पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

प्रशिक्षण:पारदर्शिता व शांतिपूर्ण तरीके के साथ कोरोना एडवाइजरी का पालन करते हुए चुनाव संपन्न करवाएं : कलेक्टर

जालोर14 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • स्टेडियम में स्थित बहुउद्देशीय सभागार में आयोजित हुआ पंचायती राज संस्थाओं के चुनावों का प्रशिक्षण

पंचायती राज संस्थाओं के आम चुनाव के तहत बहुउद्देशीय सभागार में रिटर्निंग व सहायक रिटर्निंग अधिकारियों के प्रथम प्रशिक्षण का आयोजन किया गया। जिला निर्वाचन अधिकारी हिमांशु गुप्ता ने कहा कि पंचायतीराज आम चुनाव में नियुक्त समस्त अधिकारी व कार्मिक निष्पक्षता, पारदर्शिता एवं शांतिपूर्ण तरीके से चुनाव के दौरान सौंपे गये दायित्वों का भलीभांति निर्वहन करें।

उन्होंने कहा कि आपसी समन्वय के साथ राज्य निर्वाचन आयोग के निर्देशों की अक्षरश: पालना सुनिश्चित करें। इस बार चुनाव मे कोरोना महामारी के कारण यह चुनाव चुनौतिपूर्ण हैं। इसमें हमें राज्य सरकार एवं राज्य चुनाव आयोग द्वारा जारी निर्देशों एवं कोरोना एडवाइजरी का पूर्णत: ध्यान रखते हुए चुनाव कार्यों को अंजाम देना है। उन्होंने कहा कि चुनाव मे सोशल डिस्टेंसिंग का पूरा-पूरा ध्यान रखा जाये। साथ ही सेनेटाइजेशान और मास्क का भी ध्यान रख कर चुनाव कार्यों को पूरा करना है।

कलेक्टर गुप्ता ने केंटीन का भी निरीक्षण कर कोरोना के नियमों की पालना करने के दिए निर्देश

जिला कलेक्टर ने प्रशिक्षण स्थल पर प्रशिक्षणार्थियों के लिये भोजन और अल्पाहार के लिये स्थापित की गई केंटीन का भी निरीक्षण किया। उन्होंने केंटीन संचालक को मास्क और सेनेटाइजर का उपयोग लगातार करने के साथ ही गुणवत्तापूर्ण भोजन और नाश्ता उपलब्ध करवाने के निर्देश दिये। प्रशिक्षण में प्रभारी अधिकारी एवं मुख्य कार्यकारी अधिकारी अशोक कुमार सुथार ने कहा कि चुनाव के दौरान निर्धारित प्रपत्रों का सावधानीपूर्वक नियम से समय पर पूर्ति कर मतदान कार्य को अंजाम दें।

वही प्रायोगिक प्रशिक्षण भी गहनता से प्राप्त करें ताकि निर्वाचन प्रक्रिया सफलतापूर्वक संपन्न हो सकें। प्रशिक्षण में मोहनलाल परिहार ने रिटर्निंग व सहायक रिटर्निंग अधिकारियों के कर्तव्य एवं दायित्व के बारे में विस्तार से पीपीटी के माध्यम से विभिन्न प्रपत्रों की पूर्ति व मतदान प्रक्रिया आदि के बारे में जानकारी दी।

उन्होंने कहा कि वार्ड पंच के चुनाव मतपत्र द्वारा एवं सरपंच के चुनाव ईवीएम द्वारा होंगे, इसलिए इनके लिए अलग-अलग निर्धारित प्रपत्रों का संधारण तय समय सीमा में करें। सैद्धांतिक प्रशिक्षण के पश्चात समस्त मतदान कार्मिकों को ईवीएम व मतपेटी के माध्यम से मतदान की प्रक्रिया का प्रायोगिक प्रशिक्षण दिया गया। इस अवसर पर प्रशिक्षण मॉनिटरिंग प्रभारी आनन्द सुथार व प्रायोगिक प्रशिक्षक तथा चुनाव प्रक्रिया से जुडे अन्य अधिकारी और कार्मिक उपस्थित थे।

प्रेस मालिकों को मुद्रण सामग्री के लिए आवश्यक निर्देश

जिला मजिस्ट्रेट हिमांशु गुप्ता ने जिले में पंचायत आम चुनाव-2020 के तहत पेम्पलेट, पोस्टर एवं अन्य प्रकार की मुद्रण सामग्री के सम्बन्ध में जिले की समस्त प्रिंटिंग प्रेसों के मालिकों को निर्देशित किया है कि चुनाव से सम्बन्धित प्रकाशित व मुद्रित सामग्री का निर्धारित प्रपत्र में इन्द्राज कर मय चार मुद्रित सामग्री की प्रतियां मुद्रण के तीन दिवस के भीतर जिला मजिस्ट्रेट को अनिवार्य रूप से प्रस्तुत करना सुनिश्चित करें।

गुप्ता ने जिले की समस्त प्रिंटिंग प्रेस के मालिकों को निर्देशित किया कि राज्य निर्वाचन आयोग द्वारा पंचायत आम चुनाव-2020 की घोषणा के साथ ही आदर्श आचार संहिता भी प्रभावी हो चुकी हैं। जिसके तहत लोक प्रतिनिधित्व अधिनियम 1951 की धारा 127-क के अन्तर्गत चुनाव प्रचार-प्रसार प्रयोजनार्थ विभिन्न राजनैतिक दलों, अभ्यर्थियों, उनके समर्थकों व कार्यकर्ताओं, व्यक्तियों, संगठनों तथा संस्थाओं द्वारा ऐसे पेम्पलेट, पोस्टर, विज्ञापन, हैंडबिल आदि प्रकाशित कराने के लिए मुद्रित कराया जाना संभावित है। ऐसे पंपलेट पोस्टरों इत्यादि के मुद्रण पर नियंत्रण पर जारी निर्देशों की पालना सुनिश्चित करें।

कोरोना की पालना के साथ चुनाव संपन्न करवाने के निर्देश

उन्होंने कहा कि प्रशिक्षण मे कई प्रतिभागी ऐसे होंगे जिन्हें पूर्व मे चुनावों का अनुभव है। उन्हीं अनुभवों के साथ कोरोना एडवाईजरी का पालन कर इस चुनाव को भी सफल बनाने मे अपनी भागीदारी सुनिश्चित करें। उन्होंने कहा कि प्रशिक्षण के दौरान किसी भी प्रकार की शंका या समस्या होने पर तुरंत इसका समाधान कर ले साथ ही चुनाव के दौरान भी किसी प्रकार की समस्या होने पर तुरंत अपने उच्च अधिकारी से सम्पर्क कर उसका समाधान कर लें।

उन्होंने कहा कि चुनाव के दौरान कानून व्यवस्था को बनाये रखते हुए शांतिपूर्ण तरीके से सौंपे गये दायित्वों का निर्वहन करें। कलेक्टर हिमांशु गुप्ता ने स्टेडियम में ही प्रायोगिक प्रशिक्षण स्थल पर पहुंच कर ईवीएम एवं मतदान बॉक्स को भी देखा।

उन्होंने वहां उपस्थित कार्मिकों से ईवीएम और मतदान बॉक्स की कार्य पद्धति के बारे मे कई सवाल पूछे तथा इनके उपयोग के लिये दिये गये प्रशिक्षण के बारे मे भी जाना। उन्होंने मतदान पेटी को मतदान के पश्चात सील करने और मतगणना के समय सील खोलने तथा ईवीएम के उपयोग के बारे मे बारीकी से मतदान दलों के कार्मिकों से जानकारी ली।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- अगर आप कुछ समय से स्थान परिवर्तन की योजना बना रहे हैं या किसी प्रॉपर्टी से संबंधित कार्य करने से पहले उस पर दोबारा विचार विमर्श कर लें। आपको अवश्य ही सफलता प्राप्त होगी। संतान की तरफ से भी को...

और पढ़ें