पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग:प्रशिक्षण में स्वास्थ्य सेवाओं के बारे में जानकारी दी

जालोर19 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग जालोर द्वारा जिला मुख्यालय पर विभाग के पैरामेडिकल स्टाफ के एक दिवसीय प्रशिक्षण का आयोजन किया गया। जिसमे एनटीइपी कार्यक्रम एवं टीबी रोगियों को दी जाने वाली स्वास्थ्य सेवाओं के बारे में जानकारी दी गई। जिला क्षय रोग अधिकारी डॉ. सुरेश कुमार ने बताया कि राष्ट्रीय क्षय उन्मूलन कार्यक्रम के अंतर्गत मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. गजेंद्र सिंह देवल के निर्देशन में खण्ड जालोर पैरामेडिकल स्टाफ के एक दिवसीय प्रशिक्षण का आयोजन किया गया।

प्रशिक्षण के दौरान जिला कार्यक्रम समन्वयक अभिमन्यु सिंह ने कार्यक्रम के अंतर्गत क्षय रोगियों को डाट्स उपचार पद्वति द्वारा उपचारित करने, उपचार कार्ड संधारित करने, समस्त सूचनाओं को नियमित समय में निक्षय पोर्टल में अपडेट करने, पीएमडीटी गाइडलाइन तहत एमडीआर व एक्सडीआर रोगियों को दी जाने वाली दवाइयां के बारे में निक्षय पोर्टल पर सूचनाओं को नियमित समय में अपडेट करने एवं क्षय रोगियों के उपचार के दौरान एवं उपचार पूर्ण होने के पश्चात किये जाने वाले फॉलोअप एवं कार्यक्रम की विभिन्न गतिविधियों के बारे में विस्तृत जानकारी दी गई।

इस अवसर पर जिला पीएमडीट समन्वयक सुरेश कुमार, ने एमडीआर मरीज का डायग्नोसिस, ट्रीटमेंट तथा रोगी के समय समय पर किए जाने वाले फॉलोअप के बारे में विस्तार से जानकारी दी गई। प्रशिक्षण के दौरान क्षय पर्यवेक्षक श्रवण कुमार, क्षय प्रयोगशाला पर्यवेक्षक जयंती लाल, विनोद कुमार, नारायण लाल, हिमालय सिंह, शहजाद खान, जामन्त सिंह एवं कई जन मौजूद थे।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आज ग्रह गोचर और परिस्थितियां आपके लिए लाभ का मार्ग खोल रही हैं। सिर्फ अत्यधिक मेहनत और एकाग्रता की जरूरत है। आप अपनी योग्यता और काबिलियत के बल पर घर और समाज में संभावित स्थान प्राप्त करेंगे। ...

    और पढ़ें