पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

शारदीय नवरात्रि का समापन:महानवमी और दशहरा एक ही दिन, सुबह कन्याओं का पूजन, शाम को मनाया दशहरा

जालोरएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • दशहरे पर कोई आयोजन नहीं हुए, श्रद्धालुओं ने मंदिरों में माता के किए दर्शन

शारदीय नवरात्रि के समापन पर महानवमी व दशहरे के संयोग से सुबह श्रद्धालुओं ने नवमी एवं शाम को दशहरा पर्व मनाया। वही नवरात्रि के अंतिम दिन श्रद्धालुओं ने घर-घर कन्या पूजन व भोजन प्रसादी करवाने का कार्यक्रम आयोजित किया। उपवास व्रत करने वाले श्रद्धालुओं ने सवेरे नवमी मनाते हुए कन्याओं का तिलक, पांव प्रक्षाल्यन व पूजन कर भोजन करवाया गया।

वहीं उन्हें दक्षिणा आदि प्रदान कर आर्शीर्वाद लिया। वही शहर के कई मंदिरों पर भी अंतिम दिन भक्तो की काफी भीड़ रही तथा सोशल डिस्टेंस के साथ दर्शन कर खुशहाली व आरोग्यता की प्रार्थना की। इस दौरान चामुंडा माता मंदिर, क्षेमंकरी माता मंदिर, नागणेची माता मंदिर, आशापूर्णा माता मंदिर आदि स्थानों पर श्रद्धालुओं ने माता के दर्शन किये।

बुराइयों के अंत के लिए दी यज्ञ में आहुतियां
आर्य समाज एवं आर्य वीर दल के संयुक्त तत्वावधान में आर्य वीरम व्यायामशाला में बुराई पर अच्छाई की तथा असत्य पर सत्य की विजय का पर्व विजय दशमी हर्षोल्लास के साथ मनाया। इस अवसर पर महामंत्री शिवदत्त आर्य के सानिध्य में आर्य वीरों ने यज्ञ में आहुतियां दी। अध्यक्ष कृष्ण कुमार ने उपस्थित आर्य वीरों को संबोधित करते हुए कहा कि बुराई इसलिए बढ़ रही है कि अच्छे लोग चुप हैं।

आज हमें भगवान राम के आदर्शों पर चलने की जरूरत है और रावण के पुतले की तरह बुराइयों का विरोध कर उन्हें समाज से हटाना होगा। प्रधान विनोद आर्य ने कहा कि भगवान राम ने एक अत्याचारी राजा को हराकर रामराज्य की स्थापना की थी।

अगर बुराइयों को मिटाना है तो हमें मर्यादा पुरुषोत्तम राम की शिक्षाओं को अपनाना होगा। इस दौरान संचालक दलपत सिंह आर्य, कूपाराम आर्य ,कुलदीप कंसारा, पुष्पेंद्र परमार, शुभम आर्य, देवेश आर्य, स्वर्णाक्षी, चारू, चिराग परमार सहित आर्य वीर उपस्थित थे।

उम्मेदाबाद . कस्बे के निकटवर्ती केशवणा गांव में शारदीय नवरात्रि के समापन पर कन्याओं का पूजन का कार्यक्रम आयोजित किया गया। इस दौरान केशवना में जबराराम के घर पर विजया दशमी के दिन 11 कन्याओं का पूजन कर आशीर्वाद लिया। इस दौरान कन्याओं के पांव धोकर पूजा अर्चना कर भोजन करवाया गया।

चांदराई . स्थानीय आदर्श विद्या मंदिर में शारदीय नवरात्र को लेकर शनिवार को कन्या पूजन कार्यक्रम का आयोजन किया गया। जिसमें शिक्षकों ने कन्याओं का पूजन कर खुशहाली की कामना की। प्रधानाचार्य चंपालाल राठौड़ एवं विद्यालय स्टाफ ने भारतीय संस्कृति की परंपरा का निर्वहन करते हुए विद्यालय की 20 कन्याओं को देवी स्वरूप मां दुर्गा स्वरुप मानकर इनकी विधिवत पूजा अर्चना की।

इस दौरान कन्याओं की चरण धोकर, कुमकुम, रोली, माला पहनाकर कन्या पूजन किया गया। विद्यालय के प्रधानाचार्य चंपालाल राठौड़ ने कहा कि भारतीय संस्कृति में समाज में नारी का स्थान पूजनीय व देवतुल्य माना गया है। इस मौके समिति व्यवस्थापक लखमाराम मारू, अध्यक्ष हिम्मतमल लौहार, उपाध्यक्ष पोपटलाल सोनी, प्रधानाचार्य चंपालाल राठौड़, अमृत सैन सहित अभिभावकगण एवं मातृ शक्ति व ग्रामीण मौजूद थे।

रामसीन . कस्बें के अंबाजी मंदिर में शारदीय नवरात्रि के दुर्गाष्टमी व महानवमी के चलते अभिजित मुहूर्त में मंदिर परिसर में दिन भर धार्मिक आयोजन के कार्यक्रम हुए। इस दौरान सवेरे माता की मूर्ति का विशेष श्रृंगार किया गया और महाआरती के आयोजन के बाद वैदिक मंत्रोच्चारण के साथ हवन यज्ञ का में पंडितों के सानिध्य में यजमानों द्वारा आहुति दी गई। वही होमाष्टमी के चलते दिनभर श्रद्धालुओं ने मंदिर पहुंचकर दर्शन के लिए पंहुचे।

भाद्राजून . कस्बे में रविवार को महानवमी के अवसर पर सुभद्रा माता मंदिर में श्रद्धालुओं के आगमन से मंदिर में रौनक बनी रही। वही मंदिर परिसर में श्रद्धालुओं ने सोशल डिस्टेंस के साथ मास्क पहनकर माता के दर्शन किये। लोगों की मान्यता है कि नवरात्रि में लोगों का मेला लगा रहता है और माता के दरबार में आने वाले सभी भक्तों की मनोकामना पूर्ण होती हैं।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज भविष्य को लेकर कुछ योजनाएं क्रियान्वित होंगी। ईश्वर के आशीर्वाद से आप उपलब्धियां भी हासिल कर लेंगे। अभी का किया हुआ परिश्रम आगे चलकर लाभ देगा। प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी कर रहे लोगों के ल...

और पढ़ें