जानकारी / जिला प्रभारी अधिकारी ने टिड्डी दल नियंत्रण प्रबंधन की बैठक ली, कार्य योजना की दी जानकारी

District in-charge officer held locust team control management meeting, gave information of action plan
X
District in-charge officer held locust team control management meeting, gave information of action plan

  • तीन सर्वेक्षण दल एवं प्रत्येक तहसील स्तर पर एक-एक तथा ग्राम पंचायत स्तर पर सर्वेक्षण दल गठित किये गए

दैनिक भास्कर

May 23, 2020, 05:00 AM IST

जालोर. भारतीय प्रशासनिक सेवा के वरिष्ठ अधिकारी आयुक्त उद्योग विभाग एवं जालोर जिले के लिए नियुक्त प्रभारी अधिकारी मुक्तानंद अग्रवाल ने शुक्रवार को जिला कलेक्टर हिमांशु गुप्ता एवं कृषि विभाग के अधिकारियों के साथ जिले में टिड्डी दल नियंत्रण प्रबंधन की बैठक ली। इसके लिए जिला स्तर पर बनाई गई कार्ययोजना के बारे में जानकारी प्राप्त कर अधिकारियों को आवश्यक दिशा-निर्देश दिये। जिला कलेक्टर हिमांशु गुप्ता ने बताया कि गत वर्ष जिले में टिड्डी दल के आगमन और इसके प्रकोप से हई रबी फसल को हानि और अनुभवों को देखते हुए जिले को आपदाग्रस्त क्षेत्र घोषित कर दिया गया है।

जिला कलेक्टर ने बताया कि इस वर्ष के लिए टिड्डी दल के नियंत्रण एवं प्रबंधन के लिए जिला स्तर पर कार्ययोजना तैयार कर उपखंड, तहसील एवं ग्राम पंचायत स्तर तक टिड्डी दल नियंत्रण समितियां गठित की जा चुकी हैं। राजस्व एवं कृषि विभाग के कार्मिकों के लिए तहसील स्तर पर विंडी एप उपयोग एवं प्रयोग के लिए प्रशिक्षण कार्यक्रम आयोजित किये जा रहे हैं। कीटनाशक रसायन एवं स्प्रे वर्कर्स की पर्याप्त व्यवस्था है। 
जिला स्तर पर तीन सर्वेक्षण दल एवं प्रत्येक तहसील स्तर पर एक-एक तथा ग्राम पंचायत स्तर पर सर्वेक्षण दल गठित किये गये हैं।

उप निदेशक डॉ. आर.बी.सिंह ने बताया कि जिले में 9 से 19 मई तक बाड़मेर जिले की सीमा से जिले की चितलवाना तहसील के वेडिया ग्राम, आहोर के गुडाबालोतान, भंवरानी, रायथल एवं गुडारामा, बागोड़ा के जैसावास तथा सायला तहसील के खेतलावास और ओटवाला ग्राम में जवाई नदी क्षेत्र में टिड्डी दल का आगमन हो चुका है। उक्त सभी क्षेत्र में समय पर इसका सफलतापूर्वक नियंत्रण किया जा चुका है। इससे फसलों को कोई हानि नहीं हुई है। टिड्डी मंडल कार्यालय में नियंत्रण कक्ष संचालित है। बैठक में अतिरिक्त जिला कलेक्टर सी.एल.गोयल, भारतीय प्रशासनिक सेवा के प्रशिक्षु अधिकारी गिरधर सहित अन्य अधिकारी मौजूद थे। 

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना