प्रक्रिया:कोविड-19 से मौत पर 50 हजार अनुदान के लिए करें ऑनलाइन आवेदन, वेरिफिकेशन के बाद खाते में आएगा

जालोर2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • आपदा प्रबंधन सहायता एवं नागरिक सुरक्षा विभाग के डिजास्टर मैनेजमेंट इन्फॉरमेशन सिस्टम पोर्टल

जिले में कोविड-19 से प्रत्येक मृतक के विधिक उत्तराधिकारी को राज्य आपदा मोचन निधि से मिलेगा 50 हजार रुपए का अनुग्रह अनुदान मिलेगा। इसके लिए ऑनलाइन आवेदन करना होगा। कलेक्टर नम्रता वृष्णि ने बताया कि आपदा प्रबंधन सहायता एवं नागरिक सुरक्षा विभाग के डिजास्टर मैनेजमेंट इन्फॉरमेशन सिस्टम पोर्टल पर कोविड-19 के संक्रमण से मृतक के विधिक उत्तराधिकारी की एसएसओ आई डी से ऑनलाइन आवेदन करने की प्रक्रिया शुरू है। राशि का भुगतान मार्फत कोषालय डीबीटी करवाया जाएगा।

आवेदन करने के लिए विधिक उत्तराधिकारी को अपनी एसएसओ आईडी लोगिन करनी होगी, जिसमें डिजास्टर मैनेजमेंट इन्फॉरमेशन सिस्टम पोर्टल पर क्लिक कर पोर्टल में राहत सहायता अनुरोध पर क्लिक करें व अपने जन आधार नम्बर का इन्द्राज कर आवेदक का विवरण सलेक्ट करते हुए, मृतक का विवरण व आपदा का स्थान सहित अन्य विवरण भरकर, आवश्यक दस्तावेज (यथा कोरोना संक्रमण से मृत्यु पर सक्षम अधिकारी (मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी) द्वारा जारी कोरोना मृत्यु प्रमाण पत्र, आवेदक का स्थानीय निवास सम्बन्धित दस्तावेज यथा राशनकार्ड आदि, बैक खाता पासबुक, आवेदक व मृतक का आधार कार्ड, जन आधार कार्ड की फोटोप्रतियां, एक से अधिक उत्तराधिकारी होने की स्थिति में सक्षम स्तर से जारी विधिक उत्तराधिकारी प्रमाण पत्र, अन्य जिले व अन्य राज्य से अनुदान प्राप्त नहीं करने का शपथ पत्र आदि अपलोड कर आवेदन किया जा सकेगा।

आवेदन करते समय अपने दस्तावेजों की जांच करें

आवेदन करने के बाद पटवारी स्तर से वेरिफिकेशन किया जायेगा। कोई दस्तावेज अपलोड से शेष रहने की स्थिति में आवेदक द्वारा सम्बन्धित पटवारी से सम्पर्क कर अवशेष दस्तावेज भी अपलोड करवाए जा सकेंगे। पटवारी के ऑनलाइन वेरिफिकेशन के बाद, तहसीलदार स्तर से दस्तावेजों की जांचकर वेरिफिकेशन किया जाएगा। वेरिफिकेशन के बाद जिला कार्यालय में प्राप्त आवेदनों में अनुग्रह अनुदान राशि को कोषालय के मार्फत डीबीटी करवाया जाएगा। आवेदक अपना आवेदन करते समय अपने बैंक विवरण यथा बैंक के आईएफएससी कोड, बैंक खाता चालू स्थिति में है अथवा नहीं इसकी जांच अवश्य कर लें।

खबरें और भी हैं...