पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

चाैरा गांव का मामला:बाल कल्याण समिति ने गांव पहुंचकर छात्राओं के लिए बयान, रिपोर्ट तैयार करेंगे

जालोर2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • बालिका को कॉपी में गलत शब्द लिखने का मामला, समिति ने लिया संज्ञान

चाैरा गांव के राजकीय विद्यालय में शिक्षक द्वारा छात्रा की काॅपी में गलत शब्द लिखने के मामले में शनिवार काे बाल कल्याण समिति के पदाधिकारियों व सदस्यों ने गांव पहुंचकर बालिकाओं की काउंसलिंग की। समिति सदस्यों ने गोपनीय रूप से बालिकाओं से इस मामले में पूरी बातचीत की।

समिति ने विद्यालय में अध्ययनरत करीब 10 से 12 बालिकाओं के बयान भी लिए। समिति के सदस्यों ने बताया कि साेमवार काे बंद लिफाफे में लिए बयान की पूरी रिपोर्ट तैयार की जाएगी। इधर, इस मामले में झाब थाने में बालिकाओं के पिता द्वारा दर्ज एफआईआर पर पुलिस जांच कर रही है।

जानकारी के अनुसार राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय चाैरा गांव में गत 23 जनवरी काे स्कूल के ही शिक्षक भजनलाल ने 12वीं कक्षा की दाे छात्राओं की काॅपी में गलत शब्द लिख दिए थे। इस मामले के दाे दिन बाद 25 जनवरी ग्रामीणों ने शिक्षक काे निलंबित करने काे लेकर स्कूल के मुख्य गेट पर ताला लगाकर विराेध प्रदर्शन किया था। मामला बिगड़ने पर शिक्षा विभाग ने जांच कमेटी बनाई। इसके बाद ग्रामीणों ने विराेध प्रदर्शन बंद किया।

इस मामले संज्ञान लेते हुए बाल कल्याण समिति के अध्यक्ष नैनसिंह शंखवाली, सदस्य रमेशकुमार और मोड़ सिंह काबावत एवं महिला काउंसलर अंशु चौधरी चौरा गांव के राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय पहुंचे। मामले की पूरी जानकारी लेने के साथ समिति की काउंसलर चौधरी ने बाहरवीं कक्षा की बालिकाओं की काउंसलिंग की। साथ ही जिन छात्राओं की काॅपी में गलत शब्द लिखे थे, उनके घर पहुंचकर उनके बयान भी लिए। इस माैके पर गांव में काफी संख्या में ग्रामीण भी मौजूद रहे।

माेबाइल पर मैसेज भी करता था शिक्षक : बताया जाता है कि आरोपी शिक्षक भजनलाल विद्यालय में हिंदी का व्याख्याता है। इस मामले में आरोपी शिक्षक ने छात्राओं की काॅपी जांचने के दाैरान गलत शब्द लिखे थे। इसके अलावा भी आरोपी शिक्षक द्वारा माेबाइल पर मैसेज भी भेजा करता था। बार-बार परेशान करने पर बालिकाओं ने यह बात अपने परिजनों काे बताई। इसके बाद परिजनों ने ग्रामीणों के साथ विद्यालय पर ताला लगाकर विराेध प्रदर्शन किया था।

समिति ने बालिकाओं की काउंसलिंग की है
चाैरा गांव में बालिकाओं की काॅपी में गलत शब्द लिखने के मामले में बाल कल्याण समिति के सदस्य गांव पहुंचे थे। समिति ने बंद कमरे में करीब 10 से 12 बालिकाओं की काउंसलिंग की। पीड़ित बालिकाओं के बयान बंद लिफाफे में लिए हैं। अब समिति कार्यालय में लिफाफे खाेलकर रिपोर्ट तैयार की जाएगी। साथ ही पूरी रिपार्ट आगे भेजी जाएगी।
- नैनसिंह राजपुराेहित, अध्यक्ष बाल कल्याण समिति, जालाेर

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आज आसपास का वातावरण सुखद बना रहेगा। प्रियजनों के साथ मिल-बैठकर अपने अनुभव साझा करेंगे। कोई भी कार्य करने से पहले उसकी रूपरेखा बनाने से बेहतर परिणाम हासिल होंगे। नेगेटिव- परंतु इस बात का भी ध...

    और पढ़ें