बारिश का आधा कोटा पूरा:सीजन के पहले ढाई माह में केवल 126 तो सितंबर के 23 दिनों में 169 एमएम बरसात

जालोरएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
जालोर में देरशाम हो रही हल्की बारिश। - Dainik Bhaskar
जालोर में देरशाम हो रही हल्की बारिश।
  • अब तक औसत 295 एमएम बरसा पानी, हर वर्ष अनुमानित 541 एमएम होती है बरसात

जून, जुलाई व अगस्त तक मानसून धीमा रहा। सितंबर के लगते ही मानसून रफ्तार पकड़ने लगा व औसत बारिश की 54.62 प्रतिशत अब तक जिले में बारिश हो चुकी है। जबकि शुरुआती सीजन के ढाई माह में केवल 23.29 प्रतिशत ही बारिश हुई थी, लेकिन सितंबर माह की शुरुआत के साथ जिले में अच्छी बारिश होने के बाद औसत बारिश का आंकड़ा आधे से अधिक तक पहुंच गया। हर वर्ष जिले में 541 एमएम औसत बारिश रहती है।

इस सीजन में अब तक 295 एमएम 23 सितंबर तक हो चुकी है। जानकारी के अनुसार 30 अगस्त से 15 सितंबर तक जिले में केवल 126 एमएम ही बारिश हुई थी, जिसके कारण खरीफ की एक बार फसलें पूरी तरह से जल गई। लेकिन उसके बाद सितंबर में बारिश होने से किसानों को एक बार राहत मिली। इन 23 दिनों में 169 एमएम बारिश हो गई। हालांकि, मौसम विभाग के अनुसार आगामी कुछ दिनों में और भी बारिश जिलेभर में होने की संभावना जताई जा रही है।

जसवंतपुरा हर बार रहता है आगे, इस बार भी सब क्षेत्रों से 50% अधिक बारिश

पहाड़ी क्षेत्र से घिरा जसवंतपुरा हर वर्ष बाकी उपखंडों से अधिक बारिश होती है। इस सीजन में भी जसवंतपुरा उपखंड क्षेत्र सबसे आगे हैं। अकेले जसवंतपुरा उपखंड क्षेत्र में अब तक 640 एमएम बारिश हो चुकी है। इस सीजन में सबसे कम बारिश आहोर में 124 एमएम व बागोड़ा में 194 एमएम हुई है। बाकि क्षेत्रों में 200 से अधिक बारिश हुई।

सांचौर व चितलवाना में तेज बारिश

गुरुवार को भी जिले के कई क्षेत्रों में अच्छी बारिश हुई हैं। देर शाम 5 बजे के करीब सांचौर व चितलवाना में तेज बारिश हुई। जानकारी के अनुसार करीब 30 मिनट की बारिश मंे किसानों के खेतों में पानी-पानी हो गया हैं। पिछले 24 घंटों में भीनमाल में 46 एमएम,सायला में 11 व चितलवाना में देर शाम 5 बजे तक 14 एमएम बारिश हुई है। वहीं जालोर में भी हल्की बारिश हुई।

दिन व रात के तापमान में केवल 9 डिग्री का अंतर

गुरुवार काे दिन का तापमान 34 डिग्री ताे रात का पारा 25 डिग्री रहा। माैसम विभाग के अनुसार अगले कुछ दिन बारिश के बाद तापमान में और कमी हाेने की संभावना है।

आगे क्या : माैसम विभाग के अनुसार अभी प्रदेश में मानसून सक्रिय है। इसी तरह, 24 और 25 सितंबर को बांसवाड़ा, प्रतापगढ़, उदयपुर, डूंगरपुर, चित्तौड़गढ़ और 26 सितंबर को उदयपुर संभाग के साथ कोटा संभाग में कोटा, बारां और झालावाड़ जिलों में कहीं-कहीं भारी बारिश हो सकती है।

खबरें और भी हैं...