पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

चिकित्सा अधिकारियों का एक दिवसीय प्रशिक्षण:प्रशिक्षण में कुष्ठ रोग के उपचार की दी जानकारी

जालोर5 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग द्वारा स्वास्थ्य भवन जालोर में राष्ट्रीय कुष्ठ उन्मूलन कार्यक्रम के अंतर्गत चिकित्सा अधिकारियों का एक दिवसीय प्रशिक्षण आयोजित किया गया जिसमें चिकित्सा अधिकारियों को कुष्ठ रोग से संबंधित विस्तृत जानकारी दी गई। उप मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ.एस.के.चौहान ने बताया कि राष्ट्रीय कुष्ठ रोग उन्मूलन कार्यक्रम के अंतर्गत जिले में कार्यक्रम को और अधिक सुदृढ करने के उद्देश्य से स्वास्थ्य भवन जालोर में चिकित्सा अधिकारियों के एक दिवसीय प्रशिक्षण का आयोजन किया गया जिसमें कुष्ठ रोग के बारे में विस्तृत जानकारी दी गई।

प्रशिक्षण के दौरान डॉ. चौहान ने बताया कि कुष्ठ रोग एम. लेपरी नामक एक जीवाणु से जनित रोग है। इसके जीवाणु ज्यादातर त्वचा व तंत्रिकाओं को प्रभावित करते हैं। यह उपचार कर सकने लायक रोग है, कुष्ठ रोग का उपचार संभव है। यदि त्वचा का रंग सामान्य से हल्का हो जाये, एक या बहुत से दाग हो, उसमें सुन्नपन हो एवं इसमें खुजली नहीं होती हो, यह लक्षण दिखाई दे तो यह कुष्ठ रोग हो सकता है।

कुष्ठ रोग दो प्रकार के होते है जिनमें एक अल्प जीवाणु जनित पी बी जिसमें एक व्यक्ति जिसके शरीर पर पांच या कम सुन्न दाग हो एवं दूसरा अति जीवाणु जनिज एमबी जिसमें एक व्यक्ति जिसके शरीर पर 6 या अधिक सुन्न दाग हो। अल्प जीवाणु जनित कुष्ठ रोग का उपचार 6 माह का है एवं अति जीवाणु जनित कुष्ठ का उपचार 12 माह का है। इस अवसर पर जिला कार्यक्रम अधिकारी अभिमन्यु सिंह, एनएमए रामकुमार एवं कई जन मौजूद रहेे।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आज जीवन में कोई अप्रत्याशित बदलाव आएगा। उसे स्वीकारना आपके लिए भाग्योदय दायक रहेगा। परिवार से संबंधित किसी महत्वपूर्ण मुद्दे पर विचार विमर्श में आपकी सलाह को विशेष सहमति दी जाएगी। नेगेटिव-...

    और पढ़ें