पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

आज से नए भवन में होगी शिफ्टिंग:जितनी जगह में पूरा केवी चल रहा था उतना तो नई बिल्डिंग का ग्राउंड फ्लोर

जालोर3 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • 20.54 करोड़ में जालोर का केंद्रीय विद्यालय भवन तैयार

जिला मुख्यालय के धवला रोड पर बने केन्द्रीय विद्यालय के नए भवन में पहली बार अध्ययन शुक्रवार से शुरू हो जाएगा। 20.54 करोड़ की लागत से करीब 4 वर्षों में यह भवन बनकर तैयार हो गया है। भवन निर्माण को लेकर जालोर के ग्रेनाइट पत्थर, सिरेमिक टाइल्स समेत कई पत्थरों का उपयोग किया गया है। इसको लेकर गुरुवार को पूजा-अर्चना की गई। हालांकि इसका विधिवत शुभारंभ बाद में होगा।

शहर में केवी विद्यालय खुलने के बाद से ही पुलिस लाइन के सामने आहोर रोड पर स्थित राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय में संचालित हो रहा था। ऐसे में एक ही परिसर में तीन विद्यालय संचालित होने से परेशानी हो रही थी। इसके बाद 2016 से धवला रोड विद्यालय भवन का निर्माण शुरू हुआ था। पुरानी जगह जितना तो नए भवन में ग्राउंड फ्लोर ही है। इसके अलावा 15 के मुकाबले 36 क्लास रूम हैं। चार साल में विभिन्न सुविधाओं से भवन को बनाकर तैयार कर दिया गया।

इस भवन में विद्यार्थियों को कई आधुनिक सुविधाएं भी मिलेंगी। ऐसे में पहली बार शुक्रवार से कक्षाएं शुरू होने को लेकर विद्यालय प्रशासन ने भी तैयारियां पूर्ण कर ली हैं। गुरुवार शाम को शिवदंत आर्य के सानिध्य में यज्ञ का आयोजन हुआ। इस अवसर पर प्रिसिंपल विनोद भारतीय, निर्मला, शैतानसिंह भाटी, केशव मीणा, राकेश उज्जैनिया, हरीशचंद्र, हीराराम, शालू जांगिड़, रितीका, घेवरचंद, मुकेश कुमार समेत मौजूद रहे।

ऐसा है नया भवन : पुरानी जगह में 750 विद्यार्थियों के लिए 15 कमरे थे, यहां 36, शिक्षकों के आवास की भी सुविधा
केंद्रीय विद्यालय का यह भवन विभिन्न सुविधाओं व संसाधनों से युक्त है। भवन 70 गुणा 75 मीटर में बना है। भवन का कुल परिसर 74900 स्क्वायर मीटर हैं। तीन भाग के समूह में बना है भवन। विभिन्न लैंब, लाइब्रेरी, समेत सुविधाएं उपलब्ध हैं। इस बनाने में 20 करोड़ 54 लाख रुपए खर्च हुए।

यह सुविधाएं हैं विद्यालय भवन में

  • प्रार्थना सभा व अन्य कार्यक्रम के लिए स्कूल भवन के ए, बी और सी पार्ट के बीच में एक बड़ा हॉल का निर्माण ।
  • 3 कंप्यूटर लैब, स्टूडेंट्स के लिए कैमेस्ट्री, फिजिक्सव बायो के लिए आधुनिक लैब।
  • भवन में बनी लंबी लाइब्रेरी में विभिन्न विषयों व सामान्य ज्ञान से जुड़ी पुस्तकें रहेंगी।
  • प्रिंसिपल व वाइस प्रिंसिपल का कार्यालय।
  • मेडिकल रूम हैं, जहां पर कंपाउंडर कक्ष भी।
  • दिव्यांगों के लिए रैंप की व्यवस्था।
  • सभी फ्लोर पर प्याऊ के अलावा छात्र-छात्राओं के लिए टायलेट।
  • विद्यालय में बाहरी शिक्षकों व प्रिसिंपल आवास की भी सुविधा शामिल है।

खेल मैदान : विद्यालय भवन के साथ साथ स्पोर्ट्स ग्राउंड भी बना है, जिसमें बांस्केटबॉल, वॉलीबॉल, फुटबॉल समेत कई खेलों के मैदान भी हैं।

आज से अध्ययन शुरू होगा...
प्राचार्य विनोद भारतीय का कहना है कि विद्यालय में गुरुवार को हवन का आयोजन कर शुभारंभ किया गया हैं, जिसमें शुक्रवार से कक्षाएं लगनी शुरू हो जाएगी। 20.54 करोड़ में यह विद्यालय बनकर तैयार हुआ हैं, इसमें कई सुविधाएं उपलब्ध हैं।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आप अपने काम को नया रूप देने के लिए ज्यादा रचनात्मक तरीके अपनाएंगे। इस समय शारीरिक रूप से भी स्वयं को बिल्कुल तंदुरुस्त महसूस करेंगे। अपने प्रियजनों की मुश्किल समय में उनकी मदद करना आपको सुखकर...

    और पढ़ें