पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

कृषि:सांसद ने की बाजरे की न्यूनतम समर्थन मूल्य पर खरीद की मांग

जालोर5 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

संसदीय क्षेत्र जालोर-सिरोही सांसद देवजी पटेल ने शनिवार को कृषि मंत्री भारत सरकार से दूरभाष पर वार्ता कर राजस्थान की प्रमुख फसल बाजरा की न्यूनतम सर्मथन मूल्य पर खरीद करने का अनुरोध किया। जिस पर केंद्रीय कृषि मंत्री ने सांसद को बताया कि राज्य सरकार अगर बाजरा की न्यूनतम सर्मथन मूल्य पर खरीद करने का प्रस्ताव केंद्र सरकार को भेजे, तो स्वीकृति दे दी जाएगी।

इस संबंध में सांसद ने प्रदेश के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत को बाजरा की न्यूनतम सर्मथन मूल्य पर खरीद करने का प्रस्ताव केंद्र सरकार को भेजने का आग्रह किया। वहीं केंद्र सरकार ने बाजरे का न्यूनतम समर्थन मूल्य बढ़ाकर 2150 रुपए प्रति क्विंटल तय कर दिया है। लेकिन प्रदेश में इसकी सरकारी खरीद नहीं होने से किसानों को बाजार में 1200 से 1400 रुपए प्रति क्विंटल के भाव से अपनी उपज बेचनी पड़ रही है इससे उन्हें नुकसान उठाना पड़ रहा है। सांसद ने बताया कि प्रदेश के लगभग सभी जिलाें में बाजरे की बंपर पैदावार होती है।

कृषि विभाग के अनुसार इस वर्ष प्रदेश में लगभग 40 लाख हेक्टेयर में बाजरे की बुआई की गई थी, जिसमें प्रति हेक्टेयर 1107 किलो का उत्पादन हुआ है। जिसमें संसदीय क्षेत्र के जालोर जिले में 2.80 लाख एवं सिरोही जिले में 10 हजार हेक्टेयर में बाजरे की बुआई हुई। जिस पर सांसद ने सरकार से मूंग व मूंगफली के साथ बाजरे की खरीद शुरू करने की मांग की एवं न्यूनतम सर्मथन मूल्य पर खरीद करने का प्रस्ताव शीघ्र केंद्र सरकार को भिजवाने का आग्रह किया।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आप सभी कार्यों को बेहतरीन तरीके से पूरा करने में सक्षम रहेंगे। आप की दबी हुई कोई प्रतिभा लोगों के समक्ष उजागर होगी। जिससे आपका आत्मविश्वास बढ़ेगा तथा मान-सम्मान में भी वृद्धि होगी। घर की सुख-स...

और पढ़ें