पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

बड़ा बदलाव:अब सीबीएसई की ओर से ऑनलाइन जारी होंगे माइग्रेशन सर्टिफिकेट

जालोर2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने इस साल से माइग्रेशन सर्टिफिकेट (स्थानांतरण प्रमाण-पत्र) को लेकर बड़ा बदलाव किया है। वर्ष 2024 से बोर्ड माइग्रेशन सर्टिफिकेट की हार्ड काॅपी जारी करने की परंपरा को पूर्ण रूप से खत्म करने जा रहा है। इसलिए इस साल से बोर्ड माइग्रेशन सर्टिफिकेट ऑनलाइन माध्यम से ही जारी किए जाएंगे।

जानकारी के अनुसार सीबीएसई के अधिकारियों के अनुसार जिन छात्रों को हार्डकॉपी ही चाहिए उन्हें बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट पर इस संबंध में आवेदन करना होगा जो छात्र आवेदन करेंगे केवल उन्हें ही माइग्रेशन सर्टिफिकेट की हार्ड कापी उपलब्ध कराई जाएगी, लेकिन यह सुविधा सिर्फ 2023 तक ही मिल पाएगी। बोर्ड के अधिकारियों के अनुसार पिछले साल जिन छात्रों ने कक्षा 10-12 की परीक्षा उत्तीर्ण की है उन सभी का माइग्रेशन सर्टिफिकेट इस साल डिजिलाकर पर अपलोड किया जाएगा।

जानकारी के अनुसार छात्र अपनी लाॅगिन आईडी और पासवर्ड की मदद से डिजिलाकर में लाॅगिन करके माइग्रेशन सर्टिफिकेट डाउनलोड कर सकेंगे। बाेर्ड के अधिकारियों ने बताया कि जो छात्र उच्च शिक्षा के लिए दूसरे स्कूल या काॅलेज में आवेदन करना चाहते हैं उनकी सहूलियत को ध्यान में रखकर यह निर्णय लिया गया है। क्योंकि छात्रों को प्रमाण-पत्र के ऑनलाइन सत्यापन के दौरान ऑनलाइन काॅपी की जरूरत पड़ती है।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- व्यक्तिगत तथा व्यवहारिक गतिविधियों में बेहतरीन व्यवस्था बनी रहेगी। नई-नई जानकारियां हासिल करने में भी उचित समय व्यतीत होगा। अपने मनपसंद कार्यों में कुछ समय व्यतीत करने से मन प्रफुल्लित रहेगा ...

    और पढ़ें