पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

माैसम:मानसून टर्फ लाइन राजस्थान और गुजरात के बीच हाेने से हुई बारिश

जालोर10 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • शनिवार सुबह तक सांचौर में 46 व आहोर में 24 एमएम हुई बारिश

गुजरात से राजस्थान के बीच बनी टर्फ लाइन की वजह से शहर की तरफ बादलों की आवाजाही व राजस्थान के विभिन्न हिस्सों में बारिश का दौर जारी है। मौसम विभाग की माने ताे अगले दो दिन शहर में हल्की अथवा मध्यम बारिश होने की उम्मीद है। साथ ही अगस्त के पहले सप्ताह में जिले में कहीं-कहीं अच्छी बारिश हो सकती है। अगले तीन-चार दिन बारिश हाेगी, लेकिन 5 अगस्त से एक बार फिर तेज बारिश का दाैर शुरू हाेने की संभावना है। माैसम विशेषज्ञ डा.एसएस राव के अनुसार गुजरात से राजस्थान के बीच बनी टर्फ लाइन की वजह से जिले की तरफ बादलों की आवाजाही के कारण बारिश का दौर जारी है।

राव ने बताया कि मानसून टर्फ लाइन राजस्थान व गुजरात के बीच बनी हुई है। इसी वजह से जिले में सुबह से बादलों की आवाजाही शुरू हो गई थी। जिला मुख्यालय सहित जिले में दिन भर बादलों की आवजाही बनी रही। इसकी वजह से न्यूनतम तापमान में भी गिरावट आई है।

शहर में शनिवार काे हालांकि दिनभर उमस बनी हुई थी, लेकिन दाेपहर बाद बारिश का दाैर शुरू हुआ जिससे आमजन काे गर्मी से राहत ताे मिली, लेकिन बारिश का दाैर थमने के बाद उमस ने फिर से बेहाल कर दिया। मौसम वैज्ञानिकों के अनुसार गुजरात से राजस्थान के बची कनर्वजन जोन भी है, जिसके चलते पूरे राजस्थान में अरब सागर की तरफ से बादल व नमी पहुंच रही है, इसी कारण से जालाेर सहित जिले में कहीं-कहीं हल्की अथवा मध्यम बारिश की संभावना बन रही है।

उम्मेदपुर सहित कई गांवों में अच्छी बारिश से किसानों व पशुपालकों में खुशी
उम्मेदपुर. गांवों में शनिवार दोपहर को बूंदाबांदी के साथ बरसात की शुरुआत करीब आधे घंटे बारिश के साथ बूंदाबांदी का दौर रहा जिसके बाद मौसम खुशनुमा हो गया। शनिवार सुबह से ही सूर्य की तेज किरणों की वजह से लोग परेशान नजर आ रहे थे, लेकिन दोपहर को रिमझिम बारिश से गर्मी से राहत मिली।
हरजी में 30 मिनट तक तेज बारिश से फसलों को मिली राहत
करीब आधे घंटे तक चली इस बारिश से खेतों में खड़ी बाजरा, मूंग तथा तिल की फसलों को जीवनदान मिला। साथ ही किसान खेत में खड़ी फसलों में निराई गुड़ाई का कार्य कर रहे थे। बरसात आने से किसानों में खुशी की लहर छा गई। किसानों ने बताया कि इस तेज बारिश खेत पानी से लबालब भर गए। तीन-चार दिन से उमस की गर्मी से लोग काफी परेशान थे, दोपहर को बरसात होने से वातावरण में ठंडक घुल गई, जिससे लोग को गर्मी से राहत मिली।

आहोर में एक घंटे तक हुई तेज बारिश
आहोर. कस्बे सहित क्षेत्र के कई गांवों में शनिवार दोपहर को जमकर एक घंटे तक बारिश हुई। तेज बारिश शुरू होने से थोड़ी ही देर में सड़कों पर पानी बहना शुरू हो गया। कस्बे में शनिवार अल सवेरे से ही तेज गर्मी शुरू होने से कस्बेवासियों का हाल बेहाल हो गया। तथा आसमान में घने बादल छा गए।

दोपहर अचानक तेज हवा के साथ तेज बारिश शुरू हो गई। करीब एक घंटे तक बारिश होने से सड़कों पर पानी ही पानी हो गया। बारिश से अस्पताल तिराहे, पुलिस थाने के सामने, पुराना बस स्टैंड, रोडवेज बस बस स्टैंड व काम्बा मार्ग सहित कई स्थानों पर पानी की निकासी नहीं होने से बारिश का पानी जमा हो गया।

पिछले 24 घंटाें में जालाेर में 24 एमएम बारिश हुई दर्ज

जिले के कई क्षेत्रों में शुक्रवार रात व शनिवार को तेज बारिश हुई। जल संसाधन विभाग के अनुसार शनिवार को सुबह 8.30 बजे समाप्त हुए 24 घंटों में जालोर में 24 एमएम, आहोर में 01 एमएम, चितलवाना में 14, सांचौर 46 तथा बांकली बांध में 30 एमएम वर्षा दर्ज की गई है। हालांकि शनिवार दोपहर एवं शाम को भी जिले के कई हिस्सों में तेज बारिश हुई।

आगे क्या

माैसम विभाग के अनुसार उत्तरी बंगाल की खाड़ी में 4 अगस्त के आसपास एक कम दबाव का क्षेत्र बनने की संभावना है। वहीं पश्चिमी राजस्थान में जाेधपुर संभाग में मेघगर्जन के साथ हल्के से मध्यम बारिश हाेने व 2 से 4 अगस्त के दाैरान बारिश की गतिविधियां में कमी हाेने के आसार है। 5 से 6 अगस्त काे पुन: बारिश का दाैर शुरू हाेगा।

0

आज का राशिफल

मेष
मेष|Aries

पॉजिटिव- धार्मिक संस्थाओं में सेवा संबंधी कार्यों में आपका महत्वपूर्ण योगदान रहेगा। कहीं से मन मुताबिक पेमेंट आने से राहत महसूस होगी। सामाजिक दायरा बढ़ेगा और कई प्रकार की गतिविधियों में आज व्यस्तता बनी...

और पढ़ें