पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

चुनाव:35 में से 12-12 वार्डों में कांग्रेस व भाजपा मजबूत स्थिति में, 10 में कांटे की टक्कर

जालाेर3 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • सांचौर में शहर की सरकार बनाने में निर्दलीय प्रत्याशियों की भी अहम भूमिका रहने की संभावना

सांचौर शहर की सरकार चुनने को लेकर इस बार दोनों पार्टियों के बीच कड़ी टक्कर है। यहां पर बोर्ड बनाने में निर्दलीय प्रत्याशी भी अहम भूमिका निभा सकते हैं। पालिका क्षेत्र में कुल 35 वार्ड हैं, जिसका परिणाम रविवार दोपहर तक जारी हो जाएगा। पालिका के 10 वार्डों में प्रत्याशियों के बीच कड़ी टक्कर होने की संभावना जताई जा रही है, जबकि 12 वार्डों में कांग्रेस व 12 ही वार्डों में भाजपा की स्थिति काफी मजबूत है।

वहीं, इस बार कई वार्डों में निर्दलीय प्रत्याशी अधिक होने से दोनों पार्टियों का समीकरण बिगाड़ते नजर आ रहे हैं। कांग्रेस को 6 निर्दलीय प्रत्याशियों से सीधी टक्कर है, तो भाजपा को 2 वार्डों में हैं। कई वार्डों में इन पार्टियों से बागी होकर निर्दलीय चुनाव लड़ने पर त्रिकोणीय मुकाबले की स्थिति बनी हुई है।

पालिका चुनाव का परिणाम सुबह 9 बजे से आना शुरू हो जाएगा, दोपहर तक पूरे शहर की तस्वीर साफ हो जाएगी। इधर, दाेनाें पार्टियाें के प्रत्याशियों काे अज्ञात जगहाें पर बाड़ाबंदी में रखा गया है। कांग्रेस के प्रत्याशी वन मंत्री सुखराम विश्नाेई के साथ हैं, जबकि भाजपा के प्रत्याशी सांसद देवजी एम पटेल व पूर्व विधायक जीवाराम चाैधरी की निगरानी में हैं।

इन दिग्गजों की प्रतिष्ठा भी दांव पर

धनपतराज मेहता : वार्ड संख्या 17 से भाजपा प्रत्याशी धनपतराज मेहता चुनाव लड़ रहे हैं। ये सांचौर के पूर्व विधायक रहे लक्ष्मीचंद मेहता के पुत्र हैं। इनके सामने कांग्रेस से चंपालाल एवं तीन निर्दलीय चुनाव लड़ने से स्थिति टक्कर की बनी हुई है।

बीरबलराम बिश्नाेई : कांग्रेस प्रत्याशी के रूप में वार्ड संख्या 25 से चुनाव लड़ रहे हैं। इनके सामने भाजपा की शायंती देवी मैदान में हैं। बिश्नाेई लगातार दो बार पार्षद रह चुके हैं। इसके साथ ही प्रतिपक्ष नेता भी रहे हैं। हालांकि इस वार्ड से उनकी स्थिति काफी मजबूत बताई जा रही।

दिलीप राठी : भाजपा से वार्ड संख्या 21 में प्रत्याशी हैं। दिलीप राठी पिछले बोर्ड में पालिका के उपाध्यक्ष थे। कांग्रेस के कांतिलाल माहेश्वरी से उनका मुकाबला है। यहां पर दोनों प्रत्याशियों के बीच कड़ी टक्कर बताई जा रही।

परिणाम आज : 10 राउंड में होगी मतगणना, दोपहर तक सभी वार्डों की तस्वीर हो जाएगी साफ
सांचौर नगर पालिका के चुनावों की मतगणना रविवार को शहर में स्थित राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय परिसर में होगी। सुबह 9 बजे से मतगणना शुरू होगी। दोपहर तक सभी वार्डों की तस्वीर साफ होते हुए परिणाम जारी हो जाएंगे। मतगणना को लेकर प्रशासन ने सभी प्रकार की तैयारियां पूरी कर ली है।

परिसर में 5 टेबलों पर मतगणना होगी एवं हर राउंड में एक साथ 5-5 ईवीएम को खोला जाएगा। मतगणना की प्रक्रिया के दौरान कुल 10 राउंड होंगे। मतदान को लेकर शनिवार को पंचायत समिति सभागार में मतगणना कर्मियों का प्रशिक्षण शिविर उपखंड अधिकारी भूपेन्द्र यादव की अध्यक्षता में हुआ।

यह रहेगी मतदान प्रक्रिया : 1 से 5 वार्डों का प्रथम राउंड में जारी होगा परिणाम
सांचौर नगर पालिका क्षेत्र में कुल 35 वार्ड हैं। 35 वार्डों में 46 ईवीएम से मतदान हुआ है। हर राउंड में 5-5 ईवीएम को खोलकर गणना की जाएगी। सबसे पहले वार्ड संख्या 1 से मतगणना शुरू होगी। सुबह 9 बजे से मतगणना होगी। हर राउंड में करीब 20 मिनट का समय लगेगा, ऐसे में दोपहर 12 से 1 बजे तक सभी वार्डों के परिणाम जारी कर दिए जाएंगे।
35 वार्डों में 92 प्रत्याशी हैं मैदान में
सांचौर पालिका क्षेत्र के 35 वार्डों में 92 प्रत्याशी चुनावी मैदान में हैं, जिसमें से भाजपा के 35 वार्डों में से 2 वार्डों में प्रत्याशी नहीं होने से 33, कांग्रेस के 6 वार्डों में प्रत्याशी नहीं होने से 29 में चुनाव लड़ रहे हैं, जबकि 29 निर्दलीय व 1 बसपा का भी प्रत्याशी हैं।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- इस समय निवेश जैसे किसी आर्थिक गतिविधि में व्यस्तता रहेगी। लंबे समय से चली आ रही किसी चिंता से भी राहत मिलेगी। घर के बड़े बुजुर्गों का मार्गदर्शन आपके लिए बहुत ही फायदेमंद तथा सकून दायक रहेगा। ...

    और पढ़ें