पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

कांग्रेस का ‘किसान आंदोलन’:150 से अधिक ट्रैक्टराें पर 3.5 किमी लंबी रैली निकाली, एक घंटे सड़क बंद कर धरना

जालोर12 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
जालोर. 34 डिग्री धूप में बैठकर एक 1 घंटे तक धरना दिया। - Dainik Bhaskar
जालोर. 34 डिग्री धूप में बैठकर एक 1 घंटे तक धरना दिया।
  • कृषि बिलों काे लेकर केंद्र सरकार के खिलाफ प्रदर्शन

केंद्र सरकार द्वारा लाए गए तीन कृषि कानूनों के विरोध में गुरुवार को जिले में कांग्रेस कार्यकर्ता सड़कों पर उतर गए। वन एवं पर्यावरण मंत्री सुखराम विश्नोई की मौजूदगी में शहर में कांग्रेसी कार्यकर्ताओं ने रैली निकालते हुए केंद्र सरकार के खिलाफ जमकर प्रदर्शन किया। द्वितीय फेज से रैली शुरू करते हुए कलेक्ट्रेट तक निकाली गई, जो बागोड़ा रोड, वन-वे, नगर परिषद से होते हुए गुजरी, जिसमें कार्यकर्ता ट्रैक्टरों के साथ-साथ वाहनों एवं पैदल भी चले।

इसके बाद कलेक्ट्रेट के आगे पहुंचकर प्रधानमंत्री के खिलाफ नारेबाजी करते हुए तीनों कानूनों को वापस लेने की मांग की एवं किसानों का हरसंभव समर्थन देने की बात कही। इस दौरान जिला प्रभारी भूराराम सिरवी, पूर्व उपमुख्य सचेतक रतन देवासी, पूर्व जिलाध्यक्ष नैनसिंह राजपुरोहित, पूर्व विधायक रामलाल मेघवाल, ऊंमसिंह चांदराई, सवाराम पटेल, मंजू मेघवाल, नगर अध्यक्ष जुल्फीकार अली भुट्टो, श्रवण सिंह दांसपा समेत बड़ी संख्या में कांग्रेसी मौजूद रहे।

जालोर. रैली में शामिल किसान और कांग्रेस कार्यकर्ता।
जालोर. रैली में शामिल किसान और कांग्रेस कार्यकर्ता।

 अनुशासन : साढ़े तीन किमी लंबी रैली, लाइन नहीं छोड़ी, : कांग्रेस ने शहर में कांग्रेस ने साढ़े तीन किमी लंबी रैली शांतिपूर्ण निकालकर प्रदर्शन किया। इस प्रदर्शन में कांग्रेसियों ने सड़क की एक लाइन तक नहीं छोड़ी। जिससे शहर में ट्रैफिक को लेकर अव्यवस्था नहीं हुई। प्रशासन ने भी बड़ी संख्या में पुलिस जाब्ता तैनात रखा।

जालोर के किसान संगठनों पर बरसे नेता : कहा - किसानों के नहीं, ये भाजपा के संगठन, क्योंकि, 86 दिनों से आंदोलन चल रहा, किसी ने ज्ञापन तक नहीं दिया

यह रहा किसान-कांग्रेस का प्रदर्शन

150 के करीब ट्रैक्टर रैली में शामिल

3.5 किलोमीटर तक शहर में रैली निकाली

01 घंटे तक कलेक्ट्रेट के आगे प्रदर्शन

अन्य वाहनाें में सवार हाेकर पहुंचे कांग्रेसी
द्वितीय फेज से लेकर कलेक्ट्रेट तक प्रदर्शन

कलेक्ट्रेट पर खाट, 34 डिग्री पारे में 1 घंटे तक धरना
रैली कलेक्ट्रेट के आगे पहुंचने पर कांग्रेसियों ने सड़क को बंद करते हुए एक घंटे तक प्रदर्शन किया। धूप में ही बैठकर धरना दिया एवं नेताओं ने संबोधित किया। उस समय तापमान भी अधिकतम तापमान भी 34 डिग्री पर था। लेकिन तीनों कानूनों के विरोध में कांग्रेसी 1 घंटे तक डटकर प्रदर्शन करते रहे। यहां पर एक खाट लाकर मंच बनाया गया, जिस पर मंत्री सुखराम विश्नोई व प्रभारी भूराराम सीरवी बैठे थे। वहीं बड़ी संख्या में ट्रैक्टरों के साथ आहोर से कांग्रेसी नेता ऊंमसिंह चांदराई रैली लेकर पहुंचे।

सांचौर में भी किसानों ने निकाली ट्रैक्टर रैली

भारतीय किसान यूनियन के बैनरतले किसानों ने शहर में ट्रैक्टर रैली निकाल कर एसडीएम को राष्ट्रपति के नाम ज्ञापन सौंपा। ज्ञापन में बताया कि केन्द्र सरकार द्वारा पारित कृषि विधेयक को लेकर किसानों में रोष है। दिल्ली की सीमाओ पर पिछले तीन माह से ज्यादा वक्त से किसान आंदोलन कर रहे है, लेकिन सरकार इस प्रकार का ध्यान नहीं दे रही है। किसानों ने ज्ञापन में बताया कि उक्त तीनों कृषि कानून वापिस लिए जाए। इस दौरान यूनियन के जिलाध्यक्ष जगमालाराम सुथार, जिलामंत्री लाडूराम बिश्नोई, फूसेखांन, भूपाराम पुरोहित, कालुराम सुथार, गंगाराम पूनीया, ईशराम बिश्राोई, मकाराम आदि मौजूद थे।

केंद्र सरकार के तीनाें काले कानून हैं

वन मंत्री, सुखराम विश्नोई : केंद्र सरकार के तीनाें काले कानून हैं। इसमें पहला मंडी तोड़ना, दूसरा किसानों को गुलाम बनाना व तीसरा अरबपति लोग स्टॉक कर किसानों को लूटना है। कांग्रेस ने 20 फरवरी को सभी जिलों पर प्रदर्शन करने का एलान किया था। इसमें जालोर प्रथम रहा है कि दो दिन पहले ऐतिहासिक प्रदर्शन करते हुए किसानों की आवाज उठाई है।

कानून वापस लेने होंगे

कांग्रेस जिला प्रभारी भूराराम सिरवी : यहां से किसानों की आवाज निकली है, वो दिल्ली तक पहुंचेगी। केंद्र सरकार को जल्द ही ये कानून वापस लेने होंगे। उन्होंने कहा कि कांग्रेस किसानों के साथ है, अगर दिल्ली जाना पड़ा तो यहां से जाएंगे।

अब किसानों को जागना होगा

पूर्व उपमुख्य सचेतक रतन देवासी : जिले में कई किसान संगठन हैं। अगर पानी, बिजली समस्या होती है, तो यह धरने पर बैठ जाते हैं। लेकिन 86 दिनों से आंदोलन चल रहा है, किसी भी किसान संगठन ने ज्ञापन तक नहीं दिया। ऐसा लगता हैं कि यह केवल भाजपा पार्टी के लिए संगठन बने हैं, लेकिन अब किसानों को जागना होगा।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आपकी सकारात्मक और संतुलित सोच द्वारा कुछ समय से चल रही परेशानियों का हल निकलेगा। आप एक नई ऊर्जा के साथ अपने कार्यों के प्रति ध्यान केंद्रित कर पाएंगे। अगर किसी कोर्ट केस संबंधी कार्यवाही चल र...

    और पढ़ें