पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

जागरूकता शिविर:जागरूक रहकर दूसरों की भी करें सहायता: नरेन्द्रसिंह

जालोर8 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • जिला परिषद भवन में महिला विधिक जागरूकता शिविर का आयोजन

जिला विधिक सेवा प्राधिकरण के अध्यक्ष एवं जिला जज सिया रघुनाथदान के निर्देशन में जिला विधिक सेवा प्राधिकरण की ओर से बुधवार को जिला परिषद सभागार में महिला विधिक जागरूकता शिविर का आयोजन किया गया। कार्यक्रम को संबोधित करते हुए जिला विधिक सेवा प्राधिकरण के सचिव नरेन्द्रसिंह ने कहा कि महिलाओं को उनके अधिकारों को लेकर हमेशा सजग रहना चाहिए।

आसपास की महिलाओं महिलाओं के अधिकारों की रक्षा करने के लिए भी जागरूक महिलाओं को ही आगे आना चाहिए। नरेन्द्रसिंह ने बताया कि राष्ट्रीय विधिक सेवा प्राधिकरण नई दिल्ली के निर्देशानुसार नेशनल फोर वुमेन के तत्वावधान में यह शिविर आयोजित किया गया।

इस दौरान उन्होंने जिला विधिक सेवा प्राधिकरण राज्य विधिक सेवा प्राधिकरण एवं राष्ट्रीय विधिक सेवा प्राधिकरण की योजनाओं व कार्यक्रमों के बारे में विस्तार से जानकारी दी साथ ही उन्होंने राष्ट्रीय महिला आयोग के कार्यों के बारे में जानकारी दी। उन्होंने जिला विधिक सेवा प्राधिकरण की ओर से महिलाओं की सहायतार्थ किये जा रहे कार्यों की जानकारी दी।

शिविर के दौरान प्रशिक्षित रिसोर्स पर्सन अधिवक्ता सरदारखान खोखर ने पारिवारिक कानून, भरण पोषण, संपति में महिलाओं के अधिकार, फौजदारी एवं सिविल मामलों, घरेलू हिंसा, पोक्सो एक्ट, निशुल्क विधिक सहायता आदि के बारे में विस्तार से जानकारी दी।

इस दौरान डॉ. आरती मोहन ने संविधान में महिलाओं के अधिकारों, श्रमिक कानून, यौन शोषण के विरुद्ध कानूनी प्रावधानों, समानता का अधिकार, पीसीपीएनडीटी एक्ट आदि के बारे में विस्तार से जानकारी दी। दो सत्रों में यह कार्यक्रम आयोजित किया गया। कार्यक्रम के दौरान शहर की आंगनवाड़ी कार्यकर्ता, सहायिका एवं अन्य महिलाएं उपस्थित हुई।

खबरें और भी हैं...