लाने के लिए आप अपने प्रयासों में कुछ परिवर्तन लाएंगे और इसमें आपको कामयाबी भी मिलेगी। कुछ समय घर में बागवानी करने तथा बच्चों के साथ व्यतीत करने से मानसिक सुकून मिलेगा...

    और पढ़ें