पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

भूमि आरक्षण:159 गांवों में 256 कब्रिस्तान व श्मशान के लिए भूमि चिह्नित करना शुरू

जालोर10 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • जिले के अब तक 28 गांवों में 12.90 हैक्टेयर भूमि हुई आरक्षित, भूमि आरक्षण कार्यवाही पूरी होने पर विकास कार्य करवाए जाएंगे

जिला कलेक्टर हिमांशु गुप्ता के निर्देश पर जिले में उपखंड अधिकारी, तहसीलदार एवं पटवारियों द्वारा कब्रिस्तान एवं श्मशानों के लिए तहसील स्तर पर करवाए गये सर्वेक्षण के अनुसार 159 गांवों में 256 कब्रिस्तान एवं श्मशानों के लिए भूमि आरक्षित करने का कार्य शुरू कर दिया गया है। जिला कलेक्टर ने बताया कि भूमि आरक्षण कार्यवाही पूरी होने पर इनमें रखरखाव, पौधारोपण आदि के विकास कार्य करवाए जायेंगे। सर्वे के अनुसार जालोर तहसील के 25 गांवों में श्मशान एवं कब्रिस्तान के लिए भूमि आरक्षित की जायेगी।

इस तहसील के ग्राम सरदारगढ़, नया नारणावास, धानपुर, रेवत, मोंक, आडवाडा, दी गांव, नबी, नागणी, सुमेरगढ़, भेटाला, रायपुरिया, सरत, उम्मेदाबाद, मांडवला, थलूंडा, सांफाड़ा, बिशनगढ़, नरसाणा, मूडी, बालवाड़ा व खानपुर में श्मशानों तथा ग्राम तखतपुरा, सांथू और नून में कब्रिस्तानों के लिए भूमि आरक्षित की जायेगी।

आहोर तहसील में 20 गांवों में जोगावा, चरली, डोडियाली, थूंबा, रोडला, केराल, चवरड़ा, वलदरा, महेशपुरा, वादनी, भाद्राजून, थूंबा का गोलिया, तोडमी, बांकली, देवगढ़, आईपुरा, सराना, सांपनी व ऊण में श्मशान तथा ग्राम चरली व बादनवाड़ी में कब्रिस्तान के लिए भूमि आरक्षित की जायेगी।

सायला तहसील के 12 गांव विराणा, वालेरा, मोकनीखेडा, आसाणा, चौराऊ, देताखुर्द, तिलोड़ा, हरमू, मांडकवाना, जीवाणा तथा विशाला में श्मशान तथा ग्राम सायला चक, मांडकवाना तथा जीवाणा में कब्रिस्तान के लिए भूमि आरक्षित की जायेगी।

जसवंतपुरा के 8 गांव में पावटी, कोडिटा, कोलर, जोडवाडा में श्मशान तथा ग्राम कलांपुरा, पावली, गजीपुरा तथा बासड़ा धनजी में कब्रिस्तान के लिए भूमि आरक्षित होगी। रानीवाड़ा में 10 गांव में कोट की ढ़ाणी, बामनवाडा, रूपावटी कलां, डूंगरी, चाटवाडा, धानोल, चिरपटीया, चारा, कोडी चौपावतान, वणधर में श्मशान के लिए भूमि आरक्षित होगी।

सायला तहसील के 27 गांवों में हाडेतर, वाक, हरिपुरा, नेणों का वास, जम्भेश्वरपुरा,  बिजरोल खेड़ा, जेरोल, लियादरा, पालड़ी सोलंकियान, नानोल, पथमेड़ा, कोड गेना का गोलिया सांचौर, बी ढ़ाणी, डूंगरा का गोलिया, मोखुपुरा, पुर, किलुपिया, नागोलडी, राजीव नगर, सिया गांव, कालूपुरा व केरवी में श्मशान तथा ग्राम कूमालपुरा में कब्रिस्तान के लिए भूमि आरक्षित की जायेगी। 

28 गांवों में 12.90 हैक्टेयर भूमि आरक्षित

जिला कलेक्टर हिमांशु गुप्ता ने अब तक 28 गांवों में चिरपटीया, मीरपुरा, सरद, कोट की ढ़ाणी, कोडि़टा, कावतरा, आसाणा, लाखनी, सेवड़ी, महेशपुरा, कीरवाला, थूम्बों का गोलिया, चाटवाड़ा, धानपुर, थुम्बा व रतोड़ा में श्मशान तथा गोलाणा, नया मोसिन, बाली, तखतपुरा, जेतु, बासड़ाधनजी, पूनासा, जेरण एवं बाली में कब्रिस्तान के लिए 12.90 हैक्टेयर भूमि आरक्षित के आदेश जारी किये हैं। जिले के शेष गांवों में भी श्मशान एवं कब्रिस्तान की भूमि आरक्षण की कार्यवाही शीघ्र से शीघ्र पूरी करने के निर्देश राजस्व विभाग को दिये गये हैं।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आज घर के कार्यों को सुव्यवस्थित करने में व्यस्तता बनी रहेगी। परिवार जनों के साथ आर्थिक स्थिति को बेहतर बनाने संबंधी योजनाएं भी बनेंगे। कोई पुश्तैनी जमीन-जायदाद संबंधी कार्य आपसी सहमति द्वारा ...

    और पढ़ें