पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

निरीक्षण:टिकट काउंटर के सामने दिव्यांगाें के लिए बने घुमावदार रैंप को देख बोले जीएम- इसे सीधा क्यों नहीं बनवाया अब फिर से बनेगा नया रैंप

आबूरोडएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • रेलवे महाप्रबंधक ने आबूरोड स्टेशन निरीक्षण के दौरान प्लेटफार्म ट्रैक की स्पीड एवं विद्युतीकरण के कार्य की ली जानकारी
Advertisement
Advertisement

उत्तर पश्चिम रेलवे महाप्रबंधक आनंदप्रकाश ने सोमवार दोपहर आबूरोड रेलवे स्टेशन का निरीक्षण कर व्यवस्थाओं का जायजा लिया। इस दौरान उन्होंने प्लेटफार्म एक पर ट्रेक की स्पीड के बारे में जानकारी ली। इसके साथ ही उन्होंने दिव्यांगाें के लिए की गई टिकट व्यवस्था के बारे में जानकारी ली।

इसके बाद उन्हें जब सामान्य टिकट काउंटर के समीप बनाए गए काउंटर पर ले जाया गया तो यहां बने  रेंप को  देखकर वे बोले कि इसके घुमावदार होने से दिव्यांगाें को परेशान होना पड़ता होगा। उन्होंने अधिकारियों से सवाल किया कि इसे सीधा क्यों नहीं बनवाया। इसके बाद उन्होंने दिव्यांग टिकट काउंटर के ठीक सामने नया रैंप बनाने के आदेश दिए।

इससे पूर्व उन्होंने ट्रेक के स्पीड और विद्युतीकरण के बारे में जानकारी ली। इस पर अधिकारियों ने बताया कि पहले इस ट्रेक से 15 किलोमीटर की स्पीड से ट्रेनें गुजरती थी। डबल लाइनों का काम पूरा होने एवं 24 जनवरी 2020 को सीआरएस निरीक्षण के बाद से यहां से ट्रेनें 30 की स्पीड से गुजर रही है।  इसके बाद वे प्लेटफार्म एक पर पहुंचे।

प्रवेश द्वार के समीप ट्रेनों का स्टेटस जानने के लिए लगाई गई मशीन को ऑपरेट करने एवं इसकी सुविधाओं के बारे में पूछा। इससे पूर्व रेलवे महाप्रबंधक ने माउंटआबू होलीडे होम एवं आबूरोड डीजलशेड का निरीक्षण किया। व्यवस्थाओं की जानकारी लेकर आवश्यक निर्देश दिए।

इस मौके रेलवे के विभिन्न विभागों के आला अधिकारियों के साथ स्टेशन अधीक्षक आरएन जाटव, रेलवे सुरक्षाबल थानाधिकारी प्रदीप कुमार, जीआरपी थानाधिकारी दिलीपसिंह, वरिष्ठ सेक्शन इंजीनियर एसके लुहाडिया, संदीप शर्मा व रवि शर्मा आदि मौजूद रहे।
रेलवे पेसेंजर एसोसिएशन सदस्यों ने बताई विभिन्न समस्याएं

रेलवे महाप्रबंधक के आबूरोड आगमन पर रेलवे पेसेंजर एसोसिएशन अध्यक्ष बसंत कुमार प्रजापत व महामंत्री सागरमल अग्रवाल की अगुवाई में एक प्रतिनिधिमंडल ने उनसे मुलाकात की। इस दौरान एक ज्ञापन देकर गांधीधाम से पालनपुर तक संचालित ट्रेन को आबूरोड तक करने, आबूरोड रेलवे स्टेशन के प्लेटफार्म दो पर टॉवर के आगे से मालगोदाम तक टीनशेड लगवाने, रेलवे स्टेशन के बाहर प्याऊ बनवाने, ट्रेनों के ठहराव के दौरान सुरक्षा के अतिरिक्त प्रबंध करवाने, बुजुर्ग एवं बीमार यात्रियों को एक प्लेटफार्म से दूसरे प्लेटफार्म पर जाने के लिए लिफ्ट लगवाने, रेलवे की अनुपयोगी जमीन को 99 साल के लीज पर देने, रेलवे पेसेंजर एसोसिएशन को मीटिंग के लिए क्वार्टर सुविधा उपलब्ध करवाने, कोविड-19 से बुरी तरह प्रभावित कुलियों को आर्थिक सहायता दिलवाने, जीआरपी थाने एवं क्वार्टरों का नए सिरे से निर्माण करवाने तथा आगराफोर्ट अहमदाबाद. सुपरफास्ट ट्रेन का सरुपंगज स्टेशन पर ठहराव करवाने की मांग की। इस मौके कमलेश मेवाड़ा, आरके गुप्ता, मनीष अग्रवाल व हरिओम चतुर्वेदी मौजूद थे
इधर, महाप्रबंधक के दौरे के दौरान स्टेशन परिसर पर चाकचौबंद रही व्यवस्थाएं
आमतौर पर रेलवे स्टेशन परिसर में भीड़भाड बनी रहती है। लेकिन, महाप्रबंधक के दौरे को देखते हुए सब कुछ बदला हुआ नजर आ रहा था। रिजर्वेशन काउंटर के सामने स्थित स्टॉल बंद थी। जबकि, रेलवे सुरक्षाबल थाना एवं वाहन पार्किंग स्थल के समीप स्थित टी स्टॉल के बाहर भी किसी को अनावश्यक रुप से खड़े नही रहने दिया गया।

स्टेशन के मुख्य गेट पर रेलवे सुरक्षाबल का जवान तैनात रहा तथा परिसर में आने वाले हरेक व्यक्ति को पूछताछ के बाद ही अंदर प्रवेश करने की अनुमति दी जा रही थी। प्लेटफार्म के बाहर एवं अंदर रेलवे अधिकारी-कर्मचारी महाप्रबंधक की आगवानी में खड़े नजर आए।

Advertisement
0

आज का राशिफल

मेष
मेष|Aries

पॉजिटिव - आज आप अपनी रोजमर्रा की व्यस्त दिनचर्या में से कुछ समय सुकून और मौजमस्ती के लिए भी निकालेंगे। मित्रों व रिश्तेदारों के साथ समय व्यतीत होगा। घर की साज-सज्जा संबंधी कार्यों में भी समय व्यतीत हो...

और पढ़ें

Advertisement