पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

राहत की खबर:काेराेना काे हराने ड्राई रन आज ; जिले में तीन जगह हाेगा वैक्सीनेशन का ट्रायल

जालोर2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • जालोर, आहोर व भीनमाल के तीन सेटरों पर होगा ट्रायल, कलेक्टर करेंगे इसकी मॉनिटरिंग

कोरोना टीकाकरण के सफल क्रियान्वयन को लेकर जिले में शुक्रवार को ड्राई रन होगा। यह तीन जगहों पर किया जाएगा, जिससे वैक्सीन से पहले चिकित्सा विभाग की कैसी तैयारी है, यह देखा जाएगा। जिले में ड्राई रन यानी मॉक ड्रिल जालोर शहर के ट्रोमा सेंटर के पीछे डीईआईसी भवन में, आहोर व भीनमाल के सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में होगा। ड्राई रन की कलेक्टर हिमांशु गुप्ता खुद मॉनिंटिरिग करेंगे।

इसका उद्देश्य स्वास्थ्य प्रणाली में कोविड-19 टीकाकरण रोल-आउट के लिए निर्धारित तंत्रों का परीक्षण करना और ब्लॉक और जिले में योजना, क्रियान्वयन और रिपोर्टिंग के लिए को-विन एप्लीकेशन के उपयोग के परिचालन का आकलन करना है। जिले में सुबह 10 बजे से ड्राई रन शुरू किया जाएगा, इसको लेकर तैयारी की गई हं। प्रशासन के अनुसार आगामी सप्ताह तक वैक्सीनेशन जिले में पहुंचने की संभावना है।

प्रथम चरण : 10 हजार लोगों काे लगेगा टीका
कोरोना वैक्सीनेशन के दौरान प्रथम चरण में जिले में करीब 10 हजार लोगों का टीकाकरण होगा। प्रथम चरण में हैल्थ वर्कर शामिल हैं, जिसमें एएनएम, जीएनएम, डॉक्टर के साथ-साथ चिकित्सा विभाग के सभी कर्मचारी, आंगनबाड़ी कार्यकर्ता, आशा सहयोगिनी काे टीका लगेगा।

वैक्सीनेशन को लेकर जिले में प्रशासन की ओर से तैयारियां की जा चुकी
1. 88 सेंटर चिन्हित
टीकाकरण के लिए जिले मे कुल 88 सेंटर चिन्हित किए गए हैं। इनमें से 83 राजकीय एवं 5 निजी सेंटरों का चयन किया गया है। प्रशासन की ओर से पूरी तरह से व्यवस्था की जा चुकी है।
2. जिले में वैक्सीनेशन के लिए टीमें बनाई, प्रशिक्षण भी दिया
जिले में कोविड-19 वैक्सीनेशन के लिए टीमाें का गठन करते हुए प्रशिक्षण दिया जा चुका है। दलों के अधिकारियों व कर्मचारियों का ऑनलाइन वीसी के माध्यम सभी लाेगाें को प्रशिक्षण दिया गया।
3. हर सेंटर पर बेहतरीन व्यवस्था की
बेहतरीन व्यवस्थाओं के साथ कोविड-19 टीकाकरण को सफलतापूर्वक संपन्न करवाने को लेकर टीकाकरण सेंटर पर प्रतीक्षालय, टीकाकरण कक्ष एवं निगरानी कक्ष में सोशल डिस्टेंसिंग का ध्यान रखते हुए व्यवस्थाएं की गई। उन्होंने कहा कि टीकाकरण के बाद ऑब्जर्वेशन कक्ष में पर्याप्त व्यवस्थाएं की है, जिसमें सेंटर पर पेयजल, शौचालय, मास्क, सेनेटाइजर, सामाजिक दूरी का विशेष ध्यान रखा गया।

तीनों सेंटरों पर इन अधिकारियों की मौजूदगी में व्यवस्था देखी जाएगी
जिले में तीन सेंटर पर ड्राई रन होगा। जिला मुख्यालय पर ट्रोमा सेंटर के पास स्थित डीईआईसी सेंटर में अतिरिक्त मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. एसके चौहान, आहोर के सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में आरसीएचओ डॉ. रमाशंकर भारती व भीनमाल के सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र में सीएमएचओ डॉ. गजेन्द्रसिंह देवल की देखरेख में होगा। कलेक्टर ड्राई रन की मॉनिटिरिंग करेंगे। टीकाकरण के दौरान तीनों स्थानों पर व्यवस्था के साथ-साथ चिकित्सा विभाग की टीम किस तरह कार्य करती है, उनकी पूरी व्यवस्था देखी जाएगी।

ड्राई रन क्या है
अब तक सरकार सिर्फ बच्चों और गर्भवतियों को ही टीका लगाती रही है। इसके लिए भी अलग-अलग राज्यों में हफ्ते का एक दिन तय होता है। यह पहला मौका है जब देश में वयस्क आबादी को भी वैक्सीनेट किया जाएगा। इस वजह से वैक्सीनेशन ड्राइव के लिए सरकारी मशीनरी की तैयारी देखने के लिए केंद्र सरकार ड्राई रन करा रही है। इसमें राज्यों में कोल्ड चेन से वैक्सीनेशन साइट्स तक वैक्सीन लाने-ले जाने की प्रक्रिया परखी जाएगी। इसी तरह वैक्सीनेशन साइट्स पर किस तरह की दिक्कतें आ सकती हैं, यह भी पता लगाने की कोशिश होगी।

ऐसे परखेंगे प्रोसेस
ड्राई रन में कोविन साॅफ्टवेयर पर जरूरी डेटा एंट्री होगी। ऑनलाइन प्लेटफॉर्म पर वैक्सीन डिलीवरी, टेस्टिंग की रिसीप्ट और आवंटन, टीम मैंबर्स की नियुक्ति, वैक्सीनेशन साइट्स पर मॉक ड्रिल की निगरानी होगी। कोविड-19 वैक्सीन के लिए कोल्ड स्टोरेज और ट्रांसपोर्टेशन अरेंजमेंट्स की रियल-टाइम ट्रैकिंग इसमें शामिल है। वैक्सीनेशन साइट्स पर भीड़ के प्रबंधन के साथ फिजिकल डिस्टेंसिंग को भी देखा जा रहा है।

आज तीन सेटरों पर ड्राई रन होगा
कोरोना वैक्सीनेशन को लेकर जालोर, भीनमाल व आहोर में ड्राई रन कर व्यवस्था को देखी जाएगी। जल्द ही वैक्सीन आने की उम्मीद है।
- हिमांशु गुप्ता, कलेक्टर

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आज आपकी प्रतिभा और व्यक्तित्व खुलकर लोगों के सामने आएंगे और आप अपने कार्यों को बेहतरीन तरीके से संपन्न करेंगे। आपके विरोधी आपके समक्ष टिक नहीं पाएंगे। समाज में भी मान-सम्मान बना रहेगा। नेग...

    और पढ़ें