स्वास्थ्य की जांच:शिविर में की हृदय रोग, मधुमेह व रक्तचाप की जांच

जालोर2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग की और से बुधवार को विश्व हृदय दिवस के उपलक्ष में जिले में विभिन्न चिकित्सा संस्थानों पर शिविर आयोजित कर लोगो के हृदय रोग, मधुमेह एवं उच्च रक्तचाप की जांच कर स्वस्थ्य रहने संबधित जानकारी दी गई। मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. गजेंद्र सिंह देवल ने बताया कि बुधवार को जिले में विश्व हृदय दिवस मनाया गया।

विश्व हृदय दिवस के दौरान जिले समस्त हैल्थ वैलनेस सेंटर, सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र एवं जिला अस्पताल में निशुल्क जांच शिविर का आयोजन कर स्वास्थ्य की जांच की गई साथ ही निरोगी रहने हेतु आमजन को जागरूक किया गया साथ ही हृदय रोग से बचाव संबधित जानकारी दी गई। सीएमएचओ डॉ. देवल ने बताया की कोलेस्ट्रोल स्तर, वजन, ब्लड प्रेशर एवं ब्लड शुगर को नियंत्रित रखकर, हम अपने हृदय को स्वस्थ्य रख सकते है इस हेतु नियमित व्यायाम करे, संतुलित आहार ले, धूम्रपान एवं अन्य तम्बाकू उत्पादों के सेवन से बचे, शारीरिक रूप से सक्रिय रहे आदि गतिविधियों को अपनी दिन चर्चा में सम्मीलित करें साथ ही यदि आपकी उम्र 30 वर्ष से अधिक है तो वर्ष में एक बार ब्लड प्रेशर एवं ब्लड शुगर की जांच अवश्य करवायें।

जसवंतपुरा कस्बे के सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र पर निशुल्क जांच शिविर का आयोजन किया गया। शिविर में 30 वर्ष से बड़े व्यक्तियों की ब्लड शुगर , उक्त रक्तचाप की जांच की गई। वही हृदय के संबंधित लोगों को बचाव एवं उपाय डॉक्टर हनुमान बिश्नोई द्वारा बताए गए। इस आयोजन में सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र के कर्मचारी व खंड के एसटीएस जितेंद्र सिंह, युवराज पारीक, डॉ कुलदीप, डॉ शांतिलाल भी मौजूद रहे।

खबरें और भी हैं...